खबर काम की, सरकारी योजनाएं

Swarn Jayanti Gram Swarozgar Yojana | स्वर्णजयंती ग्राम स्वरोजगार योजना

Swarn Jayanti Gram Swarozgar Yojana

Last Updated on October 29, 2021 by Manoranjan Pandey

Contents

स्वर्णजयंती ग्राम स्वरोजगार योजना (एस. जी. एस. वाई.) Swarn Jayanti Gram Swarozgar Yojana

स्वर्ण जयन्ती ग्राम स्वरोजगार योजना, (Swarn Jayanti Gram Swarozgar Yojana) इस योजना की शूरूआत अप्रैल 1999 में की गयी है। स्वयं सहायता समूह एक अच्छे देश की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है और देश के सभी गरीब लोगों की मदद करने के लिए उन्हें ज्यादातर स्वयं सहायता समूह में पैक किया जाता है। आज हम आप सभी के साथ कुछ महत्वपूर्ण योजना साझा करेंगे जो राष्ट्र के लोगों की सहायता के लिए स्वयं सहायता समूह से जुड़ी है। योजना का नाम स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना है। आज हम योजना से जुड़े हर पहलू को स्पर्श करेंगे। यदि आप योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो हम फंडिंग तकनीक और अन्य सभी विवरण भी साझा करेंगे जो आवश्यक हैं। 

स्वर्णजयंती ग्राम स्वरोजगार योजना (Swarn Jayanti Gram Swarozgar Yojana)

स्वर्णजयंती ग्राम स्वरोजगार योजना (SGSY) (Swarn Jayanti Gram Swarozgar Yojana) आम जनता के आर्थिक रूप से अधिक कमजोर क्षेत्रों को लक्षित करती है और उन्हें स्वयं सहायता समूहों की रचना और निर्माण करने के लिए प्रेरित करती है। इन छोटे पैमाने के प्रयासों को प्रशासन, गैर सरकारी संगठनों, विलक्षण परोपकारी, सीबीओ, बैंकों और फंड के विभिन्न स्रोतों का समर्थन प्राप्त है। यह योजना गतिविधि समूहों की स्थापना करती है, श्रमिकों को उनकी व्यक्तिगत योग्यता और उपहार के आधार पर इकट्ठा करती है। SGSY प्लॉट के तहत, इन स्वयं सहायता सभाओं और गतिविधि समूहों के लिए वित्तपोषण गैर सरकारी संगठनों, बैंकों और सामाजिक प्रयास कार्यक्रमों के साथ धन संबंधी संघों के माध्यम से निर्देशित किया जाता है। 

इन्हे भी जाने :

Swarn Jayanti Gram Swarozgar Yojana

स्वर्णजयंती ग्राम स्वरोजगार योजना कैसे काम करता है ? 

योजना का कार्य वास्तव में सरल है, गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले गरीब लोगों को एक समूह में इकट्ठा किया जाता है और फिर स्वयं सहायता समूहों में पैक किया जाता है ताकि वे अपनी मदद कर सकें और अपने परिवार के लिए रोजगार के कुछ अच्छे अवसर पैदा कर सकें। ये स्वयं सहायता समूह विभिन्न प्रकार के गैर सरकारी संगठनों और सरकार द्वारा न्यायिक रूप से वित्त पोषित संबंधित संगठनों द्वारा आयोजित किए जाते हैं। यह तंत्र सभी लोगों को अच्छी रोजगार की नौकरी पाने में मदद करता है और उन्हें रोजगार के अवसर पैदा करने में भी मदद करता है। 

Swarn Jayanti Gram Swarozgar Yojana

स्वरोजगार योजना में समूहों के गठन 

चयन की एक विशेष प्रक्रिया द्वारा संबंधित अधिकारियों द्वारा स्वयं सहायता समूह तैयार किए जाते हैं। बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) सूचकांक / सूची ग्राम सभा से प्राप्त की जाती है और एसोसिएशन द्वारा अपने स्वयं के मानकों के आधार पर उपयुक्त व्यक्तियों को चुनने के लिए उपयोग किया जाता है। फिर सभाओं को समूह की आवश्यक उपज क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए छोटे ब्लॉकों में समाहित किया जाता है और बैंकों, एकवचन दाताओं, पंचायती राज संघों, आदि से सब्सिडी के साथ काम करने की अनुमति दी जाती है। प्रशासन द्वारा सामान्य समारोहों और मेलों का आयोजन किया जाता है, जिसका अंतिम लक्ष्य स्वयं सहायता समूहों को अपनी उपज/वस्तुओं को बड़ी भीड़ को बेचने और एक साथ बाजार बनाने में मदद करना होता है।

Also Read – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे चेक करें

स्वर्णजयंती ग्राम स्वरोजगार योजना वर्किंग प्रक्रिया (क्रियाकलाप)

(Swarn Jayanti Gram Swarozgar Yojana)

स्वयं सहायता समूहों का कार्यान्वयन निम्नलिखित तीन चरणों की प्रक्रिया में प्रदान किया जाता है: –

समूह निर्माण- पहले चरण में, संबंधित अधिकारी नौकरी चाहने वालों के सभी कौशल से निपटते हैं और कौशल के अनुसार उन्हें विभिन्न प्रकार के समूहों में सौंपा जाता है। प्रत्येक सदस्य के कौशल स्तर के आधार पर समूह तैयार किए जाते हैं।

पूंजी निर्माण- पूंजी युग के लिए एक टर्निंग स्टोर ढांचा अपनाया गया है, और योग्यता को समझ के माध्यम से बनाने की अनुमति है।

क्रियान्वयन- अंतिम चरण में योग्यताओं और समूह कौशलों का सृजन और विकास किया जाता है। स्वयं सहायता समूह की पहचान की जाती है और इस प्रकार अन्य कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

स्वर्णजयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के लाभ

योजना के क्रियान्वयन से जो मुख्य लाभ होगा वह स्वयं सहायता समूह को होगा। स्वयं सहायता समूह के माध्यम से सभी गरीब लोग एक स्थान पर एकत्रित हो सकेंगे और अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा कर सकेंगे। स्वयं सहायता समूहों को देश भर में गैर-सरकारी संगठन और इसी तरह के संगठनों द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा। यह पहल पूरे बीपीएल परिवार के लिए रोटी-मक्खन लेकर आएगी। 

SGSY योजना के लाभ 

सभी लोग SGSY योजना PDF में स्वर्णजयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के लाभों की जांच कर सकते हैं। हम आपको बुनियादी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। योजना के घटकों और उनके लाभों पर:-

कौशल उन्नयन

गतिविधि समूह, स्वयं सहायता समूह (एसएचजी)

परिक्रामी निधि

उधार मानदंड

आईआरडीपी उधारकर्ताओं को सहायता

बीमा कवर

सुरक्षा मानदंड

सब्सिडी 

इन्हे भी जाने 

SGSY योजना सब्सिडी आवंटन 

YOJANA  में लाभार्थी सभी लोगों को निम्नलिखित SUBSIDY  आवंटन प्रदान किया जाएगा: –

रुपये की छत के अधीन, योजना के तहत पूरी तरह से उपक्रम लागत के 30% की एक समान बंदोबस्ती की अनुमति है। 7,500.

रुपये की छत के अधीन, पूरी तरह से उपक्रम लागत के आधे का बंदोबस्ती। 10,000 अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और अक्षम लोगों के लिए बढ़ाया गया है।

रुपये की छत के अधीन, पूरी तरह से उपक्रम लागत के आधे का बंदोबस्ती। 1.25 लाख या प्रति व्यक्ति विनियोग रु. स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) और व्यक्तिगत स्वरोजगारियों को 10,000 (जो भी कम हो) दिया जाता है।

जल प्रणाली उपक्रमों के लिए बंदोबस्ती पर कोई धन संबंधी कटऑफ अंक निर्धारित नहीं किए गए हैं।

इन व्यवस्थाओं के तहत एक विनियोग बैक-फिनिश्ड है। बैंकों को अग्रिम राशि के प्रायोजन बिट पर उत्साह चार्ज करने से मना कर दिया जाता है।

प्रभावी ढंग से व्यक्त के रूप में, प्रांतीय गरीबों के बीच रक्षाहीन सभाओं पर अद्वितीय जोर दिया जाएगा 

स्वर्णजयंती ग्राम स्वरोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र 

How to Apply for Swarn Jayanti Gram Swarozgar Yojana

इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया निम्नलिखित चरण दर चरण मार्गदर्शिका में नीचे उल्लिखित है: –

सबसे पहले आपको YOJANA  की आधिकारिक website पर जाना होगा

होमपेज पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करना होगा

आवेदन पत्र की PDF आपके डिवाइस पर डाउनलोड हो जाएगी

आप आवेदन पत्र भर सकते हैं और इसे अपने नजदीकी सरकारी कार्यालय में जमा कर सकते हैं। 

SGSY ऑनलाइन आवेदन पत्र डाउनलोड करें 

सभी उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से SGSY योजना ऑनलाइन आवेदन डाउनलोड कर सकते हैं:-

 SGSY ONLINE  आवेदन डाउनलोड – http://forms.gov.in/MP/7504.pdf , तब तक http://megcnrd.gov.in/forms/SGSY.pdf पर विवरण देखें।

MP SGSY  योजना आवेदन पत्र इस प्रकार दिखाई देगा: –

SGSY योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र

SGSY योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र

लोग इस swarna jayanti gram swarozgar yojana आवेदन पत्र को भर सकते हैं और इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए संबंधित अधिकारियों को जमा कर सकते हैं। 

 

Post to be continued  

Tagged

About Manoranjan Pandey

I am a professional Travel writer and Blogger.
View all posts by Manoranjan Pandey →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *