Author Introduction, Blogging

Blogging की दुनियाँ में मेरी शुरुआत “आपसभी का मेरे ब्लॉग साइट पे हृदय पूर्वक स्वागत है”

Last Updated on February 19, 2019 by Manoranjan Pandey

Blogging की दुनियाँ में मेरी शुरुआत

खबर काम की 

खबर काम की नमस्कार दोस्तों  (Greetings my Friends) आपसभी का मेरे ब्लॉग साइट पे हृदय पूर्वक स्वागत है . मेरा full Name Manoranjan Kumar Pandey है l But आपलोग मुझे Manu ke Naam se bhi बुला सकते हैं जो कि मेरा nick Name है.J आप मुझे मनु से भी पहचान या Recognize कर  सकते  हैंl  मैं अभी DELHI में  रहता हुँ, Tourism Industry से जुड़ा  हुआ हुँ and Government Approved Tourist गाइड/Tour Manager and Interpretation का काम  करता  हुँ l मैं  Basically Bodhgaya का रहने वाला हुँ… जो कि  बिहार के सुप्रशिद्ध District गया जी धाम से 11 km (South) दक्षिण में पड़ेगाl वैसे तो Bodhgaya ही अपने आप में एक Popular Tourist destination है, जिसके बारे मे मैं आपको अगले कुछ दिनों के बाद Detailed जानकारी दूंगा।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए मैं यह बता देना चाहता हुँ कि आज DATE 02 December 2018 को मैं first time कोई भी Blog लिख रहा हुँ, जो की आज मेरा जन्म दिन भी है. और उम्मीद  करता हुँ कि आपलोगों को मे ये Blog पसंद आएगा, एवं भविष्य में आप हमारे नियमित पाठक बनेंगे।
दोस्तों आज के समय में इंटरनेट हमारी सबसे आवश्यक आवश्यकताओं में से एक है यदि हम ये कहें की इंटरनेट हमारी मुलभुत आवश्यकता बन गयी है तो ये गलत नहीं होगा l परन्तु भारत जैसे देश (Country) में आज भी इंटरनेट यूजर खुल कर ऑनलाइन काम नहीं कर सकता, क्योंकि उसे पर्याप्त सामग्री उसके मातृ भाषा में नहीं मिल पाता है।

अगर हम हिंदी भाषा की बात करें तो आज भी बहुत ही कम ऑनलाइन सामग्री हिंदी में उपलब्ध है । अतः इन्हीं बातों का ख्याल कर मैंने यह New Blog सरल एवम सुगम हिंदी भाषा में शुरु करने का निर्णय किया है साथ ही कहीं कहीं पर वाक्य को सरलता से समझाने के उदेश्य से अंग्रेजी शब्दों का प्रयोग भी किया गया है…. इसके लिए मैं आपसभी से क्षमा चाहता हुँ । क्योंकि अंग्रेजी हमारे जहंन में घुस गया है जिसे इतनी आसानी से नहीं निकाला जा सकता हैं । यूँ कहें की इंग्लिश की हमें बुरी लत लग चुकी है।
दोस्तों हिंदी भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है परन्तु अभी तक यह हमारी मातृ भाषा नहीं बन पाई है। जिसे नयी पहचान दिलाना एवम राष्ट्र भाषा बनवाना हम सब का कर्तब्य हैl मुझे पता है कि हमारे बहुत से भाई एवं बहन लोग बहुत पहले से ही प्रयत्नशील हैं तो मैं भला क्यों पीछे रहता l

Friends most of the time ज्यादातर मेरे Blog का (Subject) विषय Tourism and History Related होगा but कई बार और भी कई रोचक विषय ‘(Interesting subjects)’ लेकर आपलोगों के लिए आऊंगा जो काफ़ी ज्ञान वर्धक एवं Full of Information होगा. इसीलिए Blog का Subject हमेशा  एक जैसा नहीं होगा बल्कि अलग-अलग तथ्यों और विषयों पे होगा।
मित्रो जितना हमलोग या कोई भी इंसान जीवन के अनुभव से सीखता हैं उतना ज्ञान किसी अन्य पुस्तक या books में नहीं मिलेगा क्योंकि मैंने जो ज़िन्दगी से और अपने experiences (अनुभव) से सीखा है शायद मैं वो ज्ञान हजारों किताबों से नहीं सिख पाता l
मित्रों अबतक मुझे जिस भी विषय या Subject की जीतनी भी जानकारी है उसको मैं आपलोगों तक इस ब्लॉग के माध्यम से पहुँचता रहूँगा। इसके लिए आपलोगो का सहयोग अति आवश्यक है।

दोस्तों आज के समय में income का श्रोत कैसे बढ़ाया जाय इसकी चिंता सबको रहती है खास कर युवाओं में कुछ ज्यादा ही चिंता है l आज हर व्यक्ति चाहता है की उसकी Income आय बढ़ती जाय या दुगनी होती जाय. इसके लिए प्रयास भी करता है, कई बार वह सफल भी होता है तो कभी असफलता भी हाथ लगाती है l इसलिए समय की मांग को देखते हुए मेरी कोशिश होंगी की आपलोगों तक नये नये Business Idea  and Job opportunities Share करता रहूँ जिससे आप अपनी आय बढ़ा सकें ।

दोस्तों मैं यहाँ पर एक बात और Clear कर देना चाहता हूं…. चुकी मैं पर्यटन (Tourism) से जुड़ा हुआ हुँ इसलिये, भारत के ज्यादातर हिस्सों मे (tour) भ्रमण करता रहता हुँ तो मुझे कई बार बहुत ही नयी बाते जानने का मौका मिलता है जो की बहुत रोचक एवम ज्ञान योग्य तथा इतिहास से भरी होती है, तो मैं वो सब जानकारियां भी इस ब्लॉग के माध्यम से आपलोगों के लिए Share करता रहूँगा l कई बार तो मेरे साथ बहुत से अलग अलग देश विदेश के लोग भी भ्रमण करते हैं तो उनका अनुभव भी आपलोगों तक इस blog के माध्यम से पहुँचाने की पूरी कोशिश करूँगा।
दोस्तों आज से हमारा एवं आपका खबर काम की का सफर शुरू हो गया है और इसे बहुत दूर तक ले जाने में आपका सहयोग अत्यंत आवश्यक है ।
धन्यवाद !
आपका
मनोरंजन पाण्डेय ‘मनु’

www.khabarkaamki.com

About Manoranjan Pandey

I am a professional Travel writer and Blogger.
View all posts by Manoranjan Pandey →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *