Life Styles, खबर काम की

पासपोर्ट को कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट से कैसे जोड़ें | Covid Vaccine Certificate Link to Passport

पासपोर्ट को कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट के साथ कैसे जोड़ें

Last Updated on March 12, 2022 by Manoranjan Pandey

पासपोर्ट को कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट से कैसे जोड़ें | Passport को कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट से कैसे करें लिंक रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, लिंक करने से लाभ (Covid Vaccine Certificate Link Passport in Hindi) (RegistrationLinkConnect Process) Corona Vaccination Certificate linked to Passport  | पासपोर्ट को कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट के साथ कैसे जोड़ें , विदेश जाने के लिए वर्तमान में आपके पासपोर्ट से आपका कोरोना वैक्सीन का सर्टिफिकेट लिंक कराना आवश्यक है। 

पासपोर्ट को कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट से कैसे जोड़ें, जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

 

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि Covid 19 ने पूरी दुनियाँ में हाहाकार मचा दिया है, जिधर जाओ एक ही चर्चा है, Covid की, कोरोना की, Vaccine की। मतलब अब हमारे जीवन में corona जैसे एक आम चीज हो गयी हो, जैसे हमलोग पॉलिटिक्स की या स्पोर्ट्स की चर्चा अपने दैनिक जीवन में करते हैं वैसे ही अब कोरोना ने भी हमारे चर्चाओं में एक स्थान बना लिया है।

 

आज से पहले जब कोविड नहीं हुआ करता था तो हमारा जीवन कितना कम्फर्टेबली यानि सुचारु रूप से और सुकून से चल रही थी, मगर इस कोरोना ने सब कुछ उलट-पलट के रख दिया है। इस कोविड संक्रमण से पहले देखें तो हुमारे लिए सब कुछ कितना आसान था, ना ज्यादा रोक-टोक ना ज्यादा नियम-कानून ना किसी से दुरी बनाकर रहना या बात करना। परन्तु कोरोना (Corona Virus) या कोविड 19 में कहीं दूर तो क्या घर से भी फ्री माइंड निकलना दूभर हो गया है।

 

आप अगर एक बार घर से बाहर निकलने की सोचते हो तो 10 चीजे दिमाग में आती हैं, की मास्क ले लें , Sanitizer पास रख लें, वैक्सीन लगवाया कि नहीं, इत्यादि। और यदि आप देश से बाहर जाने की सोच रहे हैं तो, चीजे और भी मुश्किल लगने लगती है। चाहे आप काम-काज, व्यापार या नौकरी किसी कारणवश विदेश यात्रा पर जाना चाहते हैं तो आपको एक बात का ध्यान रखना बहुत आवश्यक हो जाता है, वो है आपका पासपोर्ट का कोविड वैक्सीन से लिंक होना।

 

[Also Read:- Odisha Chatra Protsahan Yojana 2021: Apply Online And Selection Procedure]

विदेश यात्रा पर जाना है? तो अपने पासपोर्ट को कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट से कैसे जोड़ें ये जानना आवश्यक है।

 

विदेश यात्रा करने वाले लोगों को अपना पासपोर्ट नंबर को कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट से लिंक कराना अनिवार्य है, क्योकि जब आप यात्रा करेंगे तो आपसे यह पूछ जाएगा की आपने Covid vaccine Certificate se Passport Link कराया या नहीं और इसकी जांच भी की जायेगी। क्योंकि एक देश से दूसरे देश ट्रेवल करने की यही शर्त है कि आपको Vaccine के दोनों डॉज लगवाने होंगे और आपके पास वैक्सीन का सर्टिफिकेट भी प्रूफ के तौर पे होना चाहिए। 

 

क्यों आवश्यक है पासपोर्ट को कोविड वैक्सीन से लिंक कराना? 

 

कोरोना की गाइडलाइंस के लिए दुनिया के लगभग सभी देश सिर्फ उन्ही लोगों को एंट्री दे रहे है जो पूरी तरह से कोरोना वक्सीनेटेड है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि आप अपने पासपोर्ट को कोरोना सर्टिफिकेट से लिंक करा लें, जिससे आपको आपके विदेश यात्रा करने में कोई परेशानी न हो। आजकल सभी देश अपने देश में आने कि अनुमति देते समय ही आपके वैक्सीन का सरीफिकेट जरूर देखते हैं। ऐसे में भारत सरकार ने एक smart move लेते हुए अपने सभी नागरिको के लिए एक सुविधा मुहैया कराई है जिससे आप अपने पासपोर्ट को कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट के साथ लिंक कर सकते हैं, और किसी भी देश कि यात्रा करते समय आवश्यक होने पर दिखा सकते हैं।  

 

[Also Read:- Internet Se Paise Kaise Kamaye | घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं?]

for travel out side India need to link passport to Vaccine certificate

 

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट Guideline क्या है ?

 

पूरी दुनियां में कोविड के खतरे को देखते हुए सभी के लिए वैक्सीनेशन अनिवार्य कर दिया गया है, ये जानते हुए कि आये दिन कोरोना का एक नया वेरिएंट आ जाता है, तो इससे बचने का एकमात्र जो उपाय अभी है वो है वैक्सीन। इसलिए कोई भी व्यक्ति विदेश यात्रा पर किसी भी कारन से जाना चाहता है तो उसको वैक्सीन की दोनों डोज़ लगवानी ही पड़ेगी और कोरोना वैक्सीन प्रमाण पत्र लेना भी पड़ेगा। इसके लिए भारत सरकार की एक बहुत ही पॉपुलर App , कोविन ऐप्प (COWIN APP) पर सबको रजिस्ट्रेशन करना होता है ।

 

जिस प्रकार कोविड-19 इंजेक्शन लगाना अनिवार्य है ठीक उसी प्रकार भारत सरकार के कोविन एप्प पर रजिस्ट्रेशन करवाना भी अनिवार्य है। एक बार जब आप COWIN APP पर रजिस्ट्रेशन करवा लेते हैं और उसके बाद जब भी आपको कोविड-19 की वैक्सीन लगती है तो आपको COWIN APP पर यह सुविधा मिलती है कि आप उस वैक्सीन का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सके। भारत सरकार का एक और ऐप है आरोग्य सेतु ऐप्प (Aarogya Setu App), आप इस ऐप के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और अपना वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

 

अभी कुछ दिन पहले ही आरोग्य सेतु के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से यह जानकारी मिली कि जो भी इंटरनेशनल ट्रैवल करना चाहते हैं उनको अपने पासपोर्ट को वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट के साथ लिंक कराना आवश्यक है। यह सुविधा आपको दोनों ही ऐप पर मिल जाती है COWIN ऐप और साथ ही साथ आरोग्य सेतु एप (AROGYA Setu APP) पर भी।

 

यदि आप विदेश जाना चाहते हैं और आपने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज भी लगा रखी है तब आप नीचे बताए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करें जिससे आप बड़े आसानी से वैक्सीन के सर्टिफिकेट को पासपोर्ट के साथ जोड़ सकते हैं।

 

कोविड वैक्सीन सर्टिफ़िकेट पासपोर्ट लिंक के लिए आसान प्रक्रिया 

आइये जानते हैं step by step How to add Passport number in Covid vaccine Certificate.

यदि आप अपने पासपोर्ट को Covid Vaccine certificate के साथ जोड़ना चाहते हैं तो नीचे दी गई प्रक्रियाओं का पालन करें- 

  • अपने Corona Vaccine के सर्टिफिकेट को पासपोर्ट से यदि आप लिंक कराना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कोविन ऐप की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और आपको अपनी लॉगइन डीटेल्स डालनी होगी यानी आपको अपनी आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा। 

[Also Read:- Koo App, कू ऐप क्या है और इसका कैसे उपयोग करें | How to Use Koo app ?]

  • जिन लोगों ने कोविन ऐप पर अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो वह सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन कर ले रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले www.cowin.gov.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • अब आपको यहां एक रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा, इस पर क्लिक करके आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराएं।
    जैसे ही आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होगा आपको उसी नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
    अब ओटीपी (otp) को दर्ज कराएं।
    इस प्रकार आप एक नया मेंबर बन जाते हैं और आप का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है। 

how to link passport to Covid Vaccine

  • यदि आप ऑलरेडी एक रजिस्टर्ड मेंबर हैं तो आपको बस अपना मोबाइल नंबर ही डालना होगा और आप उस ऐप्प पर लॉगिन हो जाएंगे।

 

  • जैसे ही आप लॉगिन होते हैं आपको स्क्रीन पर आपके अकाउंट डिटेल्स के सेक्शन में एक टैब दिखेगा जिस पर Raise an Issue लिखा हुआ होगा। 

 

  • अब आप उस विकल्प पर क्लिक करें. क्लिक करते ही वहां एक dropdown-menu खुलकर सामने आएगा, जिसमें ऐड पासपोर्ट डीटेल्स (Add Passport details) का विकल्प होगा। 

 

  • अब आप पासपोर्ट डीटेल्स के विकल्प पर क्लिक कीजिए। अब एक नया पेज खुल कर आ जाएगा, आपके सामने दो विकल्प दिखाई देगा, पहला मेंबर सेलेक्ट करें और दूसरा पासपोर्ट नंबर डालें। 

 

  • मेंबर सेलेक्ट करें :- इस विकल्प में आपको उस व्यक्ति का नाम डालना पड़ेगा जिसका पासपोर्ट आप कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट के साथ जोड़ना चाहते हैं या लिंक कराना चाहते हैं। 

 

  • पासपोर्ट नंबर डालें:- अब इस दूसरे विकल्प में आपको उस व्यक्ति का पासपोर्ट नंबर दर्ज कराना होगा जिस व्यक्ति का वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट लिंक कराना चाहते हैं। 

 

  • अब इन दोनों जानकारियों को ध्यान पूर्वक उसमें भरें और एक बार करने से पहले चेक जरूर कर लें।

 

  • जब दोनों जानकारियां ठीक से चेक कर ले दिए गए बॉक्स में क्लिक करें और अपनी रिक्वेस्ट को सबमिट करने के लिए सबमिट रिक्वेस्ट के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

 

  • इसके बाद आप वापस उसी अकाउंट डिटेल पेज पर चले जाइए और यहां पर सर्टिफिकेट के बटन पर क्लिक कीजिए। 

 

  • इस बटन पर क्लिक करने के बाद आप उस व्यक्ति के नाम को फिर से यहां पर दर्ज कराएं जिसकी पासपोर्ट का विवरण आपने वहां पर दिया था।

 

  • अब आप यहां से नया वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं जो कि अब आपके पासपोर्ट के साथ link हो चुका है।

 

[Also Read:- Pradhan Mantri Awas Yojana Online Apply कैसे करें ]

 

इस प्रकार आप अपने कोविड-19 सैटिफिकेट को अपने पासपोर्ट के साथ जोड़ सकते हैं जिसका आपको फायदा विदेश यात्रा के दौरान मिलेगा। आप जब भी किसी दूसरे देश की यात्रा के लिए जाएंगे वहां पर चेकिंग के दौरान आपसे आपका वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट के बारे में पूछा जाएगा तो आप आसानी से अपने सर्टिफिकेट को दिखा सकते हैं कि कैसे आपका वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट आपके पासपोर्ट के साथ ऑलरेडी जुड़ चुका है। अब आपको अलग से किसी वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को दिखाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 

 

इसलिए, अंतरराष्ट्रीय यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए पहले सभी नागरिक को टीके की आवश्यक दो खुराक के साथ पूरी तरह से टीका लगाया जाना चाहिए, और दूसरा, उनका पासपोर्ट वैक्सीन प्रमाण पत्र से जुड़ा होना चाहिए। सभी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पासपोर्ट नंबर दर्ज करते समय कोई गलती न हो क्योंकि इसे संपादित या एडिट नहीं किया जा सकता है। जब तक भारत में COVID स्थिति के आधार पर गंतव्य देश की नीतियां नहीं बदलतीं, पासपोर्ट-वैक्सीन प्रमाणपत्र अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए पर्याप्त होना चाहिए।

धन्यवाद 

इन्हे भी पढ़िए 

Cryptocurrency क्या है, क्रिप्टोकरेंसी कितने प्रकार की होती है पूरी जानकारी हिंदी में – What is Cryptocurrency

Tagged , , , ,

About Manoranjan Pandey

I am a professional Travel writer and Blogger.
View all posts by Manoranjan Pandey →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *