Blogging, Festival, खबर काम की

26 January Quotes in Hindi | 26 जनवरी पर अनमोल विचार हिंदी में

26 January Quotes in Hindi

Last Updated on January 23, 2022 by Manoranjan Pandey

गणतंत्र दिवस 26 January Quotes in Hindi

 

गणतंत्र दिवस: 26 January Quotes in Hindi 26 जनवरी पर अनमोल विचार हिंदी में 

15 अगस्त 1947 को भारत देश स्वतंत्र हुआ था, तब से लेकर करीब ढाई साल तक हम भारतवासी ब्रिटिश द्वारा बनाया गया कानून को ही मानते आये थे फिर ढाई साल बाद 26 जनवरी 1950 को भारत एक गणतंत्र देश बना. इसी दिन भारत के संसद द्वारा हमारे नूतन संविधान को आत्मसात किया गया, जिसके अनुसार भारत देश एक लोकतांत्रिक,सम्प्रुभतासम्पन्न, समाजवादी, पंथनिरपेक्ष, गणराज्य घोषित हुआ. भारत के संविधान को लिखने में  2 वर्ष, 11 माह, 18 दिन का समय लगा था. आज के इस लेख के माधयम से हम आपके लिए लाये हैं 26 January Quotes in Hindi .

26 January Quotes in Hindi: 

 

26 January Quotes in Hindi

भारत के संविधान 

उस समय संसद द्वारा संविधान स्वीकार करने के बाद देश के प्रथम राष्ट्रपति के रूप में डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने २६ जनवरी १९५० को राष्ट्रपति पद की शपथ ली. और शपथ के बाद  21 तोपों की सलामी ली एवं साथ साथ ध्वजारोहण कर भारत को पूर्ण गणतंत्र राष्ट्र घोषित किया. यह एक ऐतिहासिक क्षण था.

भारतीय संविधान की प्रस्तावना

42वें संशोधन से पूर्व भारत के संविधान की प्रस्तावना

मुख्य लेख: भारतीय संविधान की उद्देशिका

संविधान के उद्देश्यों को प्रकट करने हेतु प्राय: उनसे पहले एक प्रस्तावना प्रस्तुत की जाती है. भारतीय संविधान की प्रस्तावना अमेरिकी संविधान से प्रभावित तथा विश्व में सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है. प्रस्तावना के नाम से भारतीय संविधान का सार, अपेक्षाएँ, उद्देश्य उसका लक्ष्य तथा दर्शन प्रकट होता है. प्रस्तावना यह घोषणा करती है कि संविधान अपनी शक्ति सीधे जनता से प्राप्त करता है इसी कारण यह ‘हम भारत के लोग’ – इस वाक्य से प्रारम्भ होती है। केहर सिंह बनाम भारत संघ के वाद में कहा गया था कि संविधान सभा भारतीय जनता का सीधा प्रतिनिधित्व नहीं करती अत: संविधान विधि की विशेष अनुकृपा प्राप्त नहीं कर सकता, परंतु न्यायालय ने इसे खारिज करते हुए संविधान को सर्वोपरि माना है जिस पर कोई प्रश्न नहीं उठाया जा सकता है.

संविधान की प्रस्तावना :

“हम भारत के लोग, भारत को एक सम्पूर्ण प्रभुत्व सम्पन्न, समाजवादी, पंथनिरपेक्ष, लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए तथा उसके समस्त नागरिकों को:

सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय, विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता, प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्राप्त करने के लिए तथा

उन सबमें व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखण्डता सुनिश्चित करनेवाली बंधुता बढ़ाने के लिए

दृढ संकल्प होकर अपनी इस संविधान सभा में आज तारीख 26 नवम्बर 1949 ई0 (मिति मार्ग शीर्ष शुक्ल सप्तमी, सम्वत् दो हजार छह विक्रमी) को एतदद्वारा

इस संविधान को अंगीकृत, अधिनियमित और आत्मार्पित करते हैं.“

संविधान की प्रस्तावना 13 दिसम्बर 1946 को जवाहर लाल नेहरू द्वारा सविधान सभा मे प्रस्तुत की गयी प्रस्तावना को आमुख भी कहते हैं.

26 January Quotes in Hindi
Preamble Of Indian Constitution

 

Republic Day Quotes in Hindi – Thoughts, Quotes On Republic Day in Hindi

हिंदी में गणतंत्र दिवस के अनमोल विचार

Republic Day Quotes in Hindi 

#Republic Day Quotes मुझे लगता है हमारा संविधान व्यवहारिक तो है हीं परन्तु लचीला भी है, यह शांति एवं युद्ध के समय देश को एकजुट रखने के लिए लचीला और मजबूत भी है. मैं यह भी कह देना चाहता हूँ कि, यदि यह नूतन संविधान के अंतर्गत अगर कुछ गलत होता है, तो उसका ये मतलब नहीं होगा कि हमारा संविधान खराब है. हमें ये कहना होगा कि ये उस मनुष्य की नीचता थी”- डा. बी. आर. अम्बेडकर

#Republic Day Quotes संवैधानिक प्रतिबद्धता भारतीय गणराज्य की सबसे गहरी और सक्षम विशेषता है. तो चलिए आज हम अपने दिल और आत्मा दोने से इसकी समिधान घोषणा का दिन हर्षोउल्लास से मनाएं।” मेरे प्यारे देशवाशियों को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनायें.

#Republic Day Quotes “अपने राष्ट्र से प्रेम करता हूँ मैं, ना की अपने देश की सरकार से ”- जेसी वेंचुरा Jesse Ventura

 

#Republic Day Quotes “कुछ लोग संविधान को बहुत ही लाइटली लेते है और बाइबल को सीरियसली … मुझे ऐसे लोगो से ज्यादा समस्या है”– बिल मेहर.

 

#Republic Day Quotes यदि राजनीती शरीर है तो उसमे उपजी बीमारी के लिए क़ानून-व्यवस्था शरीर की दवा है और जब राजनीतिक शरीर बीमार पड़ने लगे तो दवा जरुर देनी चाहिए” – डा. बी. आर. अम्बेडकर

 

#Republic Day Quotes नेतृत्व हीं करना है तो परिवर्तन का करें और एक सच्चे भारतीय बनें। जय हिन्द !”

 

#Republic Day Quotes अगर देश की सेवा करते करते मेरी जान भी चली जाय तो भी मुझे गर्व होगा, मेरे खून की हर एक बूंद … इस देश के विकास में योगदान देती रहेगी और इसे मजबूत और गतिशील बनाएगी ” – इंदिरा गांधी

 

#Republic Day Quotes यह कभी ना कहें कि देश ने आपके लिए क्या किया, बल्कि यह कहने का प्रयास करे कि आप देश की लिए क्या कर सकते हैं.

 

#Republic Day Quotes “केसरिया बल भरने वाला सदा है सच्चाई हरा रंग है हरी हमारी धरती कि अंगड़ाई “

केसरिया रंग को ‘शक्ति तथा साहस का प्रतीक माना गया है’

श्वेत रंग को ‘शांति तथा सत्य का प्रतीक मना गया है

हरा रंग को ‘हरियाली (हमारी धरती) और विकास का प्रतीक माना गया है’

 

 

26 January Republic day Quotes in Hindi

 

26 January Quotes in Hindi

 

26 January Quotes in Hindi

 

इन्हे भी पढ़े – 

राष्ट्रिय बालिका दिवस

हिन्दी कविता “पथ भूल न जाना पथिक कहीं” 

भाग्य बड़ा या कर्म (एक प्रेरणा दायक कहानी)

बॉडी लैंग्वेज पढ़ने के कुछ अच्छे तरीके क्या हैं? शारीरिक भाषा को समझिये 

 

उम्मीद करते हैं यह लेख

भारत में

उम्मीद करते हैं यह लेख गणतंत्र दिवस 26 January Quotes in Hindi आपको पसंद आया होगा. कृपया कमेंट के द्वारा अपना विचार प्रकट करें.

धन्यवाद.

नोट….  यदि आपके पास भी कोई अपना लेख हो तो हमें ईमेल के द्वारा भेजें. हम उसे आपके नाम से प्रकाशित करेंगे. 

Tagged , , ,

About Manoranjan Pandey

I am a professional Travel writer and Blogger.
View all posts by Manoranjan Pandey →

2 thoughts on “26 January Quotes in Hindi | 26 जनवरी पर अनमोल विचार हिंदी में

  1. ITS WAS REALLY INFORMATIVE MANORANJAN JI. KEEP WRITTING MORE THIS KIND OF ARTICAL SO WE CAN KNOW MORE ABOUT IMPORTANT DAY OF COUNTRY AND FACT ABOUT THAT DAY.THANKU

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *