Digital Duniya, खबर काम की

Koo App Kya hai | कू ऐप क्या है और इसका कैसे उपयोग करें | How to Use Koo app ?

Koo app kya hai

Last Updated on October 29, 2021 by Manoranjan Pandey

Koo App Kya hai? और क्या कू ऐप भारत में ट्विटर का विकल्प हो सकता है? 

दोस्तों आज आपके लिए जो खबर काम की पोस्ट है, वो यह है कि कू ऐप क्या है ? (Koo App kya hai?) पिछले कुछ सप्ताह से हमारे देश भारत में एक देसी ट्विटर (Desi twitter) app कि खूब चर्चा हो रही है। आपलोगो ने देखा होगा कि पिछले कुछ महीनो में भारत सरकार ने एक एक कर के 60 से अधिक Chinese app को ban कर दिया है, जिस वजह से हमारे देसी app developers को आगे बढ़कर विदेशी ऐप के बहुत सारे विकल्प को विकसित और पॉपुलर करने का जबरदस्त मौका मिला है। इसी कड़ी में एक शानदार और बेहतर फीचर्स से साथ एक देसी ऐप उभर कर हमारे सामने आया है, जिसका नाम कू ऐप (Koo App) है, जिसे Indian twitter के रूप में पेश किया जा रहा है। 

तो दोस्तों आइये जानते हैं कि Koo app kya hai ? कू ऐप किसने बनाया ? Who is Founder of Koo app? Who is Owner of Koo app? यह कू ऐप कैसे काम करता है, इसके फीचर कैसे हैं और कू ऐप कैसे डाउनलोड करें ? और इस भारतीय ऐप का उपयोग कैसे करें ?

कू ऐप क्या है ? (Koo app kya hai?) 

 

Koo App Kya Hai details

 

 

हर व्यक्ति को अभिव्यक्ति की आज़ादी है, और अगर हमें अपनी अभिवक्ति या अपने सन्देश को अपनी मातृभाषा में व्यक्त करने की सुविधा मिले तो यह सोने पे सुहागा जैसा होगा। कू ऐप एक ऐसा मंच है जहाँ हम अपने विचारों को अपनी ही भाषा में स्वतंत्र रूप से दूसरों तक बिना अपनी सांस्कृतिक सन्दर्भ खोये पहुंचाने में सफल होते हैं।

दरअसल कू ऐप (Koo App) एक माइक्रो ब्लॉग्गिंग या मेसेसिंग ऐप है, जिसके माध्यम से उपयोगकर्ता टेक्स्ट, ऑडियो और वीडियो द्वारा अपनी मातृभाषा में संवाद कर सकते हैं। यहाँ भी Twitter की तरह आप अलग अलग मुद्दों और विषयों पर अपनी राय रख सकते हैं। जब आप इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो Koo app ट्विटर के भारतीय संस्करण की तरह काम करता है। Koo App आपको विभिन्न भारतीय भाषाओँ में मैसेज पोस्ट करने की स्वतंत्रता देती है और उसी भाषा-बोली के लोगो से जुड़ने में मदद करती है।

स्वदेशी अपनाओ और आत्मनिर्भर भारत अभियान का जीता जागता उदहारण है koo app 

आज कल सोशल मीडिया और समाचार चैनल पर Koo app की चर्चा जोरो से हो रही है, यह चर्चा महत्वपूर्ण इसलिए हो जाती है, क्योंकि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी स्वयं मन की बात कार्यक्रम में इसकी चर्चा कर चुके हैं। भारत के दूरसंचार मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद भी इस ऐप के बारे में सोशल मीडिया में बातें कर चुके हैं। 

अभी हाल हीं में MyGov और Niti Aayog द्वारा Aatmanirbhar App Challenge कॉन्टेस्ट कराया गया था जिसमें भारतीय सोशल मीडिया ऐप कू ने 2nd prize जित कर सुर्खियां बटोरी थी. भारत सरकार के कई मंत्रियों और मशहूर और नामचीन हस्तियों ने इस भारतीय सोशल मीडिया ऐप को ज्वाइन करना शुरू कर दिया है. केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद और रेल मंत्री पियूष गोयल पहले ही इस ऐप का हिस्सा बन चुके हैं।

Koo App पर कितनी भाषाओं में संवाद किया जा सकता है How many languages Koo app support?

 

कू ऐप वर्तमान में 5 भारतीय भाषाओं और अंग्रेजी में उपलब्ध है: हिंदी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़। यानि यदि आप अंग्रेजी के अलावा हिंदी भाषा या तमिल, तेलगु , कन्नड़, मराठी इत्यादि भाषाओँ में Koo (message post) करना चाहते हैं तो आसानी से इन भाषाओं में पोस्ट कर सकते हैं। जबकि अभी अन्य भारतीय भाषांओ जैसे बंगाली, गुजराती, पंजाबी, संस्कृत, उर्दू आदि को भी जल्द शामिल कर लिया जाएगा। कंपनी की टेक्निकल टीम इस पर काम कर रही है।

Koo app Supports 6 languages (currently) 

  • English
  • Hindi
  • Tamil
  • Telugu
  • Kannada
  • Marathi 

 

यही वजह है की कंपनी ने इस ऐप का Tag Line भी बहुत सोच समझ कर रखा है ” Koo App is the Voice of India in Indian Languages “

Koo app founder या Koo App owner कौन हैं ? Who is the Founder of the Koo App?

 

इस ऐप और माइक्रो ब्लॉग्गिंग वेबसाइट को “Silicon Valley of India” बैंगलोर में दो भारतीय टेक्नो युवाओं ने विकसित किया है, जिनका नाम है Aprameya Radhakrishna और Mayank Bidawataka . यही दोनों व्यक्ति इस इंडियन कू ऐप के संस्थापक और मालिक हैं। 

 Koo App CEO is – Aprameya Radhakrishna 

Koo app founders
Koo app founders

 

Koo App से आप क्या क्या कर सकते हैं ? Koo App ke Features Kya hai

Koo App features

⇒ आप इस ऐप को ट्विटर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

⇒ इस प्लेटफॉर्म पर आप अपनी ओपिनियन, अपना विचार साझा कर सकते हैं। 

⇒ Koo app पर आपको सभी प्रकार के ट्रेन्डिंग टॉपिक और ब्रेकिंग न्यूज़ मिल जाएगा।

⇒ आप किसी भी प्रकार के न्यूज़ या टॉपिक के ऊपर अपनी प्रतिक्रिया पोस्ट कर सकते हैं। 

⇒ कू ऐप पर आप किसी भी तरह का लीगल टेक्स्ट पोस्ट, फोटो और वीडियो शेयर कर सकते हैं। 

⇒ इसमें आप अपने पसंद के समाचार पत्रों, पत्रकारों, खिलाडियों, अभिनेत्री या अभिनेता, राजनेताओं और संस्थाओं को फॉलो कर सकते हैं। आप अपने मित्रों एवं सगे सम्बन्धियों के साथ भी जुड़ सकते हैं।

कू ऐप में आपके पोस्ट को Facebook और WhatsApp पर Share करने का आप्शन उपलब्ध है।

Koo App पर 400 कैरेक्टर्स में Post लिखा जा सकता है। 

यहाँ पर दो यूजर आपस में DM की सहायता से आपस में भी चैट कर सकते हैं। 

 

Koo app डाउनलोड और उसका उपयोग कैसे करें? How to Download and Use the Koo app? 

 

यदि आप इस ऐप को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इसे अपने मोबाइल पर डाउनलोड करना होगा। Koo app Download करने के लिए आपको अपने मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुसार ऐप स्टोर चुनना होगा । यदि आप Android Mobile User हैं तो आप इसे Google Play store से डाउनलोड कर सकते हैं। 

आप यदि Apple User  हैं तो इसे Apple App Store से डाउनलोड कर सकते हैं । कंप्यूटर या लैपटॉप में यूज़ करने के लिए आप इसका web Version ka इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

Download के लिए इन सबका लिंक निचे दिया गया है, आप चाहे तो यहाँ से डाउनलोड कर Install कर सकते हैं। 

Download Koo App

Android Link  

Apple iPhone Link

Web Version Link

Signal App Kya Hai, सिग्नल ऐप के फीचर्स कैसे हैं, और हर कोई इसका उपयोग क्यों कर रहा है? 

 

Koo App kya hai , Koo app कितनी भाषाओं को सपोर्ट करता है, कू ऐप के मालिक कौन है और Koo app कैसे डाउनलोड करें ये सब जानने के बाद अब मैं आपको कू ऐप को कैसे उपयोग किया जाता है ये बताने जा रहा हूँ । तो चलिए जानते हैं 

Koo App का उपयोग कैसे करें ? How to Use Koo App ?

Koo app use करना बिलकुल हीं आसान है , यदि आपने कभी Twitter Use किया है तो Koo app भी कमोबेस ट्वीटर जैसा ही ऑपरेट होता है। यदि आपने ऐप डाउनलोड कर लिया है तो अब आपको Sign Up ऑप्शन को Choose करना होगा और आपका Mobile no या Email Address रजिस्टर करना होगा ।

उसके बाद अकाउंट वेरिफिकेशन करना होगा जिसके लिए Koo app से आपको एक OTP भेजा जाता है, OTP दर्ज कराते हीं आपका अकाउंट बन जाता है। 

अब आपको Setting में जाकर “Profile Edit” इंग्लिश लैंग्वेज वाला में और हिंदी में “प्रोफाइल एडिट करें” का ऑप्शन मिलेगा। यहाँ पर आप अपनी पूरी प्रोफाइल एडिट कर सकते हैं। जैसे की प्रोफाइल फोटो , आपका पूरा नाम , कू हैंडल , ईमेल इत्यादि जानकारी देना होता है ।

Koo app पर पोस्ट करने के लिए क्या करें 

जब एक बार कू ऐप पर आपका अकाउंट बन जाता है तो आप कुछ पोस्ट या शेयर कर सकते हैं । पोस्ट करने के लिए +कू बटन या सिंबल पर क्लिक करना होगा । जिसके बाद एक नया टाइपिंग इंटरफ़ेस खुलेगा जहाँ आप टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो पोस्ट कर के अपने विचार साझा कर सकते हैं । आप # हैसटैग का प्रयोग कर के भी अपने पोस्ट का Reach ( पहुँच ) बढ़ा सकते हैं । 

आपको यह प्लेटफार्म किसी भी तरह का लिंक, चाहे ऑडियो हो या यूट्यूब वीडियो लिंक पोस्ट करने की आज़ादी देता है। आप जो जो activities ट्विटर पर करते हैं वो सब आप यहाँ भी कर सकते हैं ।  

क्या भारत में Twitter को बन्द कर देना चाहिए? Should twitter be banned in India?

भारत सरकार और Twitter के बीच आजकल विवाद के चलते  क्या Twitter को भारत में बन्द कर देना चाहिए। और Twitter की जगह कू ऐप को लाना चाहिए। क्या आप इस तरह के निर्णय से सहमत है?

Koo App एक स्वदेशी ऐप है, हम सभी भारतीयों को चाहिए की इसका इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें इससे भारत आत्मनिर्भर बनेगा साथ हीं विदेशी कंपनियों पर से निर्भरता भी घटेगी। लेकिन आप ट्विटर को अगर बंद करके Koo app को प्रमोट करते हैं तो यह पूरी तरह से सही नहीं है क्योंकि Koo ऐप का इस्तेमाल सिर्फ भारतीय हीं करते हैं। जबकि ट्विटर का इस्तेमाल पूरी दुनिया करती है। इससे आप अपनी बात पूरी दुनियां तक पहुंचा सकते हैं। इसलिए किसी भी चीज का एकाधिकार देश के लिए ठीक नहीं है। इसलिए मेरा मानना है कि Twitter को देश में पूरी तरह ban नहीं करना चाहिए बल्कि इसपर कानूनन अंकुश और नियंत्रण रखने कि आवश्यकता है।

इन्हे भी पढ़े 

Signal App Kya Hai, सिग्नल ऐप के फीचर्स कैसे हैं, और हर कोई इसका उपयोग क्यों कर रहा है? 

NOKIA 6300 4G नोकिया मोबाइल अपना WHATSAPP सपोर्ट वाला फीचर फोन जल्द करेगा लॉन्च

Best Mobiles Under 15000 in India की पूरी लिस्ट यहाँ देखिये

Conclusion : निष्कर्ष 

प्यारे दोस्तों आज के इस पोस्ट Koo App Kya Hai के माध्यम से मैंने आपको इस भारतीय सोशल मीडिया कू ऐप के बारे में विस्तृत जानकारी देने का प्रयास किया है, जैसे कि क्या Koo app भारत में ट्विटर का विकल्प है ? koo app Founder , Koo app Features, How to use Koo app etc. फिर भी कोई त्रुटि रह गयी हो तो कृपया कर कमेंट के माध्यम से अपनी राय अवश्य रखिये, जिससे हम भविष्य में और बेहतर कर सकें।

आपसभी का बहुत बहुत धन्यवाद ।

Tagged , , , , , , , , , ,

About Manoranjan Pandey

I am a professional Travel writer and Blogger.
View all posts by Manoranjan Pandey →

4 thoughts on “Koo App Kya hai | कू ऐप क्या है और इसका कैसे उपयोग करें | How to Use Koo app ?

  1. आपने बहुत अच्छा लिखा है और एप। की पूरी जानकारी विस्तार से दिया है

    Koo app की और अधिक जानकारी व प्रयोग करने की विधि को हमने बहुत ही अच्छे से explain किया है एक बार जरूर देखे http://www.hindimetalk.com/2021/05/Koo-app-kya-hai-koo-app-kaise-chalate-hai.html

    1. आपलोग ऐसे ही हमारा मनोबल बढ़ाते रहें , अभिरुचि लेने के लिए प्रकाश जी आपका धन्यवाद

  2. भारत में किसी भी नेता या फिल्म स्टार के परिवार पर कोई भी कार्रवाई होती है तो अधिकतर समाचार में अधिक दिखाते हैं इसकी वजह सिर्फ ‌………… है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *