Blogging, Life Styles

Valentine’s Day Week List. जानिए कौन सा दिन किसलिए है

Valentin's Day Week List जानिए कौन सा दिन किसलिए है

Last Updated on February 2, 2022 by Manoranjan Pandey

Valentine’s Day Week List Special.

जानिए की कौन सा दिन किसलिए है

 2021 के Valentine’s Day Week List  डिटेल्स में यहां है: जैसे जैसे वेलेंटाइन डे नजदीक आता जाएगा वैसे वैसे प्रीमियों के बिच अजीब तरह की बेचैनी और उत्साह बढ़ती जायेगी. वैसे तो यह पर्व युवाओं का है परन्तु आज के समय में हर जोड़ी इसे celebrate करने की कोशिश करती है. Valentine Day से पहले हीं वेलेंटाइन वीक Valentine Week आ जाता है, जिसमे पुरे सप्ताह के प्रत्येक दिन को अलग अलग रूप में मनाया जाता है.

यदि आप जानना चाहते हैं कि वैलेंटाइन सप्ताह में कौन सा दिन क्या दर्शाता है, तो आइये जानते हैं.
नीचे आप वैलेंटाइन वीक लिस्ट 2019 को check कर सकते हैं। जब हम वैलेंटाइन डे के बारे में सोचते हैं, तो गुलाब के गुलदस्ते का ख्याल आ जाना स्वाभाविक है। यदि आपकी Lady/महिला उन लोगों में से एक है जो किसी भी फूल से अधिक गुलाब से प्यार करती हैं, तो हमने उनको चौकाने लिए प्रबंध कर लिया है. इसलिए हमने आपके लिए गुलाब का उपयोग करने के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी तैयार की है। यह वैलेंटाइन वीक में आपके लिए कुछ ख़ास सामग्री पेश है.

अच्छा लगे तो आप इन सामग्री को अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें.

देखिये Valentine’s Day Week List में किस दिन क्या मानते 

वेलेंटाइन डे वीक 2021 का शेड्यूल

तिथि का नाम दिन

7 फरवरी रोज डे 2021

8 फरवरी प्रपोज डे 2021

9 फरवरी चॉकलेट डे 2021

10 फरवरी टेडी डे 2021

11 फरवरी प्रॉमिस डे 2021

12 फरवरी हग डे 2021

13 फरवरी किस डे 2021

14 फरवरी वेलेंटाइन डे 2021

आज हम आपको Valentine’s Day Week List में Rose Day और Propose Day के बारे में बताएँगे. बाकी और वीक day की चर्चा अगले लेख में करेंगे. 

Valentine’s Day Week List में Rose Day

गुलाब का दिन or Rose Day 2021. 07 फ़रवरी रविवार

Valentine's Day Week List
7th February Rose Day

क्या आप जानते हैं कि वैलेंटाइन डे से पहले अंतिम सप्ताह में सात विशिष्ट दिन होते हैं? ये rose day, propose day, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, Hug day और किस डे kiss day हैं.

7 फरवरी से शुरू यह वैलेंटाइन वीक का पहला दिन होता है. दोस्ती या प्रेम की शुरूआत करने के लिए, सप्ताह का पहला दिन रोज़ डे ही होता है , एक ऐसा दिन जब प्रेमी एक दूसरे को लाल गुलाब देकर अभिवादन करते हैं, Red rose को प्यार का प्रतिक के रूप में मानते हैं. वैसे देखा जाय तो मूल रूप से यह प्रस्ताव यानि propose की तैयारी है, जो अगले दिन आपके लिए काम आता है.  Yellow Rose दोस्ती का प्रतिक है, वहीं Pink Rose खुशी का तो, सफ़ेद गुलाब दोस्ती या प्रेम की नई शुरुआत का प्रतिक है. Valentine’s Day Week List  का एक और डे 

Propose Day प्रोपोज़ डे 

Valentine's Day Week List

प्रोपोज़ डे (8 फरवरी ) वेलेंटाइन वीक का 2 दूसरा दिन होता है. इस दिन को प्यार के प्रोपोज़ या इजहार करने के लिए जाना जाता है. आज के दिन आपको अपने दिल की बात अपने प्रेमी या प्रेमिका को कह सकते हैं. हर व्यक्ति का प्रोपोज़ करने का तरीका अलग अलग हो सकता है. किसी ने सच ही कहा है की प्यार को खोजने के जरुरत नहीं पड़ती, प्यार खुद आपको खोज लेता है. और फिर प्यार ने आपको खोज ही लिया तो वेलेंटाइन वीक के दूसरे दिन यानि propose डे से अच्छा कोई दिन नहीं हो सकता आपके प्यार के इजहार के लिए.

इन्हे भी पढ़िए और जानिये 

वैलेंटाइन वीक में चॉकलेट डे कैसे मनाये 

यदि आपको यह post पसंद आये तो कमेंट और Share अवश्य करें. इससे हमारा उत्त्साह वर्धन होता है.

धन्यवाद

 

Tagged , , ,

About Manoranjan Pandey

I am a professional Travel writer and Blogger.
View all posts by Manoranjan Pandey →

2 thoughts on “Valentine’s Day Week List. जानिए कौन सा दिन किसलिए है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *