Business, खबर काम की

पतंजलि स्टोर कैसे खोलें ? | पतंजलि डीलर या डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने | How to Open Patanjali Store

पतंजलि स्टोर कैसे खोलें पूरी जानकारी

Last Updated on March 12, 2022 by Manoranjan Pandey

पतंजलि स्टोर कैसे खोलें? | पतंजलि स्टोर ऑनलाइन | पतंजलि स्टोर फ्रैंचाइज़ी | Patanjali Store Franchise Price | Patanjali Store Dealership | Patanjali Store Kaise Khole

 

हेलो दोस्तों ! क्या आप भी पतंजलि स्टोर कैसे खोलें या पतंजलि स्टोर की फ्रेंचाइजी कैसे मिलेगा इन प्रश्नो को लेकर परेशान हैं, तो आप सही जगह पर आ चुके हैं। यदि आप भारत में रहते हैं और पतंजलि के बारे में ना जाने ऐसा संभव हीं नहीं है। देश तो क्या विदेश में भी आज पतंजलि के प्रोडक्ट्स काफी पसंद किये जाते हैं। आज के समय में शयद हीं कोई घर होगा जहाँ पतंजलि का एक दो प्रोडक्ट न मिले। इसलिए पतंजलि की लोकप्रियता को देखते हुए शायद आप भी पतंजलि स्टोर खोलने की सोच रहे होंगें। तो आज हम आपके लिए इस पोस्ट में Patanjali Store खोलने के बारे में सारी जानकारी देंगे। 

 

हम आपको इस लेख के माध्यम से पतंजलि स्टोर खोलने के विषय में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। साथ हीं बताएँगे कि पतंजलि स्टोर कैसे खोलें, पतंजलि डीलर कैसे बने, पतंजलि डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने और पतंजलि से जुड़ी कई सवालों का जवाब आपको आज इस लेख के माध्यम से मिलने वाला है। जैसा कि आपको पता है कि पतंजलि के प्रोडक्ट अपने अफॉर्डेबल प्राइस, प्यूरिटी और क्वालिटी के कारण अपने ग्राहकों में केवल शहरी क्षेत्र हीं नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी काफी लोकप्रिय है। जब आपको अपने आस पास पतंजलि स्टोर ढूंढना होता है तो आप गूगल पर टाइप करते हैं Patanjali store Near me इसी से इसकी लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते हैं।  

 

जिस तरह से पतंजलि के प्रोडक्ट की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे पतंजलि के नए-नए स्टोर भी खुलते जा रहे हैं. आप भी अपने क्षेत्र में पतंजलि के स्टोर खोलकर महीने की अच्छी कमाई कर सकते हैं. यदि आप बेरोजगार हैं और बिजनेस करने में आपका दिल लगता है और आपके पास थोड़ी पूंजी भी है तो आप पतंजलि के स्टोर खोलकर अपने लिए एक रोजगार की व्यवस्था कर सकते हैं. 

पतंजलि आयुर्वेद क्या है – Patanjali Kya hai?

 

आपको ये बताने से पहले कि पतंजलि स्टोर कैसे खोलें, ये जानना भी महत्वपूर्ण है कि पतंजलि क्या है ? या पतंजलि आयुर्वेद क्या है (What is Patanjali Ayurveda) ?

 

पतंजलि आयुर्वेद भारत की एक आयुर्वेदिक औषधियों और विभिन्न खाद्य पदार्थों एवं कॉस्मेटिक का प्राकृतिक तत्वों द्वारा उत्पादन करने वाली एक भारतीय कंपनी है। पतंजलि भारत की वह स्वदेशी कंपनी है जो सबसे तेजी से विकास कर रही है और अब कंपनी विदेश में भी इसकी यूनिट बनाने पर विचार कर रही है, एवं इस सन्दर्भ में भारत के पडोसी देश नेपाल में कार्य प्रारम्भ हो चूका है। पतंजलि आयुर्वेद के प्रोडक्ट्स जड़ी बूटियों और प्राकृतिक चीजों के मिश्रण से बनती हैं इसलिए इसके उत्पाद पर लोगो का भरोसा बढ़ता जा रहा है। 

 

पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड की शुरुआत योग गुरु बाबा रामदेव एवं उनके मित्र आचार्य बालकृष्ण के साथ मिलकर 2006 में की थी। पतंजलि अब सिर्फ एक कंपनी नहीं रही बल्कि एक Patanjali Group Of Companies हो गई है। 2015-16 में पतंजलि ग्रुप का टर्नओवर लगभग ₹5000 करोड़ था। जो की मात्रा 4-5 साल में बढ़ कर 2019-2020 में 16000 करोड़ हो गई और 2020-2021 में 30000 करोड़ पार कर गई। 

पतंजलि स्टोर कैसे खोलें? Patanjali ka Store Kaise Khole

 

आज मार्किट में आपको पतंजलि आयुर्वेद के कई प्रोडक्ट दिख जाएंगे क्योंकि भारतीयों का पतंजलि प्रोडक्ट के ऊपर काफी भरोसा है आजकल हर किसी के घर में आपको पतंजलि का कोई ना कोई प्रोडक्ट तो मिल ही जाता है क्योंकि पतंजलि अपने कस्टमर के चॉइस के अकॉर्डिंग प्रोडक्ट का निर्माण करता है। यही वजह है की पतंजलि प्रोडक्ट्स के डिमांड दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। और जैसे जैसे प्रोडक्ट्स के डिमांड बढ़ेंगे वैसे हीं पतंजलि स्टोर या आउटलेट्स की संख्या भी बढ़ाना स्वाभाविक है। 

 

दोस्तों अगर आप भी बेरोजगार हैं या आपको कुछ बड़ा करना है तो आप पतंजलि स्टोर खोल कर हर महीने की मोती कमाई कर सकते हैं, चाहे आप शहरी क्षेत्र में रह रहे हो या ग्रामीण इलाका में, पतंजलि आपको दोनों जगहों पर रोजगार एवं व्यापार का अवसर प्रदान करता है। 

पतंजलि स्टोर खेलने के लिए क्या करें ? How to open Patanjali store

 

यदि आप पतंजलि के साथ काम यानी व्यापार करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पतंजलि के डीलरशिप के लिए आवेदन करने होंगें उसके बाद ही आपको पतंजलि स्टोर या पतंजलि के दूकान खोलने की अनुमति होगी। इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन (Online Apply for Patanjali Store/dealership ) कर सकते हैं। आपको पतंजलि आयुर्वेद की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website Of Patanjali

http://patanjaliayurved.org पर जाना होगा। विशेष जानकारी के लिए पूरा पोस्ट पढ़ें। 

 

पतंजलि स्टोर कैसे खोलें

 

इन्हे भी पढ़िए 

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, UP Free Laptop बेनेफिशरी लिस्ट

पतंजलि स्टोर के लिए डीलरशिप कैसे लें 

पतंजलि आयुर्वेद अपनी कंपनी का विस्तार देश के कोने कोने में करना चाहती है इसके लिए कंपनी डीलरशिप या डिस्ट्रीब्यूटरशिप आवंटित करती है जिसे ले कर कोई भी इच्छुक व्यक्ति कहीं भी Patanjali store Open कर सकता है। इस लेख में आगे हम आपको पूरी जानकारी देंगे कि Patanjali Dealership कैसे ले सकते हैं। 

आपको अपने क्षेत्र में पतंजलि स्टोर खोलने के लिए निचे दिए गए इन निर्देशों का पालन करना होगा जिससे आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। 

 

  • सबसे पहले जो काम आपको करना है वो है, आपको पतंजलि आयुर्वेद की आधिकारिक वेबसाइट  http://patanjaliayurved.org पर जाना होगा। अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा। 

 

  • उसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर ऊपर के tab में डाउनलोड सेक्शन में जाना होगा, यहाँ कई ऑप्शन मिलेंगे पर आप अपने चॉइस के ऑप्शन पर क्लिक करें। यदि आपको पतंजलि स्टोर खोलना है तो यहां आपको Patanjali Store के दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।     

 

इस क्रम में आगे बढ़ें – Download >> Patanjali Store  

 

  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आ जाएगा। यह पतंजलि स्टोर खोलने का आवेदन फॉर्म (Application Form) है। आपको सभी प्रकियाओं का पालन करते हुए इस फॉर्म को भरना होगा। 

 

Patanjali Store Application Form  

पतंजलि स्टोर खोलने के लिए आवेदन पत्र 

 

Patanjali Store Application Form

 

  • इसके बाद पतंजलि की ओर से उनके अधिकारियों द्वारा आपके फॉर्म को चेक किया जाएगा, जांच में सब कुछ सही पाए जाने पर आपको पतंजलि स्टोर डीलरशिप,फ्रैंचाइज़ी प्रदान की जाएगी। 

 

  • इस प्रकार आप दिए गए आसान निर्देशों का पालन कर पतंजलि स्टोर डीलरशिप, फ्रैंचाइज़ी ले सकते है। इससे सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए आप पतंजलि आयुर्वेद के टोल फ्री नंबर 1800 180 4108 पर संपर्क करें। या आप पतंजलि आयुर्वेद के बताये गए कार्यालय के पते पर संपर्क या विजिट कर के अपने डाउट क्लियर कर सकते हैं। 

पतंजलि ऑफिस एड्रेस –

पतंजलि योगपीठ हर्बल पार्क, विलेज पदार्था ,

लक्सर रोड – हरिद्वार, पिन कोड – 249402, उत्तराखंड

फोन नंबर 013 34- 240008 

इसे भी जाने : कम पढ़े लिखे लोगो के लिए बिजनेस | अनपढ़ के लिए बिजनेस आईडिया 2021

पतंजलि आयुर्वेद में कितने प्रकार के डीलरशिप होते हैं ?

पतंजलि के डीलरशिप को चार भागों में बांटा गया है। 

 

1. होम केयर प्रोडक्ट – पतंजलि आयुर्वेद कंपनी में अब बहुत से होम प्रोडक्ट को जोड़ा गया है। इस तरह की डीलरशिप में डिटर्जेंट पाउडर, साफ़ सफाई के सामान, टॉयलेट क्लीनिंग, अगरबत्ती जैसे प्रोडक्ट शामिल है।

2. नेशनल पर्सनल केयर प्रोडक्ट – इसमें पतंजलि द्वारा निर्माण किए गए प्रोडक्ट की भी बड़ी रेंज है जैसे – पर्सनल केयर पोडक्ट्स, हर्बल फेस वाश, फेस स्क्रब, बॉडी लोशन, हेयर आयल, बॉडी आयल, बॉडी शॉप  जैसे सभी प्रोडक्ट आते हैं।

3. नेचुरल फूड प्रोडक्ट – इस कैटेगरी में भी पतंजलि आयुर्वेद खाने-पिने के लगभग सभी तरह के फूड प्रोडक्ट की रेंज रखती है जैसे – चावल, आटा, दलहन, कुकिंग आयल, पाम आयल, बादाम , मुरब्बा , आटा बिस्कुट, पतंजलि मैगी, इत्यादि जैसे प्रोडक्ट आते हैं।

4. नेचुरल बेवरेज प्रोडक्ट –  इस तरह के प्रोडक्ट रेंज में एप्पल जूस, मैंगो जूस , गुलाब शरबत, जलजीरा, अन्य पेय पदार्थ जैसे प्रोडक्ट शामिल है। 

पतंजलि स्टोर खोलने का खर्च कितना है? पतंजलि स्टोर खोलने में कितनी पूंजी की आवश्यकता है ?

 

  • अब ये प्रश्न उठता है कि How Much Capital is Required to Open Patanjali Store यानी एक पतंजलि आयुर्वेद कि स्टोर खोलने का कितना खर्च आएगा? जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी व्यापार को शुरू करने के लिए कैपिटल या पूंजी तो चाहिए। अब चाहे आप छोटे इन्वेस्टमेंट से Business स्टार्ट करना चाहते हैं या बड़े इन्वेस्टमेंट से। 

 

  • दोस्तों बिजनेस में पूंजी आपकी सबसे बड़ी कुंजी होती है क्योकि अगर आपको अपने व्यापार को सुचारु रूप से चलाना है तो आपको ठीक ठाक पूंजी चाहिए।

 

  • पतंजलि स्टोर खोलने के लिए कम से कम 5 लाख रुपये की पूंजी की आवश्यकता पड़ती है ओर बड़े स्टोर जिसे मेगा स्टोर भी कहते हैं उसके लिए 1-2 करोड़ की लागत आएगी। 

 

[Also read: Sarthi Parivahan Sewa Driving Licence 2021, E-Sarathi: सारथी परिवहन सेवा]

पतंजलि फ्रैंचाइज़ी में मार्जिन मनी कितनी है?

वैसे तो इस बात की पूरी ओर सटीक जानकारी पतंजलि के अधिकारी ही बताएँगे , पर फिर भी एक आईडिया के लिए आपको बता दें की इस तरह के व्यापार में प्रतिदिन का सेल अमाउंट बड़ा होता है तो मार्जिन मनी कम ही होता है । एक पतंजलि स्टोर पर 5-10% तक की मार्जिन मनी का लाभ मिल सकता है। पतंजलि के प्रोडक्ट को बेचने पर मार्जिन से सम्बन्धित जानकारी के लिए आप Patanjali Ayurved Ltd के टोल फ्री हेल्पलाइन 1800 180 4108 संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ ही आप कार्यालय के पते पर जाकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

एक रिटेल के रूप में खाद्य उत्पादों पर अधिकतम 10% मार्जिन प्राप्त किया जा सकता है जिसमें कॉस्मेटिक आइटम (हेयर ऑयल, शैम्पू, फेस वाश इत्यादि), बिस्कुट, टूथपेस्ट, डिटर्जेंट, साबुन, तेल आदि उत्पाद शामिल हैं। इसके अलावा अन्य उत्पादों जैसे शहद, जूस (एलोवेरा, आंवला जूस), च्यवनप्राश में 20% मार्जिन निर्धारित है। 

 

यदि आप पतंजलि आयुर्वेदा स्टोर खोलने से संबंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं, तो कृपया कमेंट करें हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

कृपया मेरे फेसबुक पेज को लाइक और शेयर करना ना भूले।

धयवाद 

 

Tagged , , , , ,

About Manoranjan Pandey

I am a professional Travel writer and Blogger.
View all posts by Manoranjan Pandey →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *