खबर काम की, सरकारी योजनाएं

पीएम मित्र योजना | PM Mitra Scheme लाभ, विशेषता, घटक व कार्यान्वयन

पीएम मित्र योजना

Last Updated on October 19, 2021 by Manoranjan Pandey

PM मित्र योजना के लाभ | PM Mitra Scheme Apply Online | पीएम Mitra योजना कार्यान्वयन | पीएम मित्र योजना के लाभ | PM Mitra Yojana

पीएम मित्र योजना की घोषणा 2021-22 के केंद्रीय बजट के दौरान की गई थी। यह योजना कपड़ा क्षेत्र को ओर अधिक मजबूत और विकसित करेगी। इस योजना के द्वारा 7 मेगा पार्को की स्थापना की जाएगी। यह पार्क अलग-अलग राज्यों के ग्रीनफील्ड और ब्राउनफील्ड साइट्स में स्थापित किए जाएंगे। PM Mitra Yojana से हमारे देश के विश्व स्तरीय औद्योगिक बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जा सकेगा। इसके अलावा स्थानीय निवेशकों को भी इसका फायदा होगा और विदेश से भी बड़ी मात्रा में निवेश आएगा। यदि आप भी पीएम मित्र योजना के बारे में सभी जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें। प्रधानमंत्री जी ने गरीब लोगो को दिए 6000 रुपये, अगर आप भी लेना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें

 

PM Mitra Yojana 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में पीएम मित्र योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। इस योजना के द्वारा 7 मेगा टेक्सटाइल पार्को को खोला जाएगा। इन पार्कों के द्वारा देश के 7 लाख लोगों को प्रत्यक्ष तथा 14 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना पर अनुमानित 4445 करोड़ रुपए आने वाले 5 वर्षों तक के लिए खर्च किए जाएंगे। हमारे देश में फॉर्म से फाइबर, फाइबर से फैक्ट्री ,फैक्ट्री से फैशन और फैशन से फारॅन की एक वैल्यू चैन है। इस योजना के द्वारा इस वैल्यू चैन को भारत में मजबूत किया जाएगा और भारत इस वैल्यू चैन की सेवा पूरी दुनिया को देगा।

PM Mitra Scheme

पीएम मित्र योजना के द्वारा भारत के टेक्सटाइल क्षेत्र के पुराने गौरव को वापस लाया जा सकेगा। इसके अलावा पीयूष गोयल ने यह भी बताया है कि इस विषय पर राज्यों से बातचीत चल रही है अब तक 10 राज्यों ने अपने यहां टैक्सटाइल पार्क स्थापित  करने की लिए रुचि भी जाहिर की हैं। सरकार द्वारा यह टैक्सटाइल पार्क उन्हीं राज्यों में लगाए जाएंगे,जो राज्य अधिक सुविधाएं देंगे,सस्ती जमीने देंगे, बिजली और पानी आसानी से उपलब्ध करवाएंगे तथा जहां पर श्रमिकों की स्थिति बेहतर होगी और जिस राज्य में टैक्सटाइल इंडस्ट्री की डिमांड होगी। ऐसे 7 राज्यों में ग्रीनफील्ड/ ब्राउनफील्ड (जहां पर पहले से ही इस विषय पर काम हो रहा है) क्षेत्र में स्थापित किये जाएंगे. प्रधानमंत्री जी ने गरीब लोगो देगा एक नेया घर बना कर अगर आप भी लेना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें

 

पीएम मित्र योजना के घटक

इस योजना के 2 घटक  मतलब दो अंश है। इस योजना का पहला घटक विकास समर्थन है। पीएम मित्र योजना 2021 में प्रत्येक पार्क की अनुमानित लागत ₹1700 करोड़ रुपए है। इनमें से ग्रीनफील्ड पार्क को 500 करोड़ तथा ब्राउनफील्ड पार्क को 200 करोड़ रुपए की धनराशि विकास पूंजी के रूप में प्रदान की जाएगी तथा दूसरे घटक में ऐसे पहले मूवर्स जिन्होंने फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व के हिसाब से कम से कम 100 लोगों को काम दिया है। ऐसे पहले मूवर्स को प्रतिस्पर्धात्मक प्रोत्साहन के रूप में 30 करोड़ रुपए इस स्कीम के तहत दिए जाएंगे। यह राशि प्रति वर्ष ₹10 करोड़ों रुपए के हिसाब से दी जाएगी।

PM Mitra Scheme 2021 के उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य 5F को कवर करना है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने 5F का मतलब स्पष्ट करते हुए कहा है कि फार्म, फाइबर ,फैक्ट्री, फैशन और फारॅन की एक वैल्यू चैन से हैं। यह वैल्यू चैन हमारे देश के अलग-अलग हिस्सों में बटी  हुई हैं जैसे कपास, कॉटन गुजरात तथा महाराष्ट्र में बनता है, वहां से तमिलनाडु जाता है। उसके बाद प्रोसेसिंग होकर बेंगलुरु या नवाड़ा जाता है फिर निर्यात के लिए अलग-अलग पोर्ट पर जाता है क्योंकि हमारे देश में अब तक कोई भी मेगा टेक्सटाइल पार्क नहीं है। इस योजना के द्वारा इंटीग्रेटेड टैक्सटाइल वैल्यू चैन बनाई जाएगी। Pm Mitra Yojana 2021 के द्वारा भारत के  टेक्सटाइल क्षेत्र को लोकल से ग्लोबल तक के सफर पर ले जाया जा सकेगा तथा विदेश से भारी मात्रा में निवेश भी किया जाएगा। [ Also Check – Chatra Protsahan Yojana 2021: Apply Online And Selection Procedure]

 

पीएम मित्र योजना के लाभ

इस योजना के द्वारा एक ही छत के नीचे स्पिनिंग, बुनाई, प्रोसेसिंग, प्रिंटिंग से लेकर कपड़ों के मैन्युफैक्चरिंग तक का काम किया जाएगा। जिससे लॉजिस्टिक लागत में कमी आएगी और भारत का टेक्सटाइल क्षेत्र विश्व स्तर पर विकसित हो पाएगा। इसके अलावा इन टैक्सटाइल पार्को में डिजाइन केंद्र, सामान्य सेवा केंद्र, शिक्षा सुविधा, रिसर्च एवं डेवलपमेंट सेंटर, ट्रांसपोर्ट की सुविधा, चिकित्सा सुविधा और श्रमिकों के रहने के लिए घर की सुविधा आदि को उपलब्ध कराने की भी कल्पना की गई है। Pm Mitra Yojana 2021 का लाभ देश के स्थानीय निवेशकों को भी मिलेगा। इसके साथ ही भारत के मौजूदा टेक्सटाइल कंपनियों की स्थिति में भी सुधार आएगा और उनकी कार्यप्रणाली भी सरलता आयेगी। 

ग्रीन फील्ड एवं ब्राउनफील्ड स्थलों पर निवेश

पीएम मित्र योजना के जरिये एक ही जगह पर स्पिनिंग, बुनाई, प्रोसेसिंग, डाई एवं प्रिंटिंग से लेकर कपड़ों की उत्पादन तक का काम एक ही जगह पर किया जाएगा। पहले यह सब कार्य देश के अलग-अलग हिस्सों और अलग-अलग राज्यों में होते थे। जिससे कि ढुलाई या एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाने का काफी खर्च आ जाता था। पीएम मित्र योजना को आरंभ करने का यही मकसद है कि लॉजिस्टिक की कीमत में गिरावट लाइ जाय क्योंकि एक ही जगह पर पूरी वैल्यू चैन मौजूद होगी। इस योजना के तहत मित्र पार्क का निर्माण विभिन्न राज्यों में स्थित ग्रीन फील्ड एवं ब्राउनफील्ड जगहों पर किया जाएगा। ग्रीन फील्ड मित्र पार्क को विकसित करने के लिए 500 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। 

Key Highlights Of PM Mitra Yojana

योजना का नाम पीएम मित्र योजना
योजना किसने आरंभ की केंद्र सरकार
योजना का लाभार्थी देश के नागरिक
योजना का उद्देश्य टैक्सटाइल इंडस्ट्री को इंटीग्रेटेड इकोसिस्टम प्रदान करना।
आधिकारिक वेबसाइट सरकार द्वारा जल्द लॉन्च की जाएगी
किस साल योजना कि शुरुआत  2021
योजना के लिए कितना बजट ₹4445 करोड़

 

PM Mitra Scheme 2021  की विशेषताएं

PM Mitra Yojana

 

  • इस योजना के द्वारा देश के 21 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा, जिसमें से 7 लाख लोगों को प्रत्यक्ष और 14 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।
  • Pm Mitra Yojana 2021 के अंतर्गत 7 मेगा पार्को को अलग अलग राज्य में स्थापित किया जाएगा और इन राज्य का चुनाव चैलेंज मेथड के द्वारा किया जाएगा।
  • पीएम मित्र योजना को ग्रीन फील्ड/ ब्राउनफील्ड एरिया में स्थापित किया जाएगा। ग्रीन फील्ड पार्क को 500 करोड रुपए तथा ब्राउनफील्ड पार्क को 200 करोड़ रुपए की धनराशि विकास पूंजी सहायता के रूप में दी जाएगी।
  • भारत के टेक्सटाइल क्षेत्र को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मजबूत तथा विकसित बनाया जा सकेगा।
  • इस योजना के तहत पार्क बनाने के लिए स्पेशल पर्पज व्हीकल भी डिवेलप किए जाएंगे,जिसके लिए पीपीपी मॉडल का इस्तेमाल किया जाएगा।
  • इस योजना के द्वारा पार्क में स्पिनिंग ,बुनाई, प्रोसेसिंग, डाई, प्रिंटिंग से लेकर कपड़ों के मैन्युफैक्चरिंग तक का काम आसानी से कम लागत पर किया जा सकेगा।
  • PM Mitra Scheme के द्वारा 50% जगह का उपयोग निर्माण कार्यों तथा 10% जगह का उपयोग  व्यवसायिक कार्यो के लिए किया जाएगा।

PM Mitra Yojana पात्रता मापदंड

इस योजना का लाभ भारत की टेक्सटाइल कंपनियों तथा इन कंपनियों से जुड़े सभी श्रमिकों को मिलेगा।  इस योजना के द्वारा भारत की टेक्सटाइल कंपनियों की स्थिति में सुधार लाया जाएगा और इन्हें विश्व स्तर पर विकसित करने का प्रयास किया जाएगा।

 

पीएम मित्र योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

भारत सरकार द्वारा इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया की अभी तक घोषणा नहीं की गई है यदि आप इस योजना संबंधित जानकारी पाना चाहते हैं तो कपड़ा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। [ Also Check – Body language Kya hai बॉडी लैंग्वेज पढ़ने के कुछ अच्छे तरीके क्या हैं? शारीरिक भाषा को समझिये

 

Tagged ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *