Amazing Facts, खबर काम की

हैरान कर देने वाले 15 रोचक तथ्य जिसे आप नहीं जानते होंगे | 15 most interesting Facts you don’t know

मजेदार रोचक तथ्य

Last Updated on March 12, 2022 by Manoranjan Pandey

मजेदार रोचक तथ्य | हैरान कर देने वाले मजेदार रोचक तथ्य | 15 most interesting Facts | dimag ko hila dene wala facts | दिमाग को हिला देनेवाला रोचक तथ्य | इंटरेस्टिंग फैक्ट्स | Interesting facts | Amazing facts | Facts In hindi 

 

दोस्तो क्या आप भी मजेदार रोचक तथ्य को जानने में मेरी तरह ही रूचि रखते हैं ? इस दुनिया ऐसे-ऐसे जीव-जंतु , जगाय , शहर आदमी , और चीजें हैं जिनके बारे मे रोजाना कुछ ना कुछ नई जानकारियां बनती रहती हैं जिसके बारे में अगर आप जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसे 15 हैरान कर देने वाले मजेदार रोचक तथ्य बतायेंगे जिन्हे आप शायद ही जानते होंगे। तो चलिए शुरू करते हैं। 

 

15 हैरान कर देने वाले मजेदार रोचक तथ्य 

 

Fact #01- क्या आपको पता है कि हमारे शरीर में मात्र 01% पानी की कमी होते ही हमें प्यास लगने लगती है और जब यह कमी 10% तक हो जाती है तब डिहाइड्रेशन से मौत भी हो सकती है। 

 

Fact #02- दुनिया का पहला कैमरा इतना स्लो फोटो खींचता था कि आपको एक फोटो के लिए 8 घंटे तक बैठना पड़ता था या इंतज़ार करना पड़ता था। 

 

Fact # 03- दोस्तों आज आप एक प्रयोग कीजिये, आप एक कुर्सी पर बैठकर अपने दाएं पैर से अंगूठे से जमीं पर गोला बनाइए और साथ ही अपने दाएं हाथ कि उंगली से हवा में सिक्स (6) लिखिए, आप नोटिस कीजियेगा आपके पैरों की दिशा बदल जाएगी। 

 

 

Fact #04- जब गूगल की शुरुआत हुई थी तब शुरू में सर्च इंजन गूगल का मूल नाम बैकरब था। Googol जो कि एक नंबर है जिसमे एक के बाद 100 जीरो होते हैं। इसी से प्रेरित होकर इसका नाम गूगल पड़ गया। 

 

Fact #05-  जैम और जेली तो आप ने कई बार खाये होंगे , पर क्या आपको दोनों के बनाने में क्या अंतर है ये पता है ? जैम और जेली (Jam and Jelly) में अंतर यह है कि जैम को मैश किए हुए फलों से बनाया जाता है जबकि जेली को फलों के रस से बनाया जाता है। 

 

Fact #06– आपने अपने जीवन में ना जाने कितने ऐसे बॉलीवुड फिल्म देख डाले जिसमे ट्रैन यानि रेलवे के सीन होते हैं तो क्या आप को पता है कि इंडियन रेलवे बॉलीवुड से एक दिन कि शूटिंग लिए 4.75 लाख रूपीस चार्ज करता है। Nothing is free in This वर्ल्ड। 

 

Fact #07- क्या आपको पता है कि एक चमक शहद बनाने के लिए 12 मधुमक्खियों की पूरी जिंदगी की मेहनत लगती है? यानी एक चम्मच हनी बनाने में 12 मधुमक्खियों को जीवन भर की मेहनत लगाती है। वो ऐसे कि इनका जीवन 45 दिन का होता है. एक किलो शहद बनाने के लिए पूरे छत्ते को लगभग 40 लाख फूलों का रस चूसना पड़ता है और 90,000 मील उड़ना पड़ता है, यह धरती के तीन चक्कर लगाने के बराबर है। मतलब प्रकृति ने हमें जो कुछ भी दिया है , वो हमें बड़ी आसानी से मिल जाता है , परन्तु उसका मोल किसी न किसी को चुकाना जरूर पड़ता है। So Value Everything You Are Gifted . 

 

मजेदार रोचक तथ्य जो आप नहीं जानते 

 

Fact #08- जिस चन्द्रमा के बारे में हम ये सुनते आएं हैं की चन्द्रमा शीतल होता है वही चंद्रमा दिन में बहुत गर्म होता है (दिन के समय चन्द्रमा का टेम्परेचर औसतन 224 डिग्री फ़ारेनहाइट होता है, लेकिन रात में यह बहुत ठंडा (औसतन -243 डिग्री होता है। वाकई जिस चाँद को हम देखते हैं वो शीतल हीं होता है। 

 

 

Fact #09- एक मामूली एक्सरे करवाने से भी शरीर को उसके रेडिएशन से इतनी हानि होती है की उसकी भरपाई करने में हमारे शरीर को एक वर्ष लग जाता है। 

 

Fact #10- सूर्य के प्रकाश को पृथ्वी पर पहुंचने में लगभग 8 मिनट 17 सेकण्ड का समय लग जाता है। जो की 1 लाख 86 हजार 282 km प्रति सेकण्ड के स्पीड से आता है। 

 

इसे भी जाने 

10 Most Interesting Amazing Facts In Hindi | जानिए दिमाग को हिला देनेवाले 10 रोचक तथ्य

 

Fact #11-  क्या आपको पता है की हाथ मिलाने से इतने कीटाणु (germs) स्थानांतरित होते हैं जितने चूमने से भी नहीं होते हैं। 

 

Fact #12 – अगर आप च्युंगम खाते वक्त प्याज काटेगें तो आपकी आँखों से आंसू नही आयेंगे। एक बार आजमा के देखिएगा….. 

 

Fact #13- हमारे शरीर में इतना लोहा यानि आयरन का मात्रा होता है की उससे 1 इंच लम्बी किल बनाई जा सकती है। 

 

Fact #14 – क्या आप जानते हैं कि भारत में पहला आधार कार्ड किसका बना था?  तो चलिए हम आपको बताते हैं। भारत में पहला आधार कार्ड किसी मर्द का नहीं बल्कि एक महिला का बना था जिनका नाम रंजना सोनावणे है, जी हाँ सबसे पहला आधार कार्ड रंजना सोनवाने (Ranjana Sonawane) जी का बना था. उन्हें 29, सितंबर  2010 को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जी के उपस्थिति में, उस समय के Congress president Sonia Gandhi जी के द्वारा दिया गया था. इनका गाँव महाराष्ट्र के पुणे से 48 KM की दुरी पर दूरदराज इलाके में है। 

 

Fact #15 –  आज अंतिम मजेदार रोचक तथ्य ये है कि – 
जापान देश मे अगर कोई लड़की किसी लड़के से प्रेम, Love करती है तो वो लड़की उस लड़के को I Love You बोलकर प्रोपोज़ नही कराती है बल्कि उस लड़के के ( जिसे वो प्यार करती है ) शर्ट के उपर की दुसरे नंबर वाली बटन मांगती है और वो ऐसा इसलिए करती है क्योंकि  जापान में मान्यता है की शर्ट के उपर की दूसरी नंबर वाली बटन दिल (Heart) के सबसे करीब होती है और अगर जापान में कोई लड़की किसी लडके से उसके शर्ट की दूसरे नंबर की बटन मांगती है तो वहां के लड़के समझ लेते हैं कि वो लड़की उससे मोहब्बत करती है। 
दोस्तों आज हमने आपके लिए कुछ मजेदार रोचक तथ्य इस लेख के माध्यम से प्रस्तुत किये हैं, उम्मीद करते हैं कि आपको ये पसंद आये होंगे।
धन्यवाद 
Conclusion : उम्मीद करते हैं आपको हमारा आज का ये पोस्ट 15 हैरान कर देने वाले मजेदार रोचक तथ्य आपको पसंद आया होगा। कृपया कमेंट करके अपनी प्रतिक्रिया अवश्य दें।   
इन्हे भी जानिये 

 

Tagged , , , , ,

About Manoranjan Pandey

I am a professional Travel writer and Blogger.
View all posts by Manoranjan Pandey →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *