सरकारी योजनाएं

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 1

Last Updated on October 16, 2021 by Manoranjan Pandey

लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश ऑनलाइन | एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन आवेदन | MP Ladli Laxmi Scheme Application Form | Ladli Laxmi Yojana in Hindi

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सन् 2007 में मध्य प्रदेश लाडली योजना को लागू किया गया था, जो आज तक राज्य में लागू है। इस योजना के द्वारा लड़कियों को ₹118000 तक की आर्थिक मदद सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। इसको शुरू करने का एक ही उद्देश्य था कि बालिकाओं के प्रति सामाजिक नजरिए को बदला जा सके, लेकिन अब Madhya Pradesh Ladli Lakshmi Yojana 2021 के अंतर्गत बालिकाओं की शैक्षिक और आर्थिक स्थिति में सुधार करने पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। यदि आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं, तो आप इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते हैं। आप इस योजना से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक नीचे तक पढ़े क्योंकि हम इस आर्टिकल में आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, दस्तावेज, लाभ एवं उद्देश्य आदि की जानकारी संक्षिप्त में प्रदान करने जा रहे हैं.

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना

Also Check:- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे चेक करे | pmkisan.gov.in New List | Download PM Kisan List

Contents


मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना
Madhya Pradesh Ladli Laxmi Yojana 2021

हमारे देश में आज भी अनेक परिवार ऐसे हैं जो बालिकाओं की शिक्षा, स्वास्थ्य एवं भविष्य के बारे में नहीं सोचते हैं। इन्हीं सभी समस्याओं का समाधान करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा सन् 2007 में मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना को शुरू किया था। इस योजना से समाज का नजरिया बालिकाओं के प्रति सकारात्मक होगा, बालिकाओं की शिक्षा की स्थिति एवं स्वास्थ्य की स्थिति मे सुधार लाया जा सकेगा। इसके परिणाम स्वरूप गरीब परिवार की बालिकाओं का भविष्य उज्जवल बन सकेगा। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई Madhya Pradesh Ladli Laxmi Yojana 2021 के अंतर्गत राज्य की बालिकाओं को 1180000 रुपए तक की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है।

यह धनराशि सरकार द्वारा बालिकाओं को किस्तों में प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं बालिकाओं को दिया जाएगा जिनका जन्म 1 अप्रैल 2008 के बाद हुआ है। इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन किया जाता है। यदि आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो अपने नजदीकी आंगनबाड़ी में, लोक सेवा केंद्र जैसे महिला बाल विकास अधिकारी आदि से संपर्क करना पड़ेगा। अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है इसके लिए आपको लाडली लक्ष्मी योजना 2021 की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

Also Check :- पीएम मित्र योजना | PM Mitra Scheme लाभ, विशेषता, घटक व कार्यान्वयन

Highlights Of Madhya Pradesh Ladli Laxmi Yojana 2021

योजना का नाममध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीराज्य सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य की बालिकाएं
विभागमहिला एवं बाल विकास विभाग
उद्देश्यलड़कियों के जीवन स्तर को सुधारना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://ladlilaxmi.mp.gov.in/

कॉलेज में एडमिशन लेने पर एकमुश्त राशि का भुगतान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी प्रदान की है कि राज्य की लड़कियों को कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए ₹20000 रूपये की एकमुश्त राशि MP Ladli Laxmi Yojana के तहत आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की बालिकाओं को रक्षाबंधन के अवसर पर यह तोहफा दिया गया है। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने यह भी कहा है कि बेटियों की उच्च शिक्षा का पूरा प्रबंध मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किया जाएगा और आर्थिक व्यवस्था भी सरकार द्वारा की जाएगी ।अब सरकार के इस निर्णय से गरीब वर्ग की बालिकाओं को भविष्य की शिक्षा के लिए चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है।

इसके साथ ही सीएम द्वारा यह भी जानकारी दी गई है कि सरकार की गारंटी एवं कम ब्याज पर महिला स्व सहायता समूह को ऋण देने की भी व्यवस्था की जा रही है और प्रॉपर्टी राज्य की महिलाओं के नाम पर रजिस्टर्ड कराई जाएगी तो रजिस्ट्रेशन शुल्क केवल 1% होगा। मध्य प्रदेश सरकार के इस फैसले से महिलाओं के पक्ष में 10% रजिस्ट्री की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना में शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार को जोड़ा जाएगा

राज्य सरकार द्वारा इस योजना को बालिकाओं के प्रति सामाजिक नजरिए को बदलने एवं लिंगअनुपात मे सुधार लाने के लिए शुरू किया गया था। लेकिन अब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान जी ने इस बात की घोषणा की है कि MP Ladli Laxmi Yojana को शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार के क्षेत्रों से भी जोड़ा जाएगा। जिसके लिए सरकार द्वारा इस योजना का नया स्वरूप बनाया जाएगा। सरकार द्वारा एक पोर्टल बनाकर राज्य की सभी पंजीकृत बालिकाओं को कक्षा के हिसाब से ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि बालिकाएं कोरोनावायरस काल में निरंतर अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकें। इस पोर्टल के माध्यम से गरीब परिवार की बालिकाएं पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक की ट्रेनिंग आसानी से प्राप्त कर सकती है।
इसके साथ ही सभी पंजीकृत बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एनसीसी, एनएसएस आदि गतिविधियों से भी जोड़ा जाएगा। जिससे बालिकाओं में आत्मनिर्भरता उत्पन्न होगी। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा पंजीकृत बालिका के 12वीं पास कर लेने के बाद उनकी रूचि और बुद्धिमता को देखते हुए अच्छी शिक्षा या तकनीकी व्यवसायिक शिक्षा के लिए प्रोत्साहन एवं आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी।

 

MP लाडली लक्ष्मी योजना

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना निधि का गठन

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के लिए एक निधि का गठन किया गया है। जिसको मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना निधि के नाम से जाना जाता है। इस निधि में जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पंजीकृत बालिकाओं के लिए ₹30000 की धनराशि किस्तों में जमा की जाती है। इस निधि का गठन महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रमुख सचिव की अध्यक्षता के दौरान किया गया है। इस समिति में सचिव वित्त विभाग तथा संचालक संस्थागत वित्त सदस्य को शामिल किया जाएगा। इसके अतिरिक्त निधि की समीक्षा करने के लिए समिति सम्मेलन का भी संचालन किया जाएगा ।

Also Check :- कम पढ़े लिखे लोगो के लिए बिजनेस | अनपढ़ के लिए बिजनेस आईडिया 2021 | Business Idea For Illiterate People

सरकार द्वारा लड़कियों को प्रदान किया जाएगा महत्वपूर्ण प्रशिक्षण

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा Ladli Laxmi Yojana के तहत पंजीकृत बालिकाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग एवं काउंसलिंग की भी व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा बालिकाओं को स्टार्टअप, लघु मध्यम उद्योग एवं निजी क्षेत्र रोजगार से परिचित कराने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। सरकार द्वारा रक्षाबंधन के अवसर पर बालिकाओं को 12वीं कक्षा से आगे पढ़ने के लिए ₹20000 रूपए की आर्थिक मदद देने का भी ऐलान किया है इसके साथ ही सरकार द्वारा बालिका के 21 वर्ष की आयु पूरी हो जाने पर ₹100000 से लेकर ₹80000 रुपए तक की राशि का भुगतान किया जाएगा। यह धनराशि सीधे बालिका के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।
Madhya Pradesh Ladli Laxmi Yojana 2021 को स्वास्थ्य क्षेत्र से भी जोड़ा जा रहा है‌ जिसके तहत बालिकाओं का टीकाकरण, एनीमिया आदि जांच की सुविधा प्रदान की जाएगी तथा बालिका के पोषण आधार की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाएगी। जिसके परिणाम स्वरूप अब गरीब परिवार की बालिकाएं भी स्वास्थ्य रह पाएगी।

  • इस योजना के तहत बालिकाओं के माता-पिता को सुकन्या स्मृद्धि योजना जैसी बालिका कल्याण योजनाओं में अपने पैसे निवेश करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा और ग्राम पंचायतों एवं स्थानीय निकायों को उनके एरिया में बेहतरीन अनुपात सुनिश्चित करने के लिए पुरस्कारित भी किया जाएगा।
  • MP Ladli Laxmi Yojana के तहत अब तक राज्य की 3937000 बालिकाओं का पंजीकरण हो चुका है इसके साथ ही लक्ष्मी निधि में 9150 रुपए जमा है।
  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 136 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति 591203 स्कूली बालिकाओं को प्रदान की जा चुकी है। 
  •  

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का कार्यान्वयन

जिला स्तर पर

MP Ladli Laxmi Yojana का कार्यभार जिला स्तर पर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा संभाला जाता है। सबसे पहले इस योजना मे महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आवेदिका की रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसके बाद योजना से संबंधित सभी मामलों का मूल्यांकन किया जाएगा। रिपोर्ट तैयार करने के बाद कलेक्टर के पास जमा करवाई जाएगी। इसके बाद रिपोर्ट की प्राप्ति होने पर रिपोर्ट की संपूर्ण जांच की जाएगी, यदि रिपोर्ट में कोई गलती होती है तो उस गलती को ठीक किया जाएगा और योजना का लाभ लाभार्थी बालिका को दिया जाएगा।

संभाग स्तर पर

इस योजना से संबंधित सभी जानकारियां महिला एवं बाल विकास विभाग के अध्यक्ष, जिला कार्यक्रम अधिकारी, संभागीय संयुक्त संचालक एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी द्वारा अनेक प्रकार के अभिलेखो के द्वारा प्रदान की जाती है। इन अभिलेखों में किसी भी तरह की गलती होती है, तो सुधारात्मक कार्रवाई की जाएगी और इन अभिलेखों का सत्यापन भी विभाग द्वारा ही किया जाता है यह अभिलेख समय-समय पर विभाग द्वारा प्रकाशित किए जाते हैं।

राज्य स्तर पर

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2021 के कार्यान्वयन में कोई देरी होती है तो ऐसी स्थिति में उस विलंब को दूर करने के राज्य सरकार के पास विभाग का प्रमुख अपनी अनुशंसा भेजेगा। अगर इस योजना के कार्यान्वयन में राज्य स्तर पर किसी भी प्रकार का विवाद उत्पन्न होता है तो ऐसी परिस्थिति में महिला एवं बाल विकास विभाग का फैसला अंतिम माना जाता है।

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2021 का उद्देश्य

आज भी हमारे देश में अनेक परिवार ऐसे हैं जहां पर बेटा और बेटियों में भेदभाव किया जाता है। इसी भेदभाव को मिटाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने अपने यहां MP Ladli Laxmi Yojana को शुरू किया है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य लिंगानुपात एवं गरीब परिवार की बेटियों को अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार प्रदान करना है। सरकार द्वारा इस योजना के तहत गरीब परिवार की बालिकाओं को शिक्षा के लिए आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की जाएगी। जिससे बालिकाएं भविष्य के लिए आत्मनिर्भर बन सकेंगी। इस योजना के द्वारा प्रदान की जाने वाली धनराशि को बालिकाएं अपनी उच्च शिक्षा एवं विवाह के लिए इस्तेमाल कर सकती है लेकिन इस धन राशि का इस्तेमाल दहेज के रूप में नहीं किया जा सकता है।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना जनवरी अपडेट

सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश की बालिकाओं को ₹118000 रूपये की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाती है। यह धनराशि किस्तों में पंजीकृत बालिकाओं को बैंक खाते में ट्रांसफर करके दी जाती है। इस योजना के तहत पहली किस्त मे ₹30000 की राशि 5 वर्षों तक 6-6 हजार रुपए करके लाड़ली लक्ष्मी कोष में जमा की जाती है। इसके बाद छठी कक्षा में ₹2000 रूपये, नवी कक्षा में ₹4000 रूपये,11वीं कक्षा में ₹6000 रूपये, 12वीं कक्षा में ₹6000 रूपये की एकमुश्त राशि प्रदान की जाती है। इस योजना का सुचारू रूप से संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जाता है और बालिका की 21 वर्ष की आयु हो जाने पर उच्च शिक्षा एवं विवाह के लिए ₹100000 रूपये की धनराशि सरकार द्वारा प्रदान की जाती हैं यह धनराशि सीधे बालिका के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना में अब तक किये गए कुल आवेदन

इस योजना को मध्य प्रदेश सरकार ने सन् 2007 में शुरू किया था। इस योजना के तहत दिसंबर 2020 तक कुल 37 लाख 63 हजार 735 बालिकाओं ने आवेदन किए हैं। इसके अलावा इस योजना के तहत सन 2020-21 मे 2 लाख 28 हजार 283 बालिकाओं का पंजीकरण करवाया गया है। Ladli Laxmi Yojana के द्वारा सरकार ने अब तक कक्षा 6, कक्षा 9 और कक्षा 11 में प्रवेश लेने वाली 53 हजार 917 बालिकाओं को छात्रवृत्ति प्रदान की हैं। इस छात्रवृत्ति की कुल धनराशि 39.06 करोड़ रुपए है। यदि आप भी इस योजना के तहत लाभ लेने के इच्छुक है तो ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आंगनबाड़ी एवं महिला और बाल विकास विभाग से संपर्क करना पड़ेगा।

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि की किश्ते

सरकार द्वारा पंजीकृत बालिकाओं को इस योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि किस्तों में प्रदान की जाती है। यह किश्ते इस प्रकार है।

पहली किश्त

इस योजना के तहत ₹30000 रूपए MP Ladli Laxmi Yojana की निधि में जमा किए जाएंगे। यह ₹30000 की धनराशि 5 सालों तक 6-6 हजार रुपए की किस्तों में जमा की जाएगी।

दूसरी किश्त

इस योजना के तहत बालिका के कक्षा 6 में आने पर परिवार को ₹2000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी

तीसरी किश्त

सरकार द्वारा बालिका को कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर ₹4000 रूपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

चौथी किश्त

MP Ladli Laxmi Yojana के द्वारा बालिका के 11वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर ₹6000 रुपए की धनराशि बैंक खाते में प्रदान जाएगी।

पांचवी किश्त

इसके बाद बालिकाओं को 12वीं कक्षा में ₹6000 रूपए की राशि इस योजना के तहत उपलब्ध करवाई जाएगी।

छठवीं किश्त

जब बालिका 21 साल की पूरी हो जाएगी, तो उसको उच्च शिक्षा एवं विवाह के लिए ₹100000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह किश्त बालिकाओं को इस योजना के तहत मिलने वाली अंतिम किश्त होगी।

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना मे आवेदन निरस्त होने के कारण

यदि आवेदन की जांच करते समय कोई जानकारी गलत यह झूठी पाई जाती है, तो इस स्थिति में आवेदन को निरस्त कर दिया जाएगा।
यदि कोई बालिका बाल देख रेख संस्थाओं में रहती थी लेकिन अब मध्य प्रदेश से बाहर अपने माता पिता के साथ चली गई है, तो ऐसी बालिकाओं का भी आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। क्योंकि केवल मध्य प्रदेश में रहने वाली स्थायी बालिकाओं को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। यदि किसी कारणवंश बालिका की मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में भी आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। बाल विवाह की स्थिति में भी आवेदन को निरस्त कर दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2021 के लाभ

  • इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश की गरीब परिवार वर्ग की लड़कियों को दिया जाएगा।
  • Ladli Laxmi Yojana से बालिकाओं की आर्थिक एवं शैक्षिक स्थिति में सुधार लाया जा सकेगा और बालिकाओं को भविष्य के लिए आत्मनिर्भर बनाया जा सकेगा।
  • बालिकाओं को 118000 रुपए की धनराशि इस योजना के तहत प्रदान की जाती है। यह धनराशि कक्षा के अनुसार किस्तों में बालिकाओं को दी जाएगी, यदि कोई बालिका स्कूल छोड़ देती है तो उसे इस योजना का लाभ मिलना बंद हो जाएगा।
  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के तहत बालिका की 21 साल की उम्र के बाद शादी होने पर 1 लाख रुपए की धनराशि बैंक खाते में सहायता के रूप में ट्रांसफर कर दी जाएगी।
  • MP Ladli Laxmi Yojana के अंतर्गत दो जुड़वा लड़किये अलग-अलग इस योजना का लाभ ले सकती है
  • यदि किसी परिवार ने लड़की को गोद लिया है, तो वह भी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए बालिका के जन्म के पहले ही वर्ष में नामांकन कराना अनिवार्य है। इसके अलावा इस योजना का लाभ केवल 1 अप्रैल सन् 2008 के बाद जन्म लेने वाली बालिकाओं ही ले सकती है।
  • सरकार द्वारा बालिकाओं को आखिरी किस्त 1 लाख रुपए की दी जाएगी। जिसका प्रयोग बालिका के विवाह एवं उच्च शिक्षा के लिए किया जा सकता है, लेकिन इस धनराशि का प्रयोग बालिका के दहेज के रूप में नहीं किया जा सकता है।

लाड़ली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश 2021 की पात्रता

  • आवेदक का मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना आवश्यक है।
    बालिका के माता पिता की आय गरीबी रेखा के अनुसार होनी चाहिए।
  • आवेदिका का जन्म 1 अप्रैल सन् 2008 के बाद हुआ हो।
    बालिका 18 वर्ष तक अविवाहित होनी चाहिए। 
  • बालिका को इस योजना का लाभ मिलना बंद हो जाएगा।
    यदि आपके परिवार ने किसी लड़की को गोद लिया है, तो आप भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं परंतु लड़की को गोद लेने के कानूनी प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • माता-पिता का पहचान पत्र
  • लड़की का जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • गोद लेने के कानूनी प्रमाण पत्र (यदि लड़की को गोद लिया गया है तो)

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना की आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा। 

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना की आवेदन प्रक्रिया

 

 

  • वेबसाइट के होम पेज पर आवेदन पत्र के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद एक नया पेज खुल कर आपके सामने आ जाएगा। 

Mp Ladali Laxmi yojana apply

  • इस पेज पर आपको जन सामान्य के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आगे का पेज आवेदन फॉर्म के रूप में खुलकर आ जाएगा। 

Ladli Laxmi Yojana Minimum Eligibility

  • इस फार्म पर आपको कुछ जानकारियां दर्ज करनी है। इसके बाद आपको जानकारी सुरक्षित करें के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का मुख्य आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • इस आवेदन फॉर्म में आपको कुछ जानकारियां जैसे बालिका की व्यक्तिगत जानकारियां
  • परिवार की जानकारी
  • टीकाकरण की स्थिति तथा पत्राचार की जानकारी
  • चौथी दस्तावेजों को अपलोड करना
  • सभी जानकारियां भरने के बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना देना है।
  • इसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा। इस रजिस्ट्रेशन नंबर की सहायता से आप आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

MP Ladali Laxmi Scheme Login Portal Process

  • सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।

ladli laxmi yojana mp

 

 

  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लॉगइन के लिंक पर क्लिक करना है। इसके बाद एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको कुछ जानकारी दर्ज करनी है। इसके बाद साइन इन के बटन पर क्लिक करना है। इस तरह आप आसानी से पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।

एम पी लाड़ली लक्ष्मी योजना में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आंगनबाड़ी सेंटर पर जाना है।
  • इसके बाद मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना का आवेदन फार्म ध्यान पूर्वक भरकर एवं सभी दस्तावेजों को अटैच करने के बाद आंगनबाड़ी सेंटर पर जमा करना है।
  • इस तरह से आप लाडली लक्ष्मी योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना का प्रमाण पत्र देखने की प्रक्रिया
  • सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको प्रमाण पत्र के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इसके बाद इस पेज पर आपको बालिका का पंजीयन क्रमांक भरना है। इसके बाद खोज के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का प्रमाण पत्र खुलकर आ जाएगा।
  • इस प्रमाण पत्र को आप डाउनलोड और इमेज की तरह भी अपने मोबाइल में सेव कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी लिस्ट ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।

  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको बालिका विवरण के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद एक नया पेज खुल कर आ जाएगा। 

 

  • इस पेज पर आप लाड़ली लक्ष्मी योजना नाम लिस्ट में है या नहीं देख सकते हैं इसके अलावा लिस्ट में बालिका का नाम अलग-अलग तरीकों से भी सर्च किया जा सकता है जैसे बालिका के नाम से, बालिका के माता के नाम से, बालिका के पिता के नाम से, बालिका के पंजीयन क्रमांक से, बालिका के जन्म दिनांक से
  • इसके बाद खोज के विकल्प पर क्लिक करना है। अब आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी।

बालिका विवरण देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर बालिका विवरण की लिंक पर क्लिक कर देना है। इसके बाद एक नया पेज खुल कर आ जाएगा। 

mp ladali yojana vivranika

  • इस पेज पर आपको जिला और खोजने की प्रक्रिया का चुनाव करना है। इसके बाद आपको खोजे के बटन पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार आप बालिका का विवरण देख पाएंगे

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत छात्रवृत्ति पंजीयन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।

ladli laxmi yojana mp

  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको छात्रवृत्ति पंजीयन के लिंक पर क्लिक कर देना है। इसके बाद छात्रवृत्ति प्रपत्र खुल कर आ जाएगा।
  • इसके बाद बालिका का पंजीयन क्रमांक भर के खोज के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद कुछ जानकारियां दर्ज कर जानकारी सुरक्षित करें के लिंक पर क्लिक कर देना है। इस तरह आप छात्रवृत्ति पंजीयन कर सकते हैं।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के हेल्पलाइन नंबर

Conclusion

प्रिय दोस्तों उम्मीद करती हूं कि आपको मेरा आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा की लाड़ली लक्ष्मी योजना 2021 क्या होता है अथवा इस में ऑनलाइन आवेदन कैसे करवाया जाता है आगे भी इसी तरह आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और स्कीम्स के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी

Tagged ,

2 thoughts on “मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

    1. सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश की बालिकाओं को ₹118000 रूपये की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाती है। यह धनराशि किस्तों में पंजीकृत बालिकाओं को बैंक खाते में ट्रांसफर करके दी जाती है। इस योजना के तहत पहली किस्त मे ₹30000 की राशि 5 वर्षों तक 6-6 हजार रुपए करके लाड़ली लक्ष्मी कोष में जमा की जाती है। इसके बाद छठी कक्षा में ₹2000 रूपये, नवी कक्षा में ₹4000 रूपये,11वीं कक्षा में ₹6000 रूपये, 12वीं कक्षा में ₹6000 रूपये की एकमुश्त राशि प्रदान की जाती है। इस योजना का सुचारू रूप से संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जाता है और बालिका की 21 वर्ष की आयु हो जाने पर उच्च शिक्षा एवं विवाह के लिए ₹100000 रूपये की धनराशि सरकार द्वारा प्रदान की जाती हैं यह धनराशि सीधे बालिका के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *