Digital Duniya, Technology, खबर काम की

जीमेल आईडी कैसे बनाये Gmail ID Kaise Banaye Step By step | How to make Gmail Account in Hindi

जीमेल आईडी कैसे बनाये

Last Updated on March 12, 2022 by Manoranjan Pandey

जीमेल आईडी कैसे बनाये Gmail ID Kaise Banaye | How to make Gmail Account in Hindi | गूगल आईडी कैसे बनाये और गूगल अकाउंट क्या है | Google में Email ID कैसे बनाये  | Google Account kaise बनाये | क्रिएट जीमेल अकाउंट (Step-By-Step) Learn how to Create Gmail Id या Email id Kaise Banate Hain.

जीमेल आईडी कैसे बनाये पूरी जानकारी हिंदी में 

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि जीमेल आईडी कैसे बनाये (Gmail ID Kaise Banaye) दोस्तों आज के इस मॉडर्न एरा में हमलोग इंटरनेट का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते हैं। आजकल ज्यादातर लोग अपना काम डिजिटल तरीके से करते हैं, और हमारा लगभग 60% काम digitally होता है चाहे किसी को लेटर (चिट्ठी) भेजना हो या पैसे का लेन-देन करना हो या किसी वेबसाइट पर पूरी तरह एक्सेस करना हो। इन सभी कामों के लिए हमारे पास जो सबसे जरुरी चीज होनी चाहिए वो है हमारा एक Email ID. Email ID को Email Address भी कहते हैं। अपना एक ईमेल आई डी बनाने के लिए हमें एक Email Service Provider (ईमेल सेवा प्रदाता) की जरूरत होती है, ताकि उस ईमेल सर्विस प्रोवाइडर की मदद से हम अपना Email Address Create कर सकें। 

 

Google me email id kaise banaye

आज के समय में अनगिनत फ्री ईमेल सर्विस प्रोवाइडर (Free Email Service Provider) हैं। लेकिन Gmail इनसबसे ज्यादा लोकप्रिय, Popular, मुफ्त, easy to access और सुरक्षित है। यदि आप खुद की Personal Email ID या Business Email ID बनाना चाहते हैं तो Gmail ID सबसे अच्छा विकल्प है। जीमेल (Gmail) एक विश्वसनीय ईमेल वेबसाइट है जहां करोड़ो लोग अपनी जीमेल आई डी बना चुके हैं। 

इन्हे भी जाने :

Vishing क्या है ?। Voice phishing क्या है । साइबर ठगों के नए तरीके, ना करें ये गलतियां

 

Gmail ID Kaise Banaye Step By step jaankari 

जीमेल आईडी कैसे बनाये Gmail ID Kaise Banaye

यदि आपके दिमाग में ये प्रश्न चल रहे हैं कि जीमेल आई डी कैसे बनायें या जीमेल आई डी कैसे बनाते हैं? तो आपके सभी सवालो का जवाब यहाँ मिलने वाल्ला हैं बस आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए। इस लेख के माध्यम से हम यह भी बताने वाले हैं कि हम अपने Mobile या Computer में Gmail Account Kaise Banate hain. 

Gmail ID क्या होता हैं ? और जीमेल आईडी कैसे बनाये ?

वैसे तो थोड़ा बहुत इंटरनेट चलाना आजकल लगभग सभी को आता हैं परन्तु जो लोग नए होते हैं उन्हें ये पता नहीं होता कि जीमेल क्या हैं (Gmail kya hai)? उनके लिए मैं बता दूँ कि Gmail ID क्या होता हैं ? 

Gmail ID किसी भी व्यक्ति या संस्था या व्यपार के लिए एक प्रकार की यूनिक ID होती हैं. जैसे आपका मोबाइल नंबर एक यूनिक नंबर होता हैं. यानी एक बार किसी ने जो जीमेल ID बना दी वो same ID कोई दूसरा व्यक्ति नहीं बना सकता हैं। एक्साम्पल के लिए : मान लीजिये आपका नाम XYZ Kumar है तो आप अगर अपने न्न से जीमेल ID बनाते हैं तो वो ऐसा होगा – xyzkumar@gmail.com . यदि अब कोई दूसरा व्यक्ति भी same उसी नाम का हो और वह भी अपना उसी नाम से ईमेल (Gmail ID) बनाना चाहता हैं तो वो नहीं बना सकता हैं। क्योकि एक प्रतीक GMAIL ID Unique होता हैं। अब उस दूसरे आदमी को अपने GMAIL ID में थोड़ा बहुत बदलाव करना होगा। जैसे – xyzkumar1@gmail.com . 

gmail-id-kaise-banaye

 

Gmail का सर्विस प्रोवाइडर Google है, Gmail का इस्तेमाल हम online Message भेजने के लिए करते है। जैसे Text, Image, File etc. यह service google के तरफ से बिलकुल फ्री है। gmail भी एक प्रकार का Email हीं हैं पर यह ोरो से अलग हैं। क्योकि हर email service provider का अपना अलग अलग URL होता हैं। Google या Gmail का URL होता है, gmail.com जैसे हमारा Khabar Kaam Ki का GMAIL ID with URL है khabarkaamkee@gmail.com

 

इन्हे भी जाने :

Body language Kya hai बॉडी लैंग्वेज पढ़ने के कुछ अच्छे तरीके क्या हैं? शारीरिक भाषा को समझिये

 

Gmail ID बनाने के लिए आवश्यक चीजें क्या है ? 

 

जैसा की कि मैं इस लेख में पहले ही बता चुका हूँ कि Gmail गूगल का प्रोडक्ट है और यह फ्री सर्विस देता है, इसलिए आपको बहुत ज्यादा documents कि आवश्यकता नहीं है । 

बस आप को चाहिए – 

  1. एक कंप्यूटर या लैपटॉप या स्मार्ट फ़ोन 
  2. इंटरनेट कनेक्शन 
  3. मोबाइल no.
  4. और थोड़ी सी डिजिटल नॉलेज (यानी इंटरनेट पर काम कैसे किया जाता है इसका ज्ञान) 

जीमेल आई डी कैसे बनाएं How to create Gmail Account 

Gmail ID कैसे बनाते हैं? 

Step # 1 – सबसे पहले आपको अपने स्मार्ट मोबाइल फ़ोन में या कंप्यूटर में एक वेब ब्राउज़र ओपन करना है। हम यहाँ Google Chrom Browser का इस्तेमाल कर रहे हैं।  

Step # 2 – अब आप gmail के website www.gmail.com पर जाएँ। या तो आप सीधा google.com अथवा गूगल सर्च करके इसके औपचारिक वेबसाइट पर जा सकते है।

Step # 3 – Create New Account पर क्लिक करें। अब आपको जीमेल के ऑफिसियल वेबसाइट पर Create an account का विकल्प आएगा। जैसा आप निचे Image में देख सकते हैं। इसमें दिए गए फॉर्म को फील यानी भर देना है ।

इन्हे भी जाने :

Blogging Kaise Kare: और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाएं

Step # 4 – अपना यूजर नाम और पासवर्ड बनाएं।

जीमेल आईडी कैसे बनाये 

अब आपके सामने जो New Gmail ID बनाने का फॉर्म खुल कर आएगा उसमे मांगी गई सभी जानकारी एवं अपनी डिटेल्स सही सही भर दे। जैसे अपना

  1. First name: ( पहला नाम ) इसमें अपने नाम का पहला टाइप कीजिये, मतलब यदि आपका नाम मनु पांडेय (Manu Pandey) है तो इस बॉक्स में केवल Manu टाइप कीजिये। 
  2. Last Name: ( अंतिम नाम )  यहाँ आपको अपना सरनेम टाइप करना है जैसे Manu Pandey का Pandey इस बॉक्स में लिखें।
  3. User Name: इस बॉक्स में आपको अपने लिए एक Unique user Name बनाना है और यही यूजर नाम आपका Email ID कहलायेगा। जैसे मेरा है – khabarkaamkee@gmail.com . इसमें जो khabarkaamkee है ये मेरा User Name है। 
  4. Password: यहां पर आपको अपने Gmail ID के लिए एक पॉसवर्ड बनाना होगा। Gmail का पासवर्ड एक ऐसा Key है जिससे आपके किसी भी तरह के डिजिटल कार्य में ताला खोलने का काम करता है। यानी आपको अपने लिए एक बहुत ही मजबूत और सुरक्षित पासवर्ड का चयन करना चाहिए। कभी भी पावर्ड में जामतिथि, मोबाइल नंबर, या अन्य निजी जानकारी ना रखें। हमेशा एक strong Password बनाये जैसे- अल्फाबेट , नंबर , स्पेशल कॅरेक्टर, आदि का मिश्रण रखे । Book@54#  

Step # 5 – कुछ और जानकारी को ध्यानपूर्वक पूरा करें। अब आपके बारे में कुछ अतिरिक्त जानकारी मांगी और भरवाई जाएंगी. इसे भी सही-सही दर्ज करे. सहायता के लिए नीचे स्क्रीनशॉट देखीए। 

 

gmail me Id kaise banate hain

  1. Phone number: इस बॉक्स में अपना मोबाइल नम्बर टाइप कीजिये।  यह जानकारी जरूरी नहीं है पर आपके Account को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी है। मोबाइल नंबर की मदद से आप Gmail Account में 2 Step Verification Enable कर सकते हैं। 
  2. Recovery email address: यहाँ पर एक पहले से बनी हुई Gmail ID या कोई भी email id  लिखनी है। यह भी वैकल्पिक प्रक्रिया होती है, और अगर पहले से कोई email ID नही है तो इसे आप खाली छोड दीजिए। 
  3. Your birthday: यहाँ पर आपको अपनी जन्म तिथि दर्ज करनी यानि आपके पैदा होने की तारीख चdaalni है। 
  4. Gender: इसके द्वारा अपना लिंग चुनिए.

 

Internet Se Paise Kaise Kamaye | घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं?

 

सारी जानकारी सही-सही भरने के बाद Next पर क्लिक कर दीजिए। 

Step: #6 मोबाइल नम्बर वेरिफाइ करवाएं

अब आप जैसे ही नेक्स्ट (Next)पर क्लिक करेंगे आपसे आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के लिए पूछा जाएगा। जैसा कि आप निचे Screenshot में देख सकते हैं, अगर आप अपना मोबाइल वेरीफाई करना चाहते हैं तो Send  पर क्लिक करके Verification Code मंगाना होता है। 

  Verify Mobile number

Step: #7 गूगल सेवा शर्ते मंजूर करें 

अब आपके सामने Gmail Account से संबंधित Google Privacy and Terms का पेज खुल कर आएगा। इन्हे पूरा पढिए और इसके  बाद I agree पर Click कर दें। 

आपको शर्तों को मान देना चाहिए नहीं तो आपका Gmail ID नहीं बन पायेगा। 

से ही आप I agree पर क्लिक करते हैं आपका Gmail Account इस्तेमाल होने के लिए तैयार है।

 

Conclusion : उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख Article जीमेल आईडी कैसे बनाये Gmail ID Kaise Banaye . इस आर्टिकल में हमने शुरू से अंत तक सबकुछ बताया है जिससे आपको स्टेप बी स्टेप जानकारी मिल जाय की कैसे जीमेल में ID बनाया जाय।  

 

About Manoranjan Pandey

I am a professional Travel writer and Blogger.
View all posts by Manoranjan Pandey →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *