Business, खबर काम की

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया 2021 | Business Ideas For Housewives in Hindi

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया 2021

Last Updated on March 9, 2022 by Manoranjan Pandey

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया | Business Ideas For Housewives in Hindi | Housewife Business Idea in Hindi | mahilaon ke liye Business | महिलाओं के लिए घर बैठे कमाई | महिला घर बैठे कैसे पैसे कमाए | पैसे कैसे कमाएं जानकारी, घर बैठे लाखो कमाएं | Top 10 Business ideas for Housewives

 

आज के समय में महिलाएं पुरुषों से कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं, महिलाएं किसी भी क्षेत्र में मर्दों से पीछे नहीं रह गई हैं, चाहे वह घरेलू महिलाये हो या कामकाजी महिलाएं, आज वह सभी फील्ड में पुरुषों को पीछे छोड़ रही हैं। अब चाहे बात देश चलाने की हो या घर चलाने की बात हो महिलाएं कभी हार नहीं मानती और वह अपने कार्य बड़ी निपुणता से करती हैं। इसलिए ऐसा माना जाता है कि महिलाएं अगर बिजनेस या व्यापार के क्षेत्र में भी आती हैं तो वे अपनी निपुणता वहां भी उतनी बखूबी से दिखाएंगी जितना वो अपने घर में दिखाती हैं। हम लोगों के मन में सिर्फ एक धारणा सी बन गई हैं कि जब बात बिजनेस की हो तो महिलाएं उसे ठीक से नहीं कर पाएंगी और बिजनेस करना महिलाओं के लिए मुश्किल है ऐसा हमारे दिमाग में धारणा से बन गई है पर सच्चाई इससे हटकर है। यदि महिलाओं को सही दिशा निर्देश मिले तो वो किसी भी क्षेत्र में सफलता का परचम लहरा सकती हैं।

 

दोस्तों आज इस पोस्ट में हम लोग बात करने वाले हैं उन महिलाओं की जो घर बैठे अपना व्यापार शुरू करना चाहती हैं और अपने लिए एक अच्छा आय का स्रोत बनाना चाहती हैं। यदि आप एक महिला हैं या आपके घर में कोई महिला है और वह कोई व्यापार या बिजनेस स्टार्ट करना चाहती हैं तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढियेगा ताकि आपको अपना. व्यापार या बिजनेस स्टार्ट करने में कुछ मदद मिल सके। तो चलिए बिना देर किए शुरू करते हैं हमारा आज का पोस्ट घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया। Business Ideas For Women in Hindi. 

 

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया 

पिछले कुछ सालों में देश में महिला उद्यमियों की संख्या में काफी वृद्धि देखी गई है। महिलाएं आज के समय में लगभग हर क्षेत्र में कदम रख रही हैं। इसलिए, हमने हमने सोचा कि क्यों न एक लेख ऐसा लिखा जाय जिसमे ऐसे बिज़नेस आईडिया के बारे में बात करें, जो महिलाओं को उनके कौशल, जुनून और निपुणता के आधार पर एक उद्यमी बनने में मदद कर सके। 

 

इन्हे भी जाने [कम पढ़े लिखे लोगो के लिए बिजनेस | अनपढ़ के लिए बिजनेस आईडिया 2021]

 

महिलाओं के लिए टॉप 10 बिजनेस आईडिया

महिलाओं के लिए टॉप 10 बिजनेस आइडिआ इस प्रकार हैं –  

 

1. हैंडीक्राफ्ट बिजनेस (Handicraft business for Women)

महिलायें By Nature बड़ी क्रिएटिव होती हैं, इसलिए handicraft business महिलाओं के लिए उपयुक्त और ठीक बिज़नेस आईडिया है। क्या आपको कला और हस्तशिल्प में रूचि है ? क्या आप एक रचनात्मक विचार वाले हैं? और क्या आप दुनिया को हस्तशिल्प के अपने ज्ञान से परिचय कराना चाहते हैं? तो आप के लिए Handicraft यानी हस्तशिल्प व्यवसाय को एक विकल्प के रूप में चुन सकते है।

 

हेंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट यानी ऐसा प्रोडक्ट जो हाथों से बनाया गया हो। और इस व्यवसाय को आप घर बैठे कर सकते हैं जिसमे आप एक मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके लिए आपके पास बहुत ज्यादा पैसे की नहीं बल्कि जिस चीज की सबसे ज्यादा आवश्यता है वो है आपके हाथों की हुनर। आप जो चीज बनाना जानते हैं उसे आप अपने घर पर बैठ कर बनाएं और मार्किट में सेल करें। यदि आपके पास कोई handicraft skill नहीं भी हैं तो आप उसे सिख कर भी ये काम कर सकतीं हैं। 

Handicraft business for Women

 

इस केटेगरी में जो बिजनेस एते हैं वो हैं – Handmade greeting cards, Pottery (पॉटरी) यानि मिट्टी के सामान जैसे सजावट की या छोटी मूर्तियां इसके अलावा पेंटिंग (Painting) बास्केट बनाना (Basket Weaving) कैलीग्राफी, Beaded Jewelry Making इत्यादि। 

 

हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट बेचने के लिए आज आपके पास कई विकल्प मौजूद हैं। जैसे की – आप अपने प्रोडक्ट को मार्किट में सीधा कस्टमर को बेच सकती हैं या फिर आप एक शॉप किराए पर ले कर भी बेच सकती हैं। दूसरा और आज के समय में सबसे उपयुक्त तरिका है ऑनलाइन बेचना, जहां से आप Amazon, Flipkart  या अन्य इनके जैसी Ecommerce Website पर अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हो।

2. सिलाई कढ़ाई बिजनेस

महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया में हमारा अगला बिजनेस है, सिलाई कढ़ाई का काम एक ऐसा बिजनेस हैं जिसमे कई महिलायें पहले से ही थोड़ा बहुत हुनर रखती हैं। कई लेडीज तो बड़े. शौक से सिलाई-कढ़ाई का काम कराती हैं पर इसी शौक को व्यवसाय में कैसे बदला जाय इसमें वो थोड़ा हिचक रखती हैं। आप अपनी इसी शौक और हुनर (Skill) को प्रोफेशन में बदल कर अपने लिए कमाई का एक अच्छा जरिया बना सकती हैं और वो भी घर बैठे। अगर आपका बिज़नेस अच्छे से चल पड़े तो फिर आप मार्किट में कोई शॉप लेकर भी इस काम को बढ़ा सकती हैं। इस काम के लिए आपको ज्यादा पैसा लगाने की भी जरूत नहीं है। 

यदि यह काम आप पहले से जानती हैं तो आपके लिए यह सिलाई कढ़ाई का बिजनेस करना बहुत आसान हो जाता है या आप इस काम इंटरनेट पर या किसी boutique में जा कर सिख भी सकती हैं और फिर अपना खुद का Boutique का बिजनेस कर सकती हैं। 

3. कॉस्मेटिक शॉप (Cosmetic shop business) 

घरेलु महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया में अब जो हम आपको बताने जा रहे हैं वो है कॉस्मेटिक शॉप (Cosmetic Shop) खोलना। महिलाओं के लिए कॉस्मेटिक शॉप का बिजनेस फायदा का काम है जो आपको हर महीने एक अच्छी रकम कमा के दे सकती है। कॉस्मेटिक एक ऐसी चीज है जिसकी आवश्यकता आज के समय में हर किसी को होती है, आज के समय में खुद को सजाना सवारना किसे अच्छा नहीं लगता फिर चाहे पुरुष हो या महिलाएं सके सब कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं, इसीलिए आज के समय में कॉस्मेटिक का कारोबार दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है, और ज्यादा से ज्यादा लोग कॉस्मेटिक काम की वजह से हर महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं।

[प्रधानमंत्री किसान सम्मान : PM मोदी दे रहे हैं सबको 6000/- क्या आपको मिला ? जानने के लिए यहां क्लिक करे]

4. भोजन ब्लॉग शुरू करे (Start a Food Blog) 

घर का खाना किसे अच्छा नहीं लगता है? और अगर घर का स्वादिष्ट खाना माँ के हाथो का हो तो फिर बात ही कुछ और है। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं एक ऐसे बिज़नेस आईडिया की जिसे आप घर बैठे-बैठे वो भी आराम से कर सकते हैं, वो है फ़ूड ब्लॉग का (Food Blog) . यदि आपका मन स्वादिष्ट और विभिन्न प्रकार की रेसेपी वाला भोजन पकाने लगता है और आपको तरह-तरह की व्यंजन बनाकर लोगों को बताने का भी शौक है तो आपके लिए इससे अच्छा व्यापार या बिजनेस आइडिआ नहीं हो सकता कि आप एक भोजन ब्लॉग की शुरुआत करें। आप अपने इस हॉबी को बिज़नेस में बदल सकते हैं। आप आसानी से एक फ़ूड ब्लॉग स्टार्ट कर उसपर कई तरह कि फ़ूड रेसेपी (Food Recipes) शेयर कर सकती हैं। आप चाहे तो व्यंजन पकाते समय उसका वीडियो बनाकर यूट्यूब चैनल भी शुरू कर सकती हैं। जैसे जैसे आपका ब्लॉग पॉपुलर होता जाएगा वैसे ही आपकी कमाई भी बढ़ती जायेगी। 

5. ब्लॉग राइटिंग (Blog Writing)

यदि आपको लेखन का शौक रखते हैं और आपकी की पकड़ किसी ऐसे विषय पर है जिसका लाभ अन्य लोगो को भी हो सकता है तो आप एक ब्लॉग प्रारम्भ करके आसानी से ब्लॉग राइटिंग करते हुए घर बैठे ही एक अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको हमारा यह आर्टिकल शुरू से अंत तक पूरा पढ़ना होगा जो हमने आपके लिया लिखा है – यहां क्लिक करें  Blogging Kaise Kare: और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाएं 

महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया में कुछ और बिजनेस लिस्ट

6. रीसेलिंग का बिजनेस (Reselling Business)

 

आप लोगों ने Reselling शब्द के बारे में तो अवश्य सुन रखा होगा। Reselling दो शब्दों से मिलकर बना है पहला Re – मतलब दुबारा और दूसरा selling मतलब बेचना यानि किसी प्रोडक्ट को को खरीदकर फिर से बेचना। महिलाओं के लिए यह सबसे आसान कामों में से एक हैं। वैसे तो रेसेल्लिंग पहले भी होता था पर आजकल री सेलिंग का काम और भी आसान हो गया है। क्योंकि आप इस बिजनेस को अब ऑनलाइन कर सकते हैं रिसेल्लिंग का अर्थ ये है कि आप एक कंपनी के द्वारा उनका प्रोडक्ट को उसी प्लेटफार्म पर या ऐप अपने पसंदीदा आइटम को सेलेक्ट करके आप सोशल मीडिया साइट पर स्टोरी या स्टेटस लगाकर कस्टमर के हाथों बेच सकते हैं। इसमें आपको कोई भी लागत नहीं लगता है। यानी इस बिजनेस में आप किसी बड़े सेलर खरीदकर उसमे अपना मार्जिन यानि कमीशन जोड़कर उसे दुबारा बेच देते हैं। इस प्रकार आप एक बिचौलिए की तरह काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

 

7. यूट्यूब वीडियो के जरिए पैसा कमाए (Make YouTube Videos) 

आज के समय में अगर कोई व्यक्ति खाली बैठता है तो उसके लिए एक काम करना सबसे आसान है कि वह यूट्यूब वीडियो देखना पसंद करता है क्योंकि यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आपके मनपसंद के कंटेंट अवेलेबल होते हैं, आप जिस तरह के सब्जेक्ट या विषय के बारे में जानना चाहते हैं उसे आप यूट्यूब पर जाकर उसके बारे में सर्च करते हैं और आपका मनचाहा विषय से संबंधित वीडियो आपको मिल जाता है, जिसे आप देख कर अपना समय बिता देते हैं या ज्ञान हासिल कर लेते हैं। आपने यूट्यूब वीडियो देखते हुए यह भी नोटिस किया होगा कि बीच-बीच में वीडियो पर ऐड भी चलता है, पर क्या आपने कभी सोचा है कि यह जो ऐड बीच-बीच में चलता है क्या उस ऐड के बदले में उस यूटूबेर या क्रिएटर को कुछ पैसे मिलते हैं ? जी हाँ दोस्तों – आप जब भी किसी भी यूट्यूब चैनल पर जाते हैं और वहां एडवर्टिसमेंट देखते हैं तो उसके बदले में चैनल का मालिक पैसे कमाता है। अगर आप भी किसी विषय में महारथ या पकड़ रखते हैं तो आप अपनी यूट्यूब चैनल चलकर पैसे कमा सकते हैं। जैसे आपको अगर खाना पकाने की अच्छी अच्छी रेसेपी पता है या आपको डांस आता हो तो आप लोगों को ये सब सीखा सकते हैं।

8. कृत्रिम आभूषण बनाना (Artificial Jewelry Making) 

अभी जो समय चल रहा है उसमें डेली लाइफ में रियल जूलरी बहुत ही कम लोग पहना पसंद करते हैं क्योकि आपको ये नहीं पता होता कि कब किसी ने आपकी रियल जेवेलरी या सोने-चाँदी के आभूषण पर हाथ साफ़ कर दिया और आप एक भारी भरकम लॉस में आ जाते हैं। तो ऐसे में आजकल कृत्रिम आभूषणों का चलन काफी बढ़ गया है। आज आमिर या गरीब कोई भी आर्टिफीसियल जेवेलरी पहनना पसंद करता है। वो कहते हैं न कि कृत्रिम आभूषण सोने से कम नहीं खो गया तो गम नहीं। इस आर्टिफीसियल जेवेलरी बिजनेस (Artificial Jewelry business) को आप बहुत ही कम लागत में घर से हीं शुरू कर सकते हैं और बहुत ही अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं। आपको बस करना ये होगा की आप अपने शहर में या बाहर कही भी एक अच्छे whole seller की तलाश करनी है जो आपको उचित मूल्य पर माल उपलब्ध कराये और साथ ही लेटेस्ट डिज़ाइन की आइटम यानि सस्ते में बढ़िया डिज़ाइनर जेवेलरी उपलब्ध कराये। 

साथ ही आपको ध्यान रखना होगा कि जो आइटम अभी चलन में हो और आपके ग्राहक को पसंद आये वही आइटम आपको मंगाना है। महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया में यह सबसे अच्छा व्यवसाय हो सकता है।

9. ब्यूटी पार्लर का व्यवसाय ( Beauty Parlor)

आज के इस टॉपिक Gharelu mahilaon ke liye Rojgar या घरेलु महिलाओं के लिए बिजनेस आईडिया में हमारा अगला बिजनेस प्लान हैं ब्यूटी पारलर के बिजनेस का। जैसा कि आप जानती हैं कि महिलाएं सजने-धजने और सवरने में अपना बहुमूल्य समय देती हैं। और ब्यूटी मेकअप वगैरह में बहुत ज्यादा रुचि भी रखती हैं, इसलिए ऐसा काम जिसमें आपकी रुचि भी हो तो उसे करने में मजा भी आता है, और उस काम को सफल होने का चांस भी बहुत अधिक रहता है। ब्यूटी पार्लर का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसकी शुरुआत आप घर से ही कर सकते हैं। आप चाहे तो कस्टमर को अपने घर पर बुलाकर उन्हें सर्विस दे सकते हैं या फिर आप उनके घर जाकर भी सर्विस प्रोवाइड कर सकती हैं। ब्यूटी पार्लर का बिजनेस कम लागत में शुरू होने वाली बिजनेस है जिसमें शुरू शुरू में आप ₹10000-20000 खर्च करके भी स्टार्ट कर सकती हैं। बाद में सफल हो जाने पर आप अपने लिए एक ब्यूटी पार्लर का प्रॉपर शॉप खोल सकती हैं और अपने बिजनेस को और भी बढ़ा कर सकती हैं।

10. टिफ़िन सर्विस का बिज़नेस (Tiffin Service Center Business) 

अगर आपको खाना बनाना अच्छा लगता है और आप के बनाए हुए खाने को खा कर लो अगर वाहवाही करते हैं तो आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया बिजनेस आइडिया है वह घर बैठे टिफिन सर्विस बिजनेस सेंटर खोलने का। खाने के डब्बे का व्यापार या टिफिन सर्विस का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का प्रशिक्षण या ट्रेनिंग लेने की आवश्यकता नहीं होती है बस आपके हाथों में स्वाद का हुनर होना चाहिए। एक सर्वे की मानें तो ज्यादातर भारतीय लोग घर का खाना ही पसंद करते हैं। जैसा कि भारत देश में हर जिला, ब्लाक तहसील और गांव में रोजगार एवं पढ़ाई की उचित व्यवस्था ना होने के कारण बहुत से भारतीय दूसरे शहरों में पलायन करते हैं। शिक्षा और नौकरी के अलावा और भी कई उद्देश्य से लोगों को अपने घर-परिवार से दूर अकेले ही समय बिताना पड़ता है, ऐसे में उनके लिए अच्छा खाना और घर का खाना एक चैलेंज से कम नहीं होता है। ऐसे में उन्हें घर के खाने जैसा भोजन का विकल्प मिल जाए तो फिर बात ही कुछ और है। 

 

[प्रधान मंत्री दे रहे है रोजगार का मौक़ा , PM मित्र योजना के लाभ | PM Mitra Scheme Apply Online]

 

टिफिन बॉक्स या टिफिन सर्विस का बिजनेस आप अपने घर से कम और छोटी लागत से स्टार्ट कर सकते हैं। टिफिन सर्विस का व्यापार घरेलू महिलाओं के लिए तो बहुत ही अच्छा व्यापार है। इस बिजनेस में आप अच्छा मुनाफा और मोटी कमाई कर सकते हैं। 

 

निष्कर्ष : –

यदि आप किसी भी व्यवसाय या बिजनेस को मन लगाकर, धैर्य और लगन के साथ शुरुआत करती हैं तो आप थोड़े ही समय में घर बैठे पैसे कमा सकती हैं। आपका हमेशा ये कोशिश होनी चाहिए की आप केवल उसी व्यवसाय को स्टार्ट करें जिसके बारे में आपको जानकारी तो हो और साथ ही उस व्यापार में आपकी रुचि भी हो फिर सफलता अवश्य मिलती है। उम्मीद करते हैं आपको हमारा ये लेख आपको पसंद आया होगा। कृपया कमेंट के माध्यम से अपना विचार रखकर हमें बताएं । 

Also, Check – Chatra Protsahan Yojana 2021: Apply Online And Selection Procedure

 

धन्यवाद 

Tagged , , , , ,

About Manoranjan Pandey

I am a professional Travel writer and Blogger.
View all posts by Manoranjan Pandey →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *