Blogging, Online Income, खबर काम की

Internet Se Paise Kaise Kamaye | घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं?

Internet Se paise kaise kamaye

Last Updated on October 13, 2021 by Manoranjan Pandey

Contents

Internet Se Paise Kaise Kamaye ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके, घर बैठे लाखो कमाओ 

Internet Se Paise Kaise Kamaye: यदि आप एक बेरोजगार व्यक्ति हैं, Student हैं, Housewife हैं या Retired Person हैं या आप अपनी आमदनी बढ़ाना चाहते हैं तो Internet से online income आपके लिए बेहतर Opportunity हो सकती है। आज के समय में पैसे कमाने के कई तरीके हैं, आज कल लोगों के हाथ में हुनर हो या ना हो परन्तु हरेक व्यक्ति के हाथ में मोबाइल फ़ोन अवश्य है और आप उसी मोबाइल फ़ोन को अपना हुनर बना कर ऑनलाइन लाखो रुपये कमा सकते हैं। यदि आप भी Google, social media, facebook, twitter, या Instagram पर लगे रहते हैं तो, बस इन्ही संसाधनों का उपयोग करके Internet se income कर सकते हैं।

आपको इसके लिए बहुत ज्यादा रोकेट साइंस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल नहीं करना है, बल्कि आपको गूगल (Google) पर कुछ शब्दों को सर्च (Search) करना है कि Internet se Paise Kaise Kamaye (इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं) या Online Paise Kaise Kamayen,(ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं) Ghar baithe Online Paise Kaise kamaye (घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं) How to Earn Online or Make Money Online या How to earn Online इत्यादि। 

अगर आप भी गूगल या अन्य सर्च इंजन पर ऊपर बताये गए Keywords या Key phrases सर्च करते हैं तो आप आज बिलकुल सही जगह पर पहुंच गए हैं। आज आपको आपके Online Income या Internet se Earning के सारे सवालों के जवाब मिलने वाले हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि अगर आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ लेंगे तो आपको कोई न कोई ऑनलाइन इनकम या इंटरनेट से इनकम का सटीक तरीका मिल ही जाएगा जिसका इतेमाल कर के आप अपने जीवन में Financial Freedom ला पाएंगे। क्योकि यदि आप सुखी जीवन जीना चाहते हैं तो आपको वित्तीय रूप से संम्पन्न (Financially Prosperous) होना होगा, जिसके लिए आपको बहुत सारा पैसा भी कमाना होगा। क्योंकि बिना पैसा आज के इस दुनियां में आपका कोई भी काम नहीं हो सकता है। 

पैसे कमाने के लिए लोग सबसे अच्छा तरीका जॉब करना समझते हैं, जिसमे आप 9 to 5 Job करते हैं और घर चलाने के लिए ठीक ठाक कमा लेते हैं। कुछ लोग Business करते हैं तो कुछ लोग Freelancing करके पैसे कमाते हैं जहाँ लोग अपनी Skill के दम पर फ्रीलांसिंग कर के Self Employed से पैसे कमाते हैं। जबकि इन सबके अलावा एक और तरीका हैं बहुत सारा पैसे कमाने का वो है Internet se Online paisa Kamana. अब आपके मन में एक विचार आ रहा होगा कि How Can I make Money Online या How to Make Money Online? Is It possible to make money Online ऐसे ही तरह तरह के ख्याल आपके दिमाग में आता होगा। या फिर आपको लगता होगा कि ये सब बकवास और मजाक हैं। [Also Read: Vishing क्या है?। Voice phishing क्या है। साइबर ठगों के नए तरीके, ना करें ये गलतियां]

दोस्तों मैं आपसे कोई मजाक नहीं कर रहा हूँ बल्कि ये सच है, और आप हक़ीक़त में बहुत आसानी से Online internet से पैसे कमा सकते हैं। वो भी घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके पास जॉब है या फिर आपके पास कोई जमा जमाया बिज़नेस है तो आपको पैसे की उतनी कमी नहीं होगी, लेकिन आप बेरोजगार हैं या आपकी आमदनी अच्छी नहीं है तो आपके लिए internet se paisa कामना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। Online Income की एक और खासियत है यहाँ पर आप अपनी मर्जी के मालिक हैं, You have no Boss, You are the Boss of Yourself. 

आइये जानते हैं कि घर बैठे Internet se Paise kaise kamaye 

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए Online paise kaise kamaye

 

अभी आप 21वी शताब्दी में हैं और यह अबतक का सबसे मॉडर्न सेंचुरी है जहाँ हर कोई ऑनलाइन सर्फिंग करता है और गूगल ज्ञान लेता रहता है। कम से कम पढ़ा लिखा व्यक्ति भी आज के समय में इंटरनेट टेक्नॉलजी का उपयोग करता है। हमारे देश भारत में आज बेरोजगारी की समस्या किसी से छुपी नहीं है, ऐसे में ऑनलाइन इंटरनेट से इनकम (Online Internet se  income) एक अच्छा जरिया बन सकता है जिससे आप घर बैठे लाखो रुपये कमा सकते हैं। आपने कई लोगो के बारे में पढ़ा या सुना होगा की वे online handsome income generate कर रहे है। दोस्तों इंटरनेट की दुनियाँ एक ऐसी दुनियां है जहाँ अथाह पैसे हैं और इसकी कोई लिमिट नहीं है। अच्छी बात यह है कि यहाँ आपको आपकी काबिलियत के दम पर पैसे मिलते हैं ना कि आपकी डिग्री या पढ़ाई के स्तर पर। 

इस दुनिया में करोड़ों लोग ऐसे हैं जो बिना घर से निकले, एक ही कमरे से महीने के लाखो-करोड़ो कमा रहे हैं। इसके लिए थोड़ी प्रतिभा की आवश्यकता पड़ती है, ऐसा नहीं की आप प्रतिभाशाली नहीं हैं और ये आप नहीं कर सकते हैं। भगवान सबको कुछ न कुछ विशेष प्रकार की प्रतिभा देकर धरती पर भेजता है और आप उसी प्रतिभा एवं ज्ञान का सही दिशा में इस्तेमाल करके उनलोगों के कतार में खड़े हो सकते हैं जो ऑनलाइन इनकम करके अपना जीवन सवाँर चुके हैं। 

कोई भी इंसान सीखा सिखाया नहीं पैदा होता है बल्कि एक सही प्लेटफॉर्म (Right Earning Platform) मिल जाने पर सिखता और कमाता रहता है (Earn While You Learn). आपको सीखना तो पड़ेगा। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से सही प्लेटफार्म तक पहुंचा देंगे जहाँ आप डेली 3-4 घंटे ऑनलाइन काम करके एक अच्छी इनकम कर सकते हैं, बाकी आगे आपको उसे अच्छे से सिख कर अमल करना होगा। 

कम पढ़े लिखे लोगो के लिए बिजनेस | अनपढ़ के लिए बिजनेस आईडिया, कम पढ़ा लिखा आदमी भी कैसे कमाएं लाखो रुपये

हरेक व्यक्ति में अलग-अलग टैलेंट होता है, किसी की Writing Skill अच्छी होती है तो किसी को बोलने या भाषण देने की कला आती है तो किसी किसी को Teaching में महारथ होती है। वही कोई खेलने में अच्छा होता है तो कोई पढाई में। किसी को Painting करना पसंद है तो किसी को Acting करना। आप अपने किसी भी टैलेंट का उपयोग कर के ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। और यदि जो चीज हमें नहीं आती हो वो हम किसी से सिख कर भी ऑनलाइन पैसे बना सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं कि Ghar baithe Online paise kaise kamayen? 

How To Earn Money Online In Hindi

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको क्या चाहिए ? 

Internet se Paise kaise kamaye ये जानने से पहले यह जानना आवश्यक है कि इसके लिए किन चीजों की जरुरत पड़ती है ? 

Online पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको कुछ चीजों की जरुरत पड़ेगी, जैसे कि …..

  1. Computer या Laptop 
  2. Smartphone
  3. Good Speed Internet Connection  
  4. Fake (Scam) and Real में फर्क करने की समझ और 
  5.  सबसे आवश्यक , धैर्य (Patience)

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके क्या हैं ?

 

1. YouTube (यूट्यूब) से पैसे कैसे कमाएं ? 

 

जिस भी व्यक्ति के हाथ में स्मार्टफोन है वो यूट्यूब पर कुछ न कुछ समय जरूर देता है। इस दुनियां में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसको YouTube के बारे में नहीं पता होगा, फिर भी आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूँ की YOUTUBE दुनियां की तीसरी सबसे बड़ी website या online प्लेटफॉर्म है। YouTube दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी वेबसाइट है जहाँ हर दिन 1 बिलियन से अधिक वीडियो देखे जाते हैं। (YouTube is the World’s 3rd Largest website where more than 1 billion Views of Videos Everyday.) 

बहुत से लोग वेबसाइट बनाकर ब्लॉगिंग करके भी पैसे कमाते हैं, पर मैं आपको बता दूँ की वेबसाइट में जहाँ आपको कुछ पैसे लगाकर शुरुआत करनी होती हैं तो वहीँ YouTube एक फ्री प्लेटफॉर्म है जहाँ आप अपना फ्री का YouTube Channel बनाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। YouTube, Online पैसे कमाने का सबसे अच्छा और फ़ास्ट तरीका है, जहा आप किसी भी विषय पर वीडियो बनाते हैं और जब उस वीडियो को लोग पसंद करने लगते हैं, यानि जब उस वीडियो पर व्यू बढ़ने लगता है तो यूट्यूब आपको उसके बदले में पैसे देता है। 

YouTube से पैसे कैसे कमाएं

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपके पास 3 चीजें होने चाहिए 

1. किसी विषय में महारथ या अच्छे जानकार (Expertise in Any Subject or Field) 

मतलब आप किसी भी विषय में या क्षेत्र में अच्छे जानकार हैं या आपकी दिलचस्पी (Interest) उस विषय में है तो आप यूट्यूब पर अच्छा वीडियो बनाकर Upload करिये आपको सफलता अवश्य मिलेगी। 

2. अपने आप को प्रतुत करना या प्रेजेंट करने की कला (Your Presentation Skill) 

अपने आप को दुसरो या आपके दर्शको के सामने सही से पेश करना हीं Presentation Skill  है। मतलब आपका बोलने का तरीका और एक्सप्रेशन (Expression) हावभाव आपके दर्शको को पसंद आना चाहिए। 

3. कैमरा या कैमरा वाला मोबाइल फ़ोन (Camera Or Smart Phone) 

यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक ठीकठाक कैमरा या स्मार्टफोन होना चाहिए जिसमे आप एक अच्छे क्वालिटी की वीडियो आवाज के साथ बना सकें। अगर कैमरा या मोबाइल स्टैंड भी आपके पास हो तो और भी अच्छी बात है जिससे कि वीडियो बनाने में आसानी होती है। 

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके क्या हैं ? (Ways to make money from YouTube in Hindi) 

1.) Google AdSense :

AdSense एक Ad नेटवर्क है जिसकी मदद से आप YouTube पर विज्ञापन के जरिये पैसे कमा सकते हैं। जैसे अद्सेंसे, Google की प्रोडक्ट है वैसे ही YouTube भी गूगल की ही कंपनी है। जब आप कुछ वीडियो बनाकर अपने YouTube Channel पर Upload कर देते हैं तो अब आपको AdSense Approval कराना होता है। फिर AdSense आपके Channel पर Approve हो जाता है तो आपका Channel Monetize हो जाता है। और जब भी कोई आपके आपके यूट्यूब वीडियो को देखता है तो बिच बिच में AdSense का Ad  (Advertisement) चलता है जिससे आप पैसे कमाते हैं । इसके बारे में आपके लिए एक विस्तार से Tutorial कुछ दिनों बाद लाऊंगा। 

2.) Affiliate Marketing : 

आज के टाइम में Affiliate Marketing पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया बनता जा रहा है , क्योकि बहुत सी कंपनियां  अपने Products की TV पर Ad चलने के जगह Affiliate Network पर Ad चलना ज्यादा पसंद करती हैं उसका एक मात्र कारण है उस प्रोडक्ट की Advertisement Cost kam हो जाती है। आपका भी चैनल यदि यूट्यूब पर पॉपुलर हो जाता है तो इस तरीका का इस्तेमाल करके आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको उस कंपनी का एक product select  करना होगा जो अपने प्रोडक्ट का मार्केटिंग करवाना चाहती हैं। Product चुनने के बाद उसका एक Review Video बनाना होगा। फिर Description में उसका एक Purchase Link डालना होगा जिससे आपके Viewer उस प्रोडक्ट को खरीद सकें और आपको उसका Commission मिल जाए। 

3.) Sponsored Video डालकर : 

जैसा की मैंने ऊपर में बताया की अगर आपका यूट्यूब चैनल पॉपुलर हो जाता है तो आप अधिक पैसे कमा सकते हैं। आपके कमाई को बढ़ाने का एक और तरीका हैं Sponsored Ad का। यदि आपका YouTube Channel काफी पॉपुलर हैं यानी आपके अच्छे खासे Subscribers हैं और आपके वीडियोस को बहुत व्यूज भी मिलता हैं तो आपको बहुत सारे ऑफर आते हैं कि आप अपने चैनल पर उनके प्रोडक्ट का Review करें। आप या तो एक पूरी वीडियोस ही उस प्रोडक्ट के बारे में बना सकते हैं या अपने किसी पॉपुलर वीडियो के Starting या End में Sponsors का वीडियो चला सकते हैं। इस तरीके से आपको एक deal या करार के आधार पर अच्छी कमाई होती हैं। 

2. ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाएं (How to Earn Money From Blogging) 

How to make money from Blogging ? एक अच्छा सवाल हैं। इसका जवाब भी बहुत अच्छा और सरल है कि आप जितना अधिक और अच्छा लिखेंगे उतना पैसा कमाएंगे। 

अगर आप Internet और Online जैसे Word से Familiar हैं तो आपने कभी ना कभी Blogging and Blogger जैसे शब्द भी जरूर सुने होंगे। क्योंकि 21st सेंचुरी में ब्लॉग स्टार्ट करके ऑनलाइन पैसे कामना बहुत ही पॉपुलर तरीका बन चूका है। जब भी हम इंटरनेट से पैसे कमाने की बात करते हैं तो Blogging हमारे दिमाग में पहले हिट करता है, क्योंकि ब्लॉग्गिंग ऑनलाइन इनकम का सबसे आसान तरीका है।

इंडिया में ऐसे कई ब्लॉगर्स हैं जो ब्लॉगिंग करके महीने के लाखों की कमाई कर रहे हैं। इसलिए अगर आप भी एक ब्लॉग के मालिक हैं और उससे अब तक पैसे कमाना शुरू नहीं किया है, तो अब इस पर काम करने का वक्त आ गया है। चलिए जानते हैं विस्तार से। 

Blogging से पैसे कमाने के लि आपके पास 3 चीजें होने चाहिए 

1. किसी विषय में महारथ या अच्छे जानकार (Expertise in Any Subject or Field) 

मतलब आप किसी भी विषय में या क्षेत्र में अच्छे जानकार हैं या आपकी दिलचस्पी (Interest) उस विषय में है तो आप अपने ब्लॉग के जरिये उस विषय या Topic के बारे में लिख कर लोगो की मदद कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। 

2 . लिखने की कला (Good Writing Skill)  

लेखन एक सृजनात्मक कला है, इसको कोई सीख नहीं सकता, यह तो सिर्फ आपके से अंदर आता है। जो ज्ञान आपके पास है वो शब्दों का रूप लेकर आपकी लेखनी में दिखती है। लेखन के लिए सबसे पहले आप किसी विषय को सोचिये, उस विषय के बारे में सभी तथ्य इकठ्ठा कीजिये, फिर कोशिश कीजिये कि जो भी आप लिखें वो आपके खुद के विचार और ज्ञान पर आधारित हो।

इन दोनों Skill के बिना अगर आप Blogging का सफर शुरू करते हैं तो आपके ब्लॉग्गिंग के रास्ते में बहुत कठिनाई आने वाली है ।

मान लीजिये आप Technology, या Health, Business, Music या फिर Cooking के Expert हैं परन्तु आपकी Writing Skill अच्छी नहीं है तो आप अपने ज्ञान और विचारों को अपने पाठको के लिए ठीक से व्यक्त नहीं कर पाएंगे। और ना हीं उनके किसी सवालों के जवाब भी नहीं दे पाएंगे। 

Blogging में किस बात का ध्यान रखना चाहिए ? 

Blogging में आपको एक बात का ध्यान हमेशा रखना होगा कि आप उन्ही चीजों के बारे में लिखिए जिसके बारे में आपका ज्ञान अच्छा हो या लिखने से पहले उस विषय के बारे में आपने अच्छे से Research कर रखा है। Blogging में सबसे अच्छी बात यह है कि जिस Field में आपकी जानकारी और Interest हो उसी के बारे में लिखना चाहिए। मान लीजिये कि आपकी रूचि Technology में है और आपने Sports में Blog स्टार्ट कर दिया तो आपका Failure का चांस बढ़ जाता है। क्योकि आप ब्लॉग शुरू तो कर देंगे, एक – दो Article भी लिख देंगे पर आगे चलकर आपको Content की कमी हो जायेगी और कई बार अपने पाठको के सवालो से शर्मिंदा भी होना पद जाएगा। 

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के तरीके (Ways to make money from blogging in Hindi) 

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के क्या तरीके हैं ? : वैसे तो Blogging से पैसे कमाने के कई तरीके हैं पर यहां आपको 4 तरीके बता रहा हूँ।  

1. विज्ञापन नेटवर्क से (Through Advertising Network)  कई कंपनी हैं जो अपने प्रोडक्ट की Online Advertising कराना चाहती हैं जिनके Ads के link आप अपने ब्लॉग में देकर पैसे कमा सकते हैं। आप इसके लिए कुछ Best Advertising Company में Account बनाकर उनके Ads को अपने ब्लॉग में लगा कर पैसे कमा सकते हैं, वो कंपनी हैं Google AdSense , Infolinks, Chitika, Media.net etc.

आपने कई ब्लॉग या वेबसाइट पर Ads चलते देखा होगा, वो सब इन्ही Ads network के Ad होते हैं। इनमे सबसे best Ad Network Company है Google AdSense. इस तरह से आप समझ गए होंगे कि  ” Google se paise kaise kamaye “. जब भी कोई विजिटर आपके ब्लॉग पर आता है और वो किसी Ad पर click करता है तो आपको विज्ञापन देनेवाले से पैसे मिलते हैं। 

2. एफिलिएट मार्केटिंग से  (Affiliate Marketing) इस तरीके को अपना कर आपको आपके ब्लॉग से अच्छी कमाई हो सकती है। यह Product promotion का एक ऐसा Platform है जहाँ आप अपने ब्लॉग के माध्यम से दूसरों के प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसा कमाते हैं। आपके blog या website पर किसी प्रोडक्ट का Sell होता है तो आपको उसके बदले में Commission मिलता है। आप जिन Products and Services का प्रचार करना चाहते हैं उनके चयन में आपको समझदारी दिखानी होगी। इसके लिए आपको पहले Research करने के साथ ही उसका विश्लेषण करना होगा कि आपके पाठक क्या पसंद है।

पूरी जानकारी के लिए क्लिक करे : Blogging Kaise Kare: और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाएं Detailed information 

Affiliate Marketing Companies में जो सबसे अग्रणी कंपनी हैं वो हैं –  

  • Flipkart Affiliate.
  • Amazon Associate
  • VCommission
  • BigRock Affiliate
  • DGM India
  • Yatra Affiliate 
  • Etc

 3. ऑनलाइन सर्विसेज (Provide Online Services) जब आप ब्लॉग्गिंग में महारथ हासिल कर लेते हैं और आपको लगता है कि आप अपने Experience share करके उन लोगो की मदद कर सकते हैं जिनकी नई वेबसाइट या ब्लॉग है और उनको Blog Setup , Blog design करना या SEO करने  में मदद कर के भी पैसे कमा सकते हैं।  

4. स्पोंसर्ड पोस्ट लिखकर (Sponsored Post) जब आपका Blog धीरे धीरे पॉपुलर हो जाता है और उसपर अच्छा traffic आने लगता है तो बहुत सी कंपनी आपके ब्लॉग की Popularity देखकर आपको contact करती हैं और आपसे उनके Product का एक अच्छा सा Review लिखने की request करती हैं। इसके लिए वो आपको प्रोडक्ट के साथ साथ पैसे भी ऑफर करती हैं। किस प्रकार के प्रोडक्ट का Sponsored पोस्ट लिखना है ये Depend करता है कि आपका ब्लॉग किसके related है। मान लीजिये आप यदि tech Blog लिखते हैं और आपका followers, आपके द्वारा लिखा गया Android रिलेटेड ब्लॉग को खूब पसंद करते हैं तो कंपनी आपको अपने Android related product जैसे मोबाइल फ़ोन इत्यादि का रिव्यु लिखवाएंगे। 

कुछ हद तक आपके इस सवाल internet se paise kaise kamaye का जवाब मिल गया होगा , बाकी आगे और भी तरीके बताये गएँ हैं उन्हें भी जरूर पढ़िए ।

3. एंड्राइड ऐप से पैसे कमाए (Android App Se Paise Kaise Kamaye)  

क्या आपको पता है कि आप एक ऐप से भी पैसे कमा सकते हैं ? एंड्राइड ऐप (Android App) से पैसे कमाते हुए आपने कई लोगो को देखा होगा जहाँ लोग किसी छोटे-मोटे App पर रजिस्टर करके 10-20 रुपये कमाते हैं। तो सावधान !! मैं आपको किसी फ़ालतू के App पर क्लिक करके या वीडियो देख के पैसे कमाने कि बात नहीं कर रहा हूँ बल्कि मैं आपका खुद के Android App बनाकर उससे पैसे कमाने कि बात कर रहा हूँ। जहाँ आप 10-20 रुपए नहीं बल्कि 30000/- से 150000/- लाख या इससे भी अधिक पैसे भी कमा सकते हैं। आपके App की Quality और उसकी उपयोगिता जीतनी अधिक और अच्छी होगी आपकी कमाई उतनी ही अच्छी होगी।

Android App से पैसे कमाने के लिए आपको क्या चाहिए 

Android App  से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास आपका अपना App होना चाहिए। आपको अपना ऐप्प बनाने के लिए Computer Programming, जैस Computer Language और Coding सीखना होगा। ये Language हैं – 

  • JAVA
  • XML
  • Android Studio  

Android App से पैसे कमाने के तरीके 

Advertisement से   – क्या आप जानते हैं कि आपके मोबाइल फ़ोन (Smartphone) में जितने भी Apps हैं उन सभी ऐप के Creator या App Owner उन ऐप से बहुत पैसे कमाते हैं। आपके app पर जितने अधिक विजिटर या यूजर आएंगे, आपका app जितना ज्यादा Install होगा आप उतना ही ज्यादा पैसे कमाएंगे। आपने देखा होगा कि कई Free Apps पर Advertisement चलते है और आप जितनी बार उन Ads को देखते हैं app Owner को उतना अधिक कमाई होती है। 

 एडमॉब (Admob) Google का हीं एक प्रोडक्ट है जो की Android Application में AdSense की तरह काम करता है। मतलब आप Admob के अंदर Android Ad Unit बनाते हैं और उसके बाद उस Ad Unit को Android App में लगाते हैं। 

उसके बाद आपके App Ad चलने लगा जाता है। जैसे ही कोई आपका Android App Open करेगा उसको वहां जितनी बार Advertisement दिखेखा आप पैसा कमाओगे। Internet se Paise kaise kamaye इस प्रश्न का ये भी एक अच्छा उत्तर है।

Signal App Kya Hai, सिग्नल ऐप के फीचर्स कैसे हैं

Koo App Kya hai | कू ऐप क्या है और इसका कैसे उपयोग करें   

4. Content writing से पैसे कैसे कमाएं (How to Earn From Content Writing)

यदि लिखना आपका शौक है, यदि लिखना आपको पसंद ही नहीं बहुत पसंद है, यदि आप लेख, कहानियां, Essay, Article, अच्छे से लिख लेते हैं और अपने विचारों को शब्दों में बदलना जानते हैं तो आप एक बहुत अच्छा Content Writer बन सकते हैं और Content Wrinting से महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं। 

Content Writing में इस बात का हमेशा ध्यान रखना होता है कि आपके द्वारा लिखा गया कोई भी Article या लेख आपके रीडर्स के लिए रोचक, उपयोगी और महत्वपूर्ण होना चाहिए। 

Content Writer बनने के लिए क्या जरुरी है ?

  1. Knowledge Of language : Content Writer बनने के लिए आपका भाषा यानि Language पर पकड़ अच्छी होनी चाहिए। मतलब आप जिस भी भाषा में लिखते हैं उस भाषा का ज्ञान होना चाहिए, और आपके शब्दों का चयन यानि Word Selection ऐसा हो जो आपके यूजर को आसानी से समझ में आ जाय। कोशिश करें कि भाषा सरल यानि इजी हो। 
  2. Knowledge Of Topic: आपके विषय या Topic की अच्छे जानकारी Content writing में आपका सबसे बड़ा हथियार है। इसलिए आप जिस भी विषय के ऊपर लिखना चाहते हैं पहले उसके बारे में अपना knowledge बढ़ाइए और फिर लिखना शुरू कीजिये।
  3. Interest in Subject: जिस प्रकार आप कोई भी महत्वपूर्ण काम करते है तो उसमें पूरी दिलचश्पी लेकर और लगन से करते हैं उसी प्रकार आप जिस भी Subject के बारे में लिख रहें हों उसमें आपकी रूचि होना आवश्यक है। तभी आपका कंटेंट अच्छा होगा और आप एक अच्छा Content Writer बन सकते हैं। 
  4. Seo Friendly Content: यदि आप एक अच्छा Content Writer बनना चाहते हैं तो आपको Seo Friendly Content लिखना होगा। मतलब आप जिस भी Subject या विषय पर लिख रहे हैं वह google Search Result में Rank होना चाहिए। इसके लिए आपको थोड़ा बहुत SEO का Knowledge होना चाहिए। 

 

To be Continued ……

 

 

Tagged , , , , , , , , , , , , , , , ,

About Manoranjan Pandey

I am a professional Travel writer and Blogger.
View all posts by Manoranjan Pandey →

6 thoughts on “Internet Se Paise Kaise Kamaye | घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं?

  1. आपने काफी अच्छा article लिखा है। क्या आप मुझे content writing के लिए कुछ website के नाम बता सकते है जिस पर मैं अपनमा content sell कर सकूँ।

    1. धीरज जी धन्यवाद। जब आप ऑनलाइन गूगल के मदद से सामग्री ढूंढेगे तो मिल जाएगा। Freelancer.com, freelancer.in, , Upwork, फीवर, इत्यादि पर आप अपना कंटेंट सेल्ल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *