खबर काम की, खेल-खिलाड़ी

WWE Full Form In Hindi | WWE का इतिहास और इसका मालिक कौन है ?

wwe full form in hindi WWE KA ITIHAS

Last Updated on September 21, 2021 by Manoranjan Pandey

Contents

WWE Full Form, WWE Ka Itihaas, WWE Ke Owner Kaun Hain? 

क्या सच में WWE के खिलाड़ी चोटिल होते हैं, और खून भी निकालता है ? 

WWE क्या है? इसका इतिहास और WWE के मालिक का क्या नाम है ?

दोस्तों हमलोग बचपन से WWF और WWE सुनते और देखते आएं हैं पर क्या आपने कभी WWE Full Form in Hindi जानने कि कोशिश कि है, WWE का मतलब क्या है ? क्या यह जानने की कोशिश की है? यह जानने से पहले हम आपको ये बता दें कि समूचे विश्व भर में WWE की दीवानगी लोगो के बिच किसी से छुपी नहीं है। यहाँ तक की भारत में भी WWE के करोड़ो फैन हैं।

क्या आपको पता है कि WWE का पुराना नाम या पहला नाम WWF था? जो कि 2002 में एक बड़े बदलाव के बाद WWF से WWE हो गया। इसका काम पुरे विश्व में Wrestling Events और Wrestling Promotion का है। WWE Is One of the Most Famous Tv Show in the World. विश्व के लगभग 180 देशो में WWE TV Show के 40 मिलियन से अधिक दर्शक हैं। 

WWE FULL FORM IN HINDI
THE GREAT KHALI

WWE Full Form in Hindi (WWE का पूरा नाम क्या है) 

WWE का फुल फॉर्म है WWE FULL FORM IN HINDI तो काफी लम्बा हो जाएगा पर इंग्लिश में इसके कई नाम हुए ।  World Wrestling Entertainment , यह एक अमेरिकन मनोरंजन कंपनी है जो पेशेवर (Professional) कुस्ती का आयोजन कर टीवी शो के जरिये दर्शकों का मनोरंजन करती है। WWE Fight के असली या नकली होने पर हमेशा विवाद रहा है, ये भी हो सकता की मैच पहले से निर्धारित हो, पर जो भी हो Wrestlers अपने जीवन को जोखिम में अवश्य डालते हैं। WWE का मुख्यालय (Headquarter) अमेरिका के कनेक्टिकट के स्टैमफोर्ड में स्थित है।

WWE का इतिहास (History Of WWE)  

WWE या पुराना नाम WWF की स्थापना TITAN SPORTS INCORPORATION के नाम से 21 फ़रवरी 1980 को की गयी थी। परन्तु इसका इतिहास थोड़ा और पुराना है। इसकी शुरुआत 1950 के दशक में साल 1953 में कैपिटल रेसलिंग कॉरपोरेशन Capitol Wrestling Corporation यानि ( CWC ) के रूप में हुई थी। 1963 में एक बार फिर इसका नाम बदलकर वर्ल्ड वाइड रेसलिंग फेडरेशन ( WWWF ) हो गया। उसके बाद WWE का  नाम लगातार किसी न किसी वजह से कई बार बदलता रहा। 

फिर 1988 में इसका नाम बदल कर WORLD WRESTLING FEDERATION (WWF) कर दिया गया। साल 1998 में एक विवाद के बाद दुबारा इसके नाम में परिवर्तन कर WORLD WRESTLING FEDERATION ENTERTAINMENT (WWFE) किया गया। लेकिन इस नाम को भी कुछ हीं दिनों के बाद सन 2002 में बदलन पड़ा और फाइनली इसका नाम WORLD WRESTLING ENTERTAINMENT (WWE) रखा गया जो अभी तक प्रयोग में है।  

विश्व कुश्ती महासंघ (World Wrestling Federation) (WWF) की स्थापना 1980 में हुई ।

कैपिटोल रेसलिंग कोर्पोरेशन के मालिक थे विन्सेंट जे मैकमोहन, परन्तु वर्ष 1980 में विन्सेंट जे. के पुत्र थे मैकमोहन, उनका पूरा नाम विंसेंट कैनेडी मैकमोहन (Vincent Kennedy McMahon), ने Titan Sports Ink (टाइटन स्पोर्ट्स इंक) की स्थापना की और 1982 में उन्होंने अपने पिता से ही कैपिटोल रेसलिंग कोर्पोरेशन कंपनी को खरीद लिया। मैकमोहन सीनियर ने लंबे समय में पूर्वोत्तर क्षेत्र को NWA का एक जीवंत सदस्य के तौर पर स्थापित कर दिया। उनको बहुत पहले ये बात समझ आ गयी थी कि पेशेवर कुश्ती वास्तविक खेल से कहीं आगे बढ़ कर एक मनोरंजन (entertainment) है। अपने पिता कि इच्छा के विपरीत मैकमोहन विस्तार प्रक्रिया आरम्भ कि जिसने मौलिक रूप से खेल को बदल दिया।

WWE के मालिक और असली फाउंडर 

wwe Wrestling
WWE OWNER – vince-Mcmahon IMAGE  WWE  NETWORK

इस समय वर्तमान में WWE कंपनी के मालिक या चेयरमैन और CEO हैं विन्सेंट कैनेडी मैकमोहन। उनके अलावा कंपनी में  70% की हिस्सेदारी उनकी पत्नी लिंडा मैकमोहन, उनके बेटे शेन मैकमैहन, और दामाद ट्रिपल एच की है।

WWE का सच क्या है : क्या फिक्स होती है WWE की फाइट, क्या वास्तव में लगती है चोट, रियल में गिरता है खून? 

आप जब भी TV पर WWE की फाइट देखते होंगे, आप रोमांच से भर जाते होंगे। क्योंकि रिंग में WWE का फाइट जितना स्टाइलिश और तकनीक से भरपूर होता है, यह लोगो को अपनी ओर आकर्षित करता है। अब सवाल उठता है कि क्या वास्तव में WWE का फाइट रियल होता है या इसकी पटकथा पहले ही लिख दी जातीं हैं। क्या ये मैच पूर्व निर्धारित होता है ? या इसमें कुछ सच्चाई भी है ? देखने में ये मैच काफी रीयलिस्टिक लगता है पर क्या खिलाड़ियों, पहलवानो को चोट लगना, खून निकलना वास्तविक है ? लोगों के मन में ये प्रश्न अक्सर उठता रहता है। आज हम आपको WWE के कुछ अनछुए पहलुओं से रुबरु करवाएंगे। दोस्तों वैसे तो हमने इस लेख का Heading WWE FULL FORM IN HINDI रखा हैं पर बात उससे कही आगे निकल गई हैं । 

 

हम आपको बता देना चाहते हैं की WWE का फाइट कोई रियल फाइट नहीं होती है बल्कि यह एक पूर्व निर्धारित स्क्रिप्ट के आधार पर लड़ी जाती है। जैसे फिल्मो में Wrestling Fight के लिए एक पूरी स्क्रिप्ट तैयार होता है और उसी स्क्रिप्ट के आधार पर एक्टर्स नकली फाइट करते हैं, वैसे ही WWE की फाइट स्क्रिप्टेड होती हैं। 

अब तो ये सवाल उठना भी स्वाभाविक है कि क्या इस मनोरंजन, पैसे और रोमांच के खेल में पहलवानो का खून गिरना भी नकली और स्क्रिप्टेड होता है ?

क्या सच में WWE के खिलाड़ी चोटिल होते हैं, और खून भी निकालता है ? जानिए क्या है सच्चाई 

जैसा कि फिल्मो में भी कभी कभी एक्टर्स फाइट सिन में चोटिल हो जाते हैं वैसे हीं WWE में भी फाइट स्क्रिप्टेड होने के बावजूद पहलवानो से गलती हो जाती है और वे चोटिल हो जाते हैं जिससे कभी कभी रियल ब्लड भी निकल जाता है। जैसे WWE का एक पहलवान और सुपरस्टार John Cena कुछ समय पहले गंभीर रूप से घायल हो गए थे, बाद में उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती करवाना पड़ा था। वैसे तो ये पहलवान काफी प्रोफेसनल होते हैं और Fake Fight की अच्छी प्रैक्टिस करते हैं। जबकि उनके मुंह से जो ब्लड निकलता है उसके लिए पहलवान ब्लड कैप्सूल्स का प्रयोग करते हैं। इस कैप्सूल को वे अपने मुंह में ही दबाये रखते हैं और स्क्रिप्ट के अनुसार सही समय पर उसे दबा देते हैं और उनके मुंह से ब्लड निकलने लगता है जो देखने में रियल लगता है। 

फाइट में इस्तेमाल होने वाले हथियार भी नकली ही होते हैं 

IS WWE FIGHT REAL

जैसा कि आपने टीवी शो में देखा होगा कि Wrestlers रिंग के पास रखी हुई किसी भी चीज से एक दूसरे पर हमला कर देते हैं, जैसे – कुर्सी , डंडा या हथौड़ा से सीधा प्रहार कर देते हैं । वास्तव में खिलाड़ी हमला करने के लिए रिंग के आस-पास रखी चीजों का ही इस्तेमाल करते हैं जो कि उतना मजबूत और कठोर नहीं होता है जिससे उनको हलकी फुलकी छूट ही आती है। पहलवानो को इन objects के इस्तेमाल कि Proper ट्रेनिंग दी जाती है। गौर करने वाली एक बात और है कि खिलाड़ी कभी भी एक दूसरे के चहरे या शरीर पर सीधा प्रहार नहीं करते हैं, बल्कि कि उनके पांच का एंगल थोड़ा तिरछा होता है। 

दोस्तों उम्मीद करते हैं की आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा । कृपया कमेंट करते अपनी राय बताएं । 

धन्यवाद 

इन्हे भी पढ़िए 

Internet Se Paise Kaise Kamaye | घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं? 

Body language Kya hai बॉडी लैंग्वेज पढ़ने के कुछ अच्छे तरीके क्या हैं? शारीरिक भाषा को समझिये

 

Tagged , , , , , , , , , , , , , , , ,

About Manoranjan Pandey

I am a professional Travel writer and Blogger.
View all posts by Manoranjan Pandey →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *