वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट Valentines Day Week List

Last Updated on July 18, 2023 by Manu Bhai

जानिए वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट 2024

दोस्तों इस पोस्ट में पढ़िए की वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट को की कौन सं वेंलेंटीने’स डे किस दिन आता है . विस्तार में जानकारी के लिए इमेज पर क्लिक कीजिये

वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट की जानकरी Valentines Day Week List

वेलेंटाइन डे वीक की सूची

  • 7 फरवरी 2024 को रोज डे है
  • 8 फरवरी 2024 को प्रपोज डे है
  • 9 फरवरी 2024 को चॉकलेट डे है
  • 10 फरवरी 2024 को टेडी डे है
  • 11 फरवरी 2024 को प्रॉमिस डे है
  • 12 फरवरी 2024 को हग डे है
  • 13 फ़रवरी 2024किस डे है
  • 14 फरवरी 2024 को वैलेंटाइन डे है

 

वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट 2021
Valentine’s day

 

वेलेंटाइन डे का परिचय

वेलेंटाइन डे प्रेमियों और जोड़ों का दिन है, जिसे संत वेलेंटाइन के पर्व के रूप में या सेंट वेलेंटाइन डे के नाम से भी जाना जाता है। यह दुनिया भर में हर साल 14 फरवरी को जोड़ों के बीच मनाया जाता है। पुरुष और महिला एक-दूसरे को डेट करते हैं, अपने पार्टनर, दोस्तों और परिवार को ग्रीटिंग कार्ड और उपहार भेजते हैं। वे एक-दूसरे के लिए अपने प्यार और सम्मान को उजागर करते हैं। वे अपनी आत्माओं से जुड़ने के लिए एक करीबी रिश्ते में आते हैं। आमतौर पर लोग इस दिन को अपने पार्टनर को स्पेशल सरप्राइज देकर मनाते हैं। इस दिन बहुत से जोड़े सस्ते रेस्तरां में कैंडललाइट डिनर के लिए जाते हैं क्योंकि यह दिन व्यवसायीकरण के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

लड़के और लड़कियां अपने प्यारे लोगों के लिए लाल गुलाब लेकर आते हैं। इस दिन लाल गुलाब की अत्यधिक मांग के कारण फूलों की दुकानों ने अधिक पैसा कमाने के लिए लाल गुलाब की दरों में वृद्धि की। मांग बढ़ने के कारण रेस्तरां में टेबल बुकिंग भी इस दिन बहुत महंगी है। स्कूल और कॉलेज छात्रों को छुट्टियां प्रदान नहीं करते हैं, लेकिन प्रेम संबंधों वाले कई छात्र अपने साथी से मिलने और कुछ प्यार दिखाने के लिए अपने शैक्षिक संस्थानों में नहीं जाते हैं। IBIS की दुनिया की मार्केट रिसर्च कहती है कि वेलेंटाइन डे की बिक्री पिछले साल 18.6 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई थी और इस साल वे कुल 18.6 बिलियन डॉलर की बिक्री की उम्मीद कर रहे हैं। गरीब प्रेमियों के लिए यह व्यावसायीकरण इस दिन खराब हो गया है।

वेलेंटाइन डे पर शुभकामनाएं कैसे दें


यहां हम आपके वैलेंटाइन स्पेशल के लिए कुछ शुभकामनाएं प्रदान कर रहे हैं।

मैं आपको हैप्पी वेलेंटाइन डे की शुभकामनाएं देता हूं।

मेरे जीवन में कोई भी दिन कभी भी आपके बिना शुरू नहीं होना चाहिए और अगर ऐसा होता है, तो यह मेरे जीवन का आखिरी दिन होना चाहिए। वैलेंटाइन्स दिवस मुबारक हो मेरे प्यार।

आप मेरे सबसे प्यारे दोस्त हैं और मेरी वेलेंटाइन भी मैं हमेशा के लिए आपके साथ रहना चाहती हूँ। हैप्पी वेलेंटाइन डे मेरे दोस्त।

आपसे मिलने के बाद, मुझे पता चला कि आपके जैसे दोस्त के लिए मैं कितना भाग्यशाली हूं और मैं चाहता हूं कि आप हमेशा के लिए मेरे दोस्त बन जाएं, आपको हैप्पी वेलेंटाइन डे।

अरे, मेरे दोस्त, मैं तुम्हारे बिना कुछ भी नहीं हूं, मेरी जिंदगी तुम्हारे बिना अधूरी है। अगर तुम मेरे हो तो मैं ये जिंदगी जी रहा हूं। आपको हैप्पी वेलेंटाइन डे माय लव।

वेलेंटाइन डे वीक की सूची
यहां हम सभी वैलेंटाइन के कार्यदिवसों की सूची का उल्लेख करते हैं।


7 फरवरी 2024 को रोज डे है
8 फरवरी 2024 को प्रपोज डे है
9 फरवरी 2024 को चॉकलेट डे है
10 फरवरी 2024 को टेडी डे है
11 फरवरी 2024 को प्रॉमिस डे है
12 फरवरी 2024 को हग डे है
13 फ़रवरी 2024किस डे है
14 फरवरी 2024 को वैलेंटाइन डे है


वेलेंटाइन डे का इतिहास

वेलेंटाइन डे प्यार की प्रशंसा करने और रोमांस का जश्न मनाने का दिन है, लेकिन अगर हम इस त्योहार की घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जाते हैं तो हम चौंक जाएंगे। इसका इतिहास सच्चे प्रेमियों के लिए अंधेरा, खूनी और दर्दनाक है। इससे पहले प्राचीन रोम में, एक त्योहार जिसे लुपर्कालिया की दावत कहा जाता था, मनाया जाता था। जहां पुरुष नशे में थे और नग्न थे और वे युवा महिलाओं को इस विश्वास के साथ मारते थे कि यह महिलाओं को उपजाऊ बना देगा। वे केवल यहीं नहीं रुके, इसके बाद उन्होंने एक मैचमेकिंग लॉटरी गेम खेला, जहां सभी युवा पुरुषों ने एक जार से महिलाओं के नाम आकर्षित किए। फिर उन्होंने त्योहार की अवधि के लिए जोड़ी बनाई और त्योहार के बाद, वे केवल एक दूसरे के साथ जारी रहते हैं यदि मैच सही था अन्यथा पुरुष संबंध तोड़ते हैं और एक नया पाते हैं।

संत वेलेंटाइन वास्तव में रोम के एक पुजारी थे जिन्हें महत्वपूर्ण सम्राट क्लॉडियस के खिलाफ विरोध करने के लिए निष्पादित किया गया था। सम्राट क्लॉडियस का मानना है कि पत्नियों और परिवार के साथ लगाव के कारण रोम के पुरुष अपनी सेना में शामिल नहीं होना चाहते हैं। एक तात्कालिक कार्रवाई के साथ उन्होंने रोम में विवाह और सगाई को प्रचुर मात्रा में दिया ताकि पुरुष अपनी सेना में शामिल हो सकें और अपने पक्ष के लिए मर सकें।

संत वेलेंटाइन जो एक पुजारी थे, उन्होंने इसका विरोध किया और नए प्रेमियों को गुप्त रूप से शादी करने में मदद की। जब क्लॉडियस को इस सब के बारे में पता चला तो उसने अपनी सेना को पुजारी संत वेलेंटाइन को गिरफ्तार करने और उसे कुछ दिनों तक जेल में रखने का आदेश दिया और उसे तब तक पत्थर से पीटा जब तक कि वह अपनी सारी इंद्रियों को खो नहीं देता और अंत में उसका वध करने के लिए उसका सिर काट दिया। यह आदेश जल्लादों द्वारा 14 फरवरी को किया गया था जिसे आज वेलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है। वेलेंटाइन डे वास्तव में सेंट वेलेंटाइन की पुण्यतिथि है। बाद में, उनकी मृत्यु को कैथोलिक चर्च और एसटी नामक एक उत्सव द्वारा सम्मानित किया गया।

वेलेंटाइन डे हुआ क्रूर सम्राट के शासन के तहत, क्लॉडियस ने रोम के लोगों ने बहुत सारे अपराध किए थे। ऊपर उल्लिखित लुकोप्लिया की दावत अमानवीय क्लॉडियस द्वारा की गई यातना के उदाहरणों में से एक थी, इसलिए जब क्लॉडियस के दिन एक सम्राट के रूप में गुजर गए, कैथोलिक चर्च ने लुपर्कालिया की दावत पर प्रतिबंध लगा दिया और इस त्योहार को संत वेलेंटाइन्स डे के साथ जोड़ दिया। महिलाओं के खिलाफ अत्याचार के किसी भी कार्य को संत वेलेंटाइन डे का त्योहार के साथ शामिल या संयुक्त नहीं किया गया था। पुरुष और महिला दोनों ही अपनी पसंद के साथ अपने प्रेम साथी चुनने के लिए लोकतांत्रिक हैं और आखिरकार आज 14 फरवरी का दिन वेलेंटाइन डे के रूप में जाना जाता है।

वेलेंटाइन डे सेलिब्रेशन

लोग इस दिन को अपने सहयोगियों, परिवारों और दोस्तों को प्यार और स्नेह के रोमांटिक संदेश भेजकर मनाते हैं। जोड़े अपने प्यार के बंधन को और अधिक मजबूत बनाने के लिए एक साथ विशेष समय बिताते हैं। वे आपस में उपहार, फूल और वेलेंटाइन डे कार्ड का भी आदान-प्रदान करते हैं। कुछ लड़के और लड़कियां अपने ड्रीम पार्टनर के सामने अपने प्यार को कबूल करते हैं और अपनी प्रतिबद्धता पूछते हैं। इस त्यौहार का जश्न अलग-अलग लोगों के हिसाब से अलग-अलग होता है। कुछ लोग इस दिन को अपने सपनों के साथी के साथ अपने प्रेम जीवन को और अधिक सुंदर बनाने के लिए मनाते हैं, जबकि कुछ इस त्योहार को केवल अपनी मस्ती के लिए और लोगों के दिल से खेलने के लिए मनाते हैं और फिर भी, कुछ लोग इस त्योहार को शुरुआती रोमनों के रूप में मनाते हैं। महिलाओं का बलात्कार करके और उन पर शारीरिक संबंध बनाने से जो पुरुषों और महिलाओं दोनों के जीवन को खराब करते हैं।

निष्कर्ष

वेलेंटाइन डे प्यार और बलिदान का एक सही संकेत है। संत वेलेंटाइन ने अपने देश के लोगों के बीच मानवता और प्रेम बनाए रखने के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया है। उसने हमें प्यार का सही अर्थ सिखाने की कोशिश की थी क्योंकि वह दूसरों के लिए जीना चाहता था, उसने सभी इंसानों के दिल में प्यार फैला दिया था। एक महान किंवदंती होने के नाते उन्होंने हमेशा सच्चे प्रेमियों का समर्थन किया है और उन्हें एक सुखी वैवाहिक जीवन के लिए प्रेरित किया है। लेकिन आजकल दुनिया की आधी आबादी ने प्यार के मायने बदल दिए हैं। वे दूसरों के लिए बलिदान नहीं करते हैं वे दूसरों के लिए उनके लिए सब कुछ बलिदान करते हैं। लोग अपने स्वार्थी व्यवहार को प्यार के नाम से पुकारते हैं, जो अनुचित है। सच्चा प्यार एक ऐसी चीज है जो आपको एक पिंजरे में नहीं रखता है, यह एक ऐसी चीज है जो आपको सपनों के आकाश में ऊंची उड़ान भरने के लिए स्वतंत्र करती है।

वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट हैप्पी valentine’s डे 

Leave a Comment