Business, खबर काम की

कम पढ़े लिखे लोगो के लिए बिजनेस | अनपढ़ के लिए बिजनेस आईडिया 2021 | Business Idea For Illiterate People

कम पढ़े लिखे लोगो के लिए बिजनेस

Last Updated on November 2, 2021 by Manoranjan Pandey

कम पढ़े लिखे लोगो के लिए बिजनेस या अनपढ़ के लिए बिजनेस आईडिया, Kam Padhe Likhe Logo Ke Liye Business idea | Business Ideas for Illiterate Person or Business idea for Less Educated People .

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस ढूंढना कोई मुश्किल काम नहीं है, अनपढ़ के लिए बिज़नेस आईडिया की कोई कमी नहीं है। बस अपने मन मिजाज को स्थिर रख कर आप कोई भी छोटा मोटा बिज़नेस (chhota mota business) से शुरुआत कर सकते हैं। आपने जीवन में कई ऐसे लोग देखे होंगे जो कम पढ़े लिखे होने के बावजूद बिज़नेस करके या नौकरी करके अच्छा पैसा कमाते हैं। काम कोई भी बुरा नहीं होता है, बस उसे करने का तरीका और समझने का हमारा नजरिया गलत होता है। वह व्यक्ति (अनपढ़) चाहे जितना पैसा कमा ले, परन्तु पढ़ाई लिखाई की अपनी एक अलग अहमियत है हमारे जीवन में। क्योंकि एक पढ़ा लिखा व्यक्ति उसी छोटे काम को दूसरे और अच्छे तरीके से करता है जिससे उसका व्यापार जल्दी बढ़ जाता है।  

यदि कुछ लोग पढ़े लिखे नहीं हैं या कम पढ़े-लिखे हैं, तो इसमें उनका दोष नहीं है, हो सकता है कोई मज़बूरी रही हो या परिस्थितिवश वो अनपढ़ रह गए हों या कम पढ़ाई कर पाए हों। बस इसी कमी की वजह से उन्हें कई बार मुसीबतों का सामना भी करना पड़ता है, उन्हें लोगों के ताने सुनने पड़ते हैं, और समाज में उन लोगो के लिए अलग धारणा बना ली जाती है की यह व्यक्ति ज्यादा पढ़ा-लिखा नहीं है या अनपढ़ है तो ऐसे लोग अपने लाइफ में कुछ नहीं करा सकते हैं। kam padhe likhe logo ke liye business करना आज के समय में उतना भी मुश्किल नहीं है। 

Contents

कम पढ़े लिखे लोगो के लिए बिजनेस या अनपढ़ के लिए बिजनेस आईडिया आप  INTERNET पर Online ढूंढें

दोस्तों मैं आपको बता दूँ की अब आप इक्कीसवी सदी (21वीं सदी) में रह रहे हैं, जिसे डिजिटल दुनियां भी कहा जाता है, और आप जानते हैं की 21वीं सदी इंटरनेट की सदी है, और इस इंटरनेट वर्ल्ड में कुछ भी ढूँढना चुटकियों का काम है। आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसके पास Smart phone नहीं है, बस आपको करना ये है कि Google में जा कर अपने जरुरत के हिसाब से शब्द लिखना है। जैसे – चाय कि दूकान कैसे खोलें? या सड़क किनारे रेडी लगाने के लिए क्या करें, इत्यादि। आपको वहाँ बहुत सारा इनफार्मेशन मिल जाएगा। पर अब आपको वो भी करने कि आवश्यकता नहीं है। क्योंकि हम आपके लिए इस लेख के माध्यम से आज ऐसे ही अनपढ़ के लिए बिजनेस आईडिया या कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस आइडियाज ले कर आएं हैं। Business Ideas for less educated people. 

 प्रधानमंत्री जी ने गरीब लोगो को दिए 6000 रुपये, अगर आप भी लेना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें

कम पढ़े लिखे लोगो के लिए बिजनेस या व्यवसाय (Business Idea for Illiterate) 

अगर आपके पास थोड़ा हिम्मत और पास में थोड़ा सा भी पैसा है तो आप कम पढ़े लिखे हो कर भी, घर बैठे एक अच्छा व्यापार शुरू कर सकते हैं. कम पढ़े लिखे लोग बहुत से क्षेत्र चुनकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

और दूसरी तरफ आपके पास बहुत ही कम पैसे हैं या नहीं है तो भी आप कुछ ऐसे बिज़नेस है जिन्हे कर के आप पैसे कमा सकते हैं। कम पढ़े लिखे लोग अब निम्नलिखित व्यवसायों को शुरू कर अपने पैरों पर खड़े होकर स्वयं को आत्मनिर्भर बना सकते है। – जानिये कैसे ? 

चाय स्टॉल (Tea Stall) 

हमारे देश भारत में ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत चाय के चुस्की के साथ ही होता है चाहे वो आमिर आदमी हो या गरीब, बस सुबह-सुबह अगर एक कप चाय मिल जाय तो पूरा दिन तरो ताजा निकलता है । कुछ लोग तो सुबह शाम के चाय के अलावा दोपहर को लंच के बाद भी चाय पिने के शौकीन होते हैं, तो कुछ लोग चाय के इतने आदि होते हैं कि दिन भर में 5-7 कप से ज्यादा चाय पी जाते हैं। बस चाय अच्छी होनी चाहिए । इसलिए इस बिजनेस में ग्राहक की कमी नहीं है। इंडिया में बस आपको इसी बात का फायदा उठाना है। लेकिन ध्यान रहे कि आपकी चाय अच्छी और टेस्टी हो। 

चाय एक ऐसी चीज है कि आप जब भी थकान महसूस करे या खाली बैठते हैं तो आपका मन एक कप चाय पिने का करता है। आजकल बड़े, छोटे ऑफिस में कर्मचारियों पर काम का इतना बोझ होता है कि लोग फ्रेशनेस के लिए भी चाय पीना पसंद करते हैं। बाजार में ज्यादातर दूकानदार दिन भर में 10-15 कप चाय का आर्डर कर ही देते हैं अपने ग्राहकों के लिए। इसलिए बड़े-बड़े कार्यालयों, ऑफिसेस काम्प्लेक्स या भीड़ भाड़ वाले जगह जहाँ लोगों का अक्सर आना जाना लगा रहता है, या मार्किट में कम पढ़े लिखे लोगो के लिए चाय की स्टॉल खोलना फायदे का सौदा हो सकता है। वैसे देखा जाय तो चाय के बिज़नेस में मुनाफे को देखते हुए पढ़े लिखे लोग भी आ रहे हैं। 

Chaay ki dukan

चाय की दूकान (Stall) खोलने के लिए क्या करें 

चाय का बिजनेस कैसे शुरू करे ? या टी स्टाल कैसे शुरू करें ? चाय की दूकान कैसे शुरू करें? ये सब सवाल आपके भी मन में उठता होगा। खैर अब सवाल ये है की चाय की शॉप या स्टॉल खोलने के लिए क्या करे कि लोगों को आपकी चाय पसंद आये और आप अच्छा पैसा कमा सकें?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको एक अच्छे भीड़ भाड़ वाला एरिया, मार्किट या ऑफिस काम्प्लेक्स खोजना होगा जहाँ आपको फ्री में या बहुत हीं कम किराए पर स्टाल लगाने की अनुमति या परमिशन मिल जाय। 
  • अब आपको चाय बनाने वाले कुछ सामाग्री या सामन का का इंतजाम करना होगा जैसे – 
  • एक छोटा सा स्टॉल या (शुरुआत) में लकड़ी का टेबल, जिसका उपयोग आप चाय के सामान रखने और उसके ऊपर चाय बनाने के लिए कर सकते हैं।
  • चाय बनाने के लिए बर्तन, एक गैस कनेक्शन, गैस चूल्हा, और 2-4 लोगो के बैठने के लिए प्लास्टिक का स्टूल 
  • चाय के साथ बिस्कुट या अन्य स्नैक्स और कुछ नमकीन, जैसे- मठी बगैरह रख सकते है। 

Chaay ki dukan कम पढ़े लिखे लोगो के लिए बिजनेस

अब आपको घर पर ही एक सप्ताह तक चाय बनाने का अभ्यास करना चाहिए और अपने घर के सदस्यों, दोस्तों को और खुद भी अपने बनाये चाय को पीकर देखना चाहिए । अगर आपके घर वाले और आपके दोस्त, जानकार आपके चाय से संतुष्ट हो जाते हैं तो आप बाजार में उतर सकते हैं।

अब प्रश्न उठता है की चाय की दूकान खोलने के लिए कितनी पूंजी चाहिए और चाय की दूकान से कितना कमा सकते हैं ?

चाय के स्टाल शुरू करने के लिए कितने पैसे चाहिए 

वैसे तो हर व्यवसाय के लिए थोड़ा बहुत पूंजी तो चाहिए ही पर चाय के साधारण बिजनेस के लिए शुरुआत में बहुत ज्यादा पूंजी या पैसे की जरुरत नहीं पड़ती है। आप शुरू में 8-10 हजार लगाकर एक ठीक ठाक चाय की दूकान खोल सकते है।

चाय के स्टाल से कितना कमा सकते हैं ? Chaay ke stall se kitana kamaa sakate hain ? 

शुरू शुरू में तो सभी व्यवसाय को ज़माने के लिए समय लगता है और कमाई भी काम होती है लेकिन एक बार आपका बिज़नेस जम जाता है तो फिर आपको आपके उम्मीद से ज्यादा कमा के दे सकता है। उसी तरह चाय के बिज़नेस में भी शुरुआत में आप 12000-15000 महीना तक आसानी से कमा सकते हैं। लेकिन समय बितने के साथ साथ इनकम भी बढ़ जाएगा । जहां आप प्रतिदिन 1000-1500 रुपये यानी महीने के 30000-45000 तक कमा सकते हैं। 

कम पढ़े लिखे लोगो के लिए बिजनेस: पानी पुरी की दूकान 

पानी-पूरी का बिजनेस कम पढ़े लिखे या अनपढ़ लोगो के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जिसमे आपको ठीक ठाक आमदनी भी हो सकती है । पानी पूरी का काम आप बहुत ही कम पैसो से शुरू कर सकते हैं। 

पानी पूरी के बिज़नेस में आपको कुछ बातो पर ध्यान रखना होगा तभी आपका पानी पूरी का व्यवसाय चल सकेगा। जैसे – आपको अपने प्रोडक्ट का अच्छा taste रखना होगा, साफ़ सफाई का ध्यान रखना होगा। और सबसे जरुरी बात आपको पानी पूरी का स्टॉल एक अच्छे और भीड़-भाड़ वाले जगह में लगाना होगा, जहाँ ज्यादातर यंग लोग आते जाते हों । जैसे – स्कूल, कोचिंग सेन्टर , कॉलेज, यूनिवर्सिटीज, या दफ्तर वाला एरिया होना चाहिए। 

Paani puri business

पानी-पूरी का बिजनेस शुरू करने के लिए कितने पैसे चाहिए 

पानी-पूरी के बिजनेस के लिए ज्यादा रकम नहीं चाहिए , यह कम 5000-7000 में आसानी से शुरू हो सकता है।

पानी-पूरी के व्यवसाय से कितना कमा सकते हैं ?

यदि आप प्रतिदिन 100 प्लेट तक पानी पूरी बेच लेते हैं तो आप आसानी से 500-1000 रुपये कमा सकते हैं । 

प्रधानमंत्री जी ने गरीब लोगो को दिया नया घर बना कर अगर आप भी लेना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें

सब्जियों और फलों का बिजनेस कर हजारो कमाएं  

कम पढ़े लिखे या अनपढ़ होने के कारण बहुत से लोग कुछ व्यापार के आईडिया आपके आँखों के सामने होने के बावजूद आप समझ नहीं पाते या पीछे रह जाते हैं । उन्ही में से एक व्यवसाय है सब्जियों और फल बेचने का, जिसमे कमाई की अपार संभावनाएं हैं । फल और सब्जी का बिजनेस ऐसा बिजनेस है जो सालो भर 12 महीने चलने वाला व्यवसाय है। क्योकि लोग हर रोज ताज़ी सब्जी खाना पसंद करते हैं इसलिए वे रोज सब्जी खरीदते हैं। और इसके लिए ज्यादा पढ़े-लिखे होने की भी आवश्यकता नहीं है और ना ही इसमें बहुत ज्यादा पैसे या पूंजी की।

सब्जी और फल के व्यवसाय 

सब्जिया हर घर की जरुरत है इसलिए आपके पास ग्राहकों की कमी नहीं है, बस आपको ये काम शुरू कर देना है, ग्राहक खुद चल के आपके पास आएगा। आज के समय में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ी है, हर कोई चाहता है कि स्वास्थ्य रहने के लिए फल का सेवन करे, इसलिए आपके पास सब्जियों के अलावा फल भी है तो ग्राहक एक ही जगह से दोनों चीज लेना पसंद करेंगें । इससे आपका मुनाफा भी बढ़ जाएगा। शुरू में आप अगर 1000 रुपये की सब्सि थोक मंडी से लाकर रोज बेचते हैं तो इसमें करीब करीब 500 रुपये कमा लेंगे। 

शुरुआत में अगर आपके पास पर्याप्त पूंजी नहीं है तो आप फल और सब्जी कि दूकान कि जगह रेडी लगाकर भी इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

सब्जी और फल के व्यवसाय में इनकम  

यदि आपके पास शुरुआत में 20-25 नियमित ग्राहक जुड़ जाते हैं तो आप आसानी से महीने के 15000 या उससे अधिक कमा सकते हैं। और जैसे ही ग्राहकों कि संख्या बढ़ जाय आप काम करने वाले 1-2 आदमी रख कर सब्जी का होम डिलीवरी भी करा सकते हैं जिससे आपको महीने के 50000/- से अधिक की इनकम भी हो सकती है। 

मुर्गी पालन का व्यापार 

मुर्गी पालन या चिकन फार्म का व्यवसाय कम पढ़े लिखे लोगो के लिए बिजनेस का अच्छा विकल्प हो सकता है। मुर्गी पालन का काम तेज़ी से लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। आपके पास यदि छोटा पूंजी है तो आप इस व्यवसाय को 15-20 मुर्गियों से अपने घर पर ही शुरुआत कर सकते हैं ओर फिर जब काम बढ़ जाय तो लाखों मुर्गियों के साथ इस बिजनेस से आप महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं। भारत जैसे देश में आजkal नॉनवेज भोजन करनेवालों की संख्या बहुत बड़ी है तो आपको consumer की कमी नहीं पड़ेगी। आज के समय में हजारों लोग इस कारोबार से जुड़कर बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं। 

Blogging Kaise Kare: और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाएं पूरी जानकारी के लिए क्लिक करे 

ऑटो रिक्शा या E-Rikshaw चलाने का काम– अनपढ़ लोगों के लिये अच्छा बिजनेस: 

यदि आप कम पढ़े लिखे हैं और आपको ड्राइविंग आती हो, तो आपके लिये ऑटो रिक्सा का काम एक अच्छा विकल्प हो सकता है। बेरोजारी के इस दौर में में ऑटो रिक्शा चला कर या E-Rikshaw चलाकर आप अपनी आजीविका चला सकते हैं । इसमें आप दो तरह से काम कर सकते है –

  1. आप किसी से भाड़े पर या रेंट पर ऑटो लेकर चला सकते हैं जिसमे आपको प्रतिदिन 400-500 तक की इनकम हो जायेगी ।
  2. दूसरा तरिका ये है की आप अपनी खुद की ऑटो रिक्शा खरीद कर ये बिज़नेस शुरू कर सकते हैं । यदि आपके पास फण्ड की कमी है तो आप सरकार के योजनाओं का लाभ लेकर अपने लिये बैंक लोन से ऑटो निकाल सकते हैं । जिसपर सरकार से सब्सिडी की छूट भी मिल जाती है। यहाँ आपको अधिक कमाई का मौका है। 

यदि कोई कम पढ़ा लिखा है या अनपढ़ है तो आप उस व्यक्ति को यह बिजनेस को करने की सलाह दे सकते है।

गाड़ी धुलाई सेंटर खोलना

आज के समय में ज्यादातर लोगों के पास अपनी गाड़ियां होती है , किसी के पास 2 व्हीलर है तो किसी के पास 4 व्हीलर है और किसी-किसी के पास दोनों तरह की गाड़ियां होती हैं। इसलिए ग्राहक की कोई कमी नहीं है। यदि कोई कम पढ़ा लिखा है और थोड़ा पैसा भी है उसके पास तो गाडी धुलाई के काम कर के अच्छा पैसा कमा सकता है। आज कल लोग आलस या व्यस्तता के वजह से ऑटो वाशिंग सेण्टर पर नहीं जा पाते हैं, इस केस में आप सर्विस ग्राहक के घर पर देकर इस बिज़नेस में औरो से आगे निकल सकते हैं। ठीक से यह बिजनेस किया जाय तो आप आसानी से हर महीने 20000-30000 तक कमा सकते हैं। 

इसके आलावा भी कई ऐसे काम हैं जिन्हे अनपढ़ लोग या काम पढ़े लिखे लोग कर के पैसे कमा सकते हैं। जैसे – 

प्रधान मंत्री दे रहे है रोजगार का मौक़ा , PM मित्र योजना के लाभ | PM Mitra Scheme Apply Online

कपड़ों का बिजनेस 

कपड़े का बिजनेस करके आप अच्छा ख़ासा मुनाफा कमा सकते है। कपड़ा एक ऐसा आइटम है जिसकी जरुआत सभी को है। इसलिए कपड़ों का व्यवसाय एक कम पढ़े लिखे व्यक्ति के फायदे के व्यापार है। कम पढ़े लिखे लोगों के लिए कपड़ों का व्यापार उत्तम है। हालांकि इस व्यापार में निवेश थोड़ा सा ज्यादा है। कपड़ों का बिजनेस करने के लिए आपको दुकान और कपड़ो की जरूरत पड़ेगी, परन्तु शुरुआत में आप किसी बड़े कपडे के दुकानदार से सेटिंग कर के उसके दूकान के आगे अपनी स्टॉल लगा सकते हैं। इसके लिए आपको उस दुकानदार से परमिशन लेनी होती है जिसके दूकान के आगे आप स्टॉल लगाना चाहते हैं। इस व्यापार में आपको प्रॉफिट थोड़ा लेट से मिलाना शुरू होता है लेकिन फिर हर महीने के आप 20000-25000/-कमा सकते हैं। 

कम पढ़े लिखे लोगो के लिए बिजनेस

दूध की होम डिलीवरी का व्यवसाय

पंचर एवं हवा बिज़नेस 

निष्कर्ष :-  दोस्तों कम पढ़ा लिखा होना कोई अभिशाप नहीं है बल्कि आपकी इस कमजोरी को आपको अपनी ताकत बनानी होगी और आप पढ़े लिखे लोगो से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। काम कोई भी बड़ा या छोटा हो, हमे अपनी सामर्थ्य के अनुसार करना चाहिए । आज हमने इस लेख में आपके लिए कुछ बिज़नेस आइडियाज ले कर आये हैं जो कोई भी व्यक्ति कर सकता है ना की सिर्फ अनपढ़ या कम पढ़े लिखे लोग ही। उम्मीद करते हैं की आपको यह लेख पसंद आया होगा। कृपया अपना वहुमूल्य सुझाव कमेंट के माध्यम से दे। धन्यवाद। 

Also, Check – Chatra Protsahan Yojana 2021: Apply Online And Selection Procedure

Tagged , , ,

About Manoranjan Pandey

I am a professional Travel writer and Blogger.
View all posts by Manoranjan Pandey →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *