LPG Cylinder Price: आज से 300 रुपये सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, देखें अब कितने में मिलेगा

Last Updated on December 20, 2023 by Manu Bhai

LPG Cylinder Price, LPG gas price, lpg price hike आज से 300 रुपये सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, देखें अब कितने में मिलेगा, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना , लाभार्थी, PM Ujjwala Yojana, Gas Cylinder Price 2024, LPG Cylinder rate. LPG Price Hike.

अब 600 रुपये में एलपीजी सिलेंड, आप भी उठा सकते हैं फायदा! सरकार दे रही है 75 लाख नए कनेक्शन

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने संसद को अहम जानकारी देते हुए कहा कि सरकार गरीब परिवारों को किफायती दाम पर रसोई गैस उपलब्ध कराएगी।

उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी (LPG) उपयोगकर्ताओं के लिए एक बहुत बड़ी और ख़ुशी की खबर है! केंद्र की मोदी सरकार का एक और नया और बड़ा ऐलान! अब उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मात्र 600 रुपये में गैस सिलेंडर पाने का मौका मिलेगा! सरकार ने इस योजना के तहत सब्सिडी बढ़ाने का निर्णंय लिया है ! कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को घोषणा की कि सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी राशि को 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये प्रति सिलेंडर (LPG Cylinder ) कर दी है। इस घोषणा से योजना के तहत पंजीकृत 9.59 करोड़ लाभार्थियों को योजना से अधिक लाभ होगा!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक अहम घोषणा की जिसके जरिए रमजान और ओणम के मौके पर जनता को राहत देने का माहौल बनाने की सरकार की ओर से कोशिश की जा रही है। उन्होंने घोषणा की कि एलपीजी (तरलीकृत पेट्रोलियम गैस) सिलेंडर की कीमत 200 रुपये कम कर दी गई है, मूल कीमत 1,100 रुपये से 900 रुपये हो गई है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अब 700 रुपये में एलपीजी सिलेंडर मिलेगा। सरकार अब और राहत देने के लिए एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की कटौती करेगी।

Table of Contents

LPG Cylinder Price: गैस सिलेंडर के दाम में बड़ी कटौती, जानिए अपने शहर की ताजा कीमतें

लिक्वीफाइड पेट्रोलियम गैस कीमत [Liquefied Petroleum Gas Price]

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अब एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। इसका मतलब है कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अब 600 रुपये का सिलेंडर मिलेगा! दिल्ली के पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को वर्तमान में 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर के लिए 703 रुपये का भुगतान करना पड़ता है, जबकि इसकी बाजार कीमत 903 रुपये है! केंद्रीय कैबिनेट के फैसले के बाद उन्हें यह सिलेंडर 603 रुपये की कीमत पर मिलेगा!

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना [Pradhan Mantri Ujjwala Yojana]

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना मई 2016 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। यह कार्यक्रम पहली बार में इसके लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर (एलपीजी सिलेंडर) और गैस स्टोव प्रदान करता है! अब तक सरकार इस योजना के तहत उपभोक्ताओं को घरेलू एलपीजी (तरलीकृत पेट्रोलियम गैस) सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी प्रदान करती थी।

एलपीजी सिलेंडर की कीमत आसमान छू रही है और अब यह एक महीने पहले की तुलना में 500 रुपये सस्ता है।

यह जानकारी आपको आश्चर्यचकित कर सकती है, लेकिन पिछले साल अगस्त के आखिरी सप्ताह तक दिल्ली में एक आम ग्राहक 1103 रुपये में घरेलू एलपीजी सिलेंडर खरीद सकता था! उसके बाद सरकार ने इसकी कीमत 200 रुपये कम कर दी और 200 रुपये सस्ता कर दिया, जिससे सिलेंडर की कीमत इतनी हो गई! इस बीच, पीएम उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले ग्राहक 703 रुपये में घरेलू गैस सिलेंडर खरीद सकते हैं।
लेकिन नई कीमत कटौती के बाद गैस टैंक की कीमत 603 रुपये हो गई! परिणामस्वरूप, उज्ज्वला लाभार्थियों को एक महीने के भीतर नियमित ग्राहक से 500 रुपये कम कीमत पर एलपीजी (तरलीकृत पेट्रोलियम गैस) सिलेंडर मिल सकता है!

पीएम उज्ज्वला योजना के तहत अब तक कितने एलपीजी लाभार्थी हैं?

PM Ujjwala Yojana

सरकार की प्लानिंग है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अगले 3 वर्षों में देश भर की महिलाओं को 75 लाख से ज्यादा नए एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे! इस योजना के तहत धन प्राप्त करने वाली महिलाओं की कुल संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी! सरकार की यह रणनीति उन महिलाओं के लिए है जो लकड़ी या अन्य तरीकों का उपयोग करके भोजन तैयार करती हैं और धुएं के प्रभाव के प्रति संवेदनशील हैं। सितंबर महीने में केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने कहा था कि अगले 3 वर्षों के दौरान अतिरिक्त एलपीजी कनेक्शन के लिए वित्तीय प्रतिबद्धता 1650 मिलियन डॉलर होगी! वर्तमान में, कार्यक्रम के तहत एलपीजी प्राप्तकर्ताओं को पहला भराव और स्टोव भी मुफ्त में मिलेगा!

उज्ज्वला 2.0 से जुड़ने के लिए पात्रता आवश्यकताएँ

उज्ज्वला 2.0 के तहत कनेक्शन लेने के लिए पात्रता मानदंड

  1. आवेदक की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए (केवल महिला)।
  2. एक ही घर में किसी भी ओएमसी से कोई अन्य एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए।
  3. निम्नलिखित श्रेणियों में से किसी से संबंधित वयस्क महिला – अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी), अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई), चाय और पूर्व चाय बागान जनजातियां, वनवासी, द्वीप और नदी द्वीप समूह में रहने वाले लोग, एसईसीसी परिवारों (एएचएल टिन) या 14 सूत्री घोषणा के अनुसार किसी भी गरीब परिवार के तहत सूचीबद्ध हैं।

आवश्यक दस्तावेज़

  1. अपने ग्राहक को जानिए (ई-केवाईसी) – उज्ज्वला कनेक्शन के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है (असम और मेघालय के लिए अनिवार्य नहीं)।
  2. आवेदक पहचान प्रमाण के रूप में आवेदक का आधार कार्ड और पते का प्रमाण पत्र यदि आवेदक उसी पते पर निवास कर रहा है जैसा कि आधार में उल्लेख किया गया है (असम और मेघालय के लिए अनिवार्य नहीं)।
  3. जिस राज्य से आवेदन किया जा रहा है उस राज्य द्वारा जारी राशन कार्ड/परिवार की संरचना को प्रमाणित करने वाला अन्य राज्य सरकार के दस्तावेज/अनुबंध I के अनुसार स्व-घोषणा (प्रवासी आवेदकों के लिए)
  4. क्र.सं. 3 में दस्तावेज़ में दिखाई देने वाले लाभार्थी और परिवार के वयस्क सदस्यों का आधार।
  5. बैंक खाता संख्या और आईएफएससी
  6. परिवार की स्थिति के समर्थन में अनुपूरक केवाईसी।

आवेदक अपनी पसंद के किसी भी वितरक को या तो वितरक के पास आवेदन जमा करके या ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अनुरोध प्रस्तुत करके आवेदन कर सकते हैं।

सरकार द्वारा 10 लाख से लेकर 2 करोड़ तक की वित्तीय सहायता दी जाएगी| MP Mukhyamantri Krishak Udyami Yojana 2023 Online Apply

PM Kisan Yojana Latest Update: सरकार ने ऐलान की 14वीं किस्त की तारीख, लेकिन उससे पहले यह काम अभी कर लें, वरना हो जाएगा नुकसान-सरकार का अलर्ट

E Shram Card 3000 Rs Pension Yojana 1st Installment released, Apply Now, Direct Link register.eshram.gov.in

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2023: MP Ladli Lakshmi Yojana Form, पात्रता, ऑनलाइन आवेदन

FAQ

1. सवाल: LPG सिलेंडर की कीमत में कितनी कमी हुई है?

उत्तर: LPG सिलेंडर की कीमत में 300 रुपए की कमी हुई है।

2. सवाल: सातवें आसमान से धड़ाम हुई LPG सिलेंडर के लिए नई कीमत क्या है?

उत्तर: सातवें आसमान से धड़ाम हुई LPG सिलेंडर की नई कीमत अब कितने में होगी, यह 300 रुपए कम होकर अब किसी स्थान पर 800 रुपए होगी।

3. सवाल: LPG सिलेंडर की कीमत को कम करने का कारण क्या है?

उत्तर: LPG सिलेंडर की कीमत को कम करने का कारण सब्सिडी और आराम से उपयोगकर्ताओं को लाभ पहुंचाना है।

4. सवाल: क्या लोगों को सिलेंडर की कीमत में कमी के बाद भी सब्सिडी मिलेगी?

उत्तर: हां, लोगों को सिलेंडर की कीमत में कमी के बाद भी कुछ स्थितियों में सब्सिडी मिलेगी।

5. सवाल: नई LPG सिलेंडर की कीमत की जानकारी पाने के लिए कैसे पता लगा सकते हैं?

उत्तर: नई LPG सिलेंडर की कीमत की जानकारी प्रस्तावित डीलर या ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment